Move to Jagran APP

कमिश्नर की घुड़की का असर, लुधियाना के कई वार्डों में होने लगी नियमित फोगिंग

निगम कमिश्नर के आदेशों के बाद कई वार्डों में फॉगिंग होने लगी है। बुधवार को वार्ड नंबर-31 में निगम कर्मियों ने फॉगिंग की। इलाका पार्षद सोनिया शर्मा ने भी आवाज उठाई थी कि उनके इलाके में फॉगिंग नहीं करवाई जा रही है।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 03:58 PM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 03:58 PM (IST)
कमिश्नर की घुड़की का असर, लुधियाना के कई वार्डों में होने लगी नियमित फोगिंग
लुधियाना के वार्ड नंबर-31 में फॉगिंग करता निगम कर्मी।

लुधियाना, जेएनएन। शहर में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है और निगम आंखें मूंदकर बैठा रहा। दैनिक जागरण में खबर प्रकाशित होने के बाद नगर निगम जागा और निगम ने अलग अलग वार्डों में नियमित तौर पर फाॅगिंग शुरू कर दी। नगर निगम कमिश्नर प्रदीप सभरवाल ने हेल्थब्रांच के अफसरों को सख्त हिदायतें दी कि सभी इलाकों में फॉगिंग नियमित तौर पर की जाए ताकि लोगों को डेंगू से बचाया जा सके। निगम कमिश्नर के आदेशों के बाद कई वार्डों में फॉगिंग होने लगी है। बुधवार को वार्ड नंबर-31 में निगम कर्मियों ने फॉगिंग की।

loksabha election banner

इलाका पार्षद सोनिया शर्मा ने भी आवाज उठाई थी कि उनके इलाके में फॉगिंग नहीं करवाई जा रही है। जिसकी वजह से इलाके में बीमारियां फैल सकती हैं। उन्होंने बताया कि बुधवार को उन्होंने अपने वार्ड के अलग अलग मोहल्लों में हेंडी मशीन के जरिए फॉगिंग करवाई। उन्होंने कहा कि दो से तीन दिन में पूरा वार्ड कवर कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए निगम की सेहत ब्रांच से फॉगिंग मटीरियल भी मंगवाया गया है। इसके अलावा सेहत अफसरों को कहा गया है कि बड़ी मशीन से भी उनके वार्ड में फॉगिंग करवाई जाए। उन्होंने कहा कि बड़ी मशीन सप्ताह में कम से कम दो बार भेजी जाए ताकि सप्ताह के अंदर पूरे वार्ड को कवर किया जा सके।

डेंगू से निपटने के लिए दिए निर्देश

जिले के एडीसी जनरल अमरजीत सिंह बैंस ने मंगलवार को सेहत विभाग सहित जिले के अलग-अलग विभागों के प्रमुखों की वीडियो कांफ्रेंसिंग (वीसी) के जरिए बैठक की। मीटिंग में सबसे पहले सिविल सर्जन डॉ. राजेश बग्गा ने कोरोना व डेंगू के डबल अटैक से पैदा होने वाले खतरों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने साफ साफ कहा कि अगर डेंगू मच्छर को कंट्रोल करने को लेकर अभी से सतर्कता नहीं बरती गई, तो हालात बिगड़ सकते हैं। अकेले सेहत विभाग डेंगू मच्छर से नहीं निपट सकता। इसमें दूसरे सभी विभागों की बराबर की भागीदारी होनी चाहिए। निगम को डेंगू मच्छर के लिहाज से चिन्हित किए गए हाई रिस्क एरिया में फॉगिंग व स्प्रे करनी होगी। सिविल सर्जन ने कहा कि विभागों को अपने स्तर पर प्रयास करना होगा। उन्होंने नगर निगम अधिकारियों को निर्देश दिए कि अलग-अलग इलाकों में फॉगिंग का शड्यूल बनाया जाए और जिन जगहों पर सेहत विभाग को लारवा मिल रहा है, वहां चालान किए जाएं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.