Move to Jagran APP

बरसात और ओलावृष्टि ने खेतों में भरा पानी, आलू की फसल होगी खराब

पिछले कई दिन से लगातार हुई बारिश व ओलावृष्टि ने जहां आम जनजीवन प्रभावित किया है वहीं किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Jan 2022 07:31 PM (IST)Updated: Sun, 09 Jan 2022 07:31 PM (IST)
बरसात और ओलावृष्टि ने खेतों में भरा पानी, आलू की फसल होगी खराब
बरसात और ओलावृष्टि ने खेतों में भरा पानी, आलू की फसल होगी खराब

बिदु उप्पल, जगराओं : पिछले कई दिन से लगातार हुई बारिश व ओलावृष्टि ने जहां आम जनजीवन प्रभावित किया है, वहीं किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी है। किसानों ने गेहूं, आलू व अलग-अलग मौसमी सब्जियों की बिजाई की हुई है। शुक्रवार व शनिवार की तेज बारिश व ओलावृष्टि से किसानों के खेत बारिश के पानी से भरे पड़े है। किसानों का कहना है कि पहले पूरा एक वर्ष किसानी बचाने के लिए किसान आंदोलन में जुटे रहे थे। अब जब अपना ध्यान खेती पर देना था तो मौसम ने धोखा दे दिया। किसानी को नुकसान पहुंचा दिया है। खेतीबाड़ी विकास अफसर जगराओं डा. रमिदर सिंह ने बताया कि बारिश से आलू की फसल व अन्य सब्जियों को नुकसान हुआ है। किसानों ने धान की कटाई के बाद अक्टूबर व नंवबर माह में आलुओं की बिजाई की थी। इनकी पुटाई फरवरी-मार्च में होनी थी। पिछले दिनों हुई बारिश ने आलू की फसल को बुरी तरह प्रभावित किया है। अगर अगले पांच-छह दिन तक आलुओं सहित अन्य फसलों के खेतों में पानी खड़ा रहा तो बहुत नुकसान होगा। आलुओं की क्वालिटी व उत्पादन पर बहुत असर पड़ेगा।

loksabha election banner

पानी निकालने के लिए जेसीबी से किए गढ्डे : लखविदर सिंह

लखविदर सिंह कोठेपोना 100 एकड़ में आलू की खेती करते हैं। शुक्रवार व शनिवार को हुई तेज बारिश से उनके खेत पूरी तरह से पानी से भर गए। उनका कहना है कि खेतों में पानी भरने से चिता बढ़ गई है, क्योंकि इससे आलुओं की फसल पूरी तरह प्रभावित होगी। खेतों में से बरसाती पानी निकालने के लिए 1500 से 1800 रुपये में जेसीबी एक घंटे के लिए किराए पर लाकर खेतों में गढ्डे कर पानी निकालने की कोशिश की जा रही है। इस बारिश से आलू की क्वालिटी गिरेगी व 30 प्रतिशत फसल खराब हो जाएगी। उन्होंने सरकार से मुआवजे की मांग की है। 25 से 30 फीसद फसल खराब हो जाएगी : हरजंग सिंह

किसान हरजंग सिंह गगड़ा ने बताया कि बारिश ने आलुओं की फसल को बुरी तरह प्रभावित किया है। हमारे गांव के सभी किसान बारी-बारी अपने खेत से पानी निकालने के लिए जेसीबी मशीन का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने 22 एकड़ में आलुओं की बिजाई की थी, जिसकी मार्च में पुटाई होनी थी। मगर अब बारिश से खेत में पानी भर गया है और 25 से 30 प्रतिशत फसल खराब हो जाएगी। प्याज की बिजाई में होगी देरी : जसप्रीत सिंह

किसान जसप्रीत सिंह जस्सी गालिब खुर्द ने बताया कि तेज बारिश व ओलावृष्टि से टमाटर व प्याज की पनीरी खराब हो गई है। क्योंकि प्याज की बिजाई करने का यह उचित समय था, लेकिन पनीरी में पानी खड़ा होने से अब अगले 20 दिन खेत में कोई काम नहीं होगा। इससे प्याज की बिजाई में देरी हो जाएगी। वहीं किसान नवतेज सिंह राजू के छह एकड़ में बीजी आलू की फसल भी प्रभावित हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.