Move to Jagran APP

दो माह में 50,000 तक पहुंचा राशन, पांच दिन में कैसे बांटेंगे 5.86 लाख किटें

लॉकडाउन व क‌र्फ्यू में केंद्र सरकार की ओर से जरूरतमंदों तक राहत सामग्री पहुंचाने का एलान किया था लेकिन करीब दो माह बीतने के बावजूद भारी संख्या में असहाय लोगों तक राशन नहीं पहुंचा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 01:50 AM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 01:50 AM (IST)
दो माह में 50,000 तक पहुंचा राशन, पांच दिन में कैसे बांटेंगे 5.86 लाख किटें
दो माह में 50,000 तक पहुंचा राशन, पांच दिन में कैसे बांटेंगे 5.86 लाख किटें

डीएल डॉन, लुधियाना

loksabha election banner

कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए लगाए लॉकडाउन व क‌र्फ्यू में केंद्र सरकार की ओर से जरूरतमंदों तक राहत सामग्री पहुंचाने का एलान किया था, लेकिन करीब दो माह बीतने के बावजूद भारी संख्या में असहाय लोगों तक राशन नहीं पहुंचा। जिला प्रशासन की लापरवाही का अंदाजा इससे ही लगाया जा सकता है कि पांच दिन में 25000 और इससे पहले भी इतना ही राशन वितरण किया गया। वहीं, जिला फूड सप्लाई अधिकारी ने बताया, पहले राशन वितरण का काम काफी धीमा था, लेकिन जिस दिन से डीसी की ओर से फूड सप्लाई को राशन बांटने की जिम्मेदारी दी है उसके बाद से इस काम में तेजी आ गई है। उन्होंने दावा किया कि 5.86 लाख राशन किटों को दस दिन में बांट दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि राशन बांटने में 36 ब्लॉकों में इंस्पेक्टरों की ड्यूटी लगी है। श्रमिकों के साथ साथ कंटेनमेंट जोन भी राशन बांटा जा रहा है। इनमें करीब 50 हजार राशन किट बांटी जा चुकी है। जब उनसे पूछा गया कि केंद्र सरकार की ओर से 30 जून तक राशन वितरण करने को कहा है, तो जवाब मिला, जो राशन किट बन गई है उसे बांटने का निर्देश है और दस दिन में काम पूरा हो जाएगा।

अफवाह पर राशन लेने को उमड़ी भीड़

ग्यासपुरा के पीपल चौक के समीप वीरवार को भारी संख्या में लोग जमा हो गए और राशन मिलने की बाट जोहते रहे। जयनारायण, सुखदेव, संजीव कुमार को किसी ने बताया कि फूड सप्लाई इंस्पेक्टर राशन बांटने आ रहे हैं। इसके चलते काफी जरूरतमंद यहां एकत्रित हो गए। इसके बाद पता चला कि यहां राशन नहीं बंटना है तो लोग घरों को लौट गए।

आधार कार्ड पर ही मिलेगी राहत

फूड सप्लाई विभाग की टीम के सदस्य सुमित कुमार ने कहा, उन श्रमिकों को राशन मिलेगा जो आधार कार्ड दिखाएंगे। उन्होंने कहा कि लेबर के अलावा कंटेनमेंट जोन में भी राशन पहुंचाया जा रहा है। वहां पर कोरोना से बचाव का खास ध्यान रखा जा रहा है।

नीले कार्ड वालों को राशन किट नह ं

सरकार की ओर से नीले कार्ड धारकों को उनके कार्ड पर ही राशन मुहैया करवाया जा रहा है जबकि इन्हें आधार कार्ड पर राशन किट नहीं मिलेगी। फूड सप्लाई अधिकारी बताते हैं कि 35 ब्लॉक में 3,89,115 नीले कार्ड बने हुए हैं और इन सभी को छह माह का राशन दिया जा चुका है।

स्कूलों व दाना मंडी के गोदामों में रखा है राशन

फूड सप्लाई विभाग के मुताबिक सरकार द्वारा फ्री बांटने वाली राशन किटें विभिन्न ब्लॉकों के सरकारी स्कूलों, पुलिस थाना और दाना मंडी के गोदामों में रखी है। जिस एरिया में राशन बांटने का काम आरंभ होता है उस स्कूल, गोदाम से राशन निकाल कर बांटा जाता है।

आगामी योजना पर करेंगे वर्क

लॉकडाउन अभी खत्म नहीं हुआ है और श्रमिकों को राशन की और जरूरत है। जिला फूड सप्लाई अधिकारी सुविदर सिंह गिल ने कहा कि फिलहाल जो राशन किट है उसे बांटने के बाद सरकार की ओर से योजना आने पर वर्क करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.