Move to Jagran APP

पंजाब कृषि विश्वविद्यालय ने तैयार की एप, अब किसान घर बैठे बुक करवा सकेंगे बीज

किस बीज केंद्र में अनाज सब्जियां चारे दलहन व तिलहन की कौन कौन सी वैरायटी मौजूद है यह सारी जानकारी एप में दी गई है।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2020 05:20 PM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 05:20 PM (IST)
पंजाब कृषि विश्वविद्यालय ने तैयार की एप, अब किसान घर बैठे बुक करवा सकेंगे बीज
पंजाब कृषि विश्वविद्यालय ने तैयार की एप, अब किसान घर बैठे बुक करवा सकेंगे बीज

लुधियाना, जेएनएन। कोरोना महामारी के दौरान किसानों को बीज खरीदने के लिए यहां वहां भटकना न पड़े, इसे लेकर पंजाब कृषि विश्वविद्यालय ने अच्छी पहल की है। पंजाब कृषि विश्वविद्यालय की आेर से फार्म इनपुटस नाम से एक ऐसा एप तैयार किया गया है, जिसकी मदद से किसान घर बैठे ही अलग अलग फसलों के बीज बुक सकेंगे। उन्हें बीज बुकिंग के लिए अब बीज केंद्रों पर नहीं जाना होगा। यूनिवर्सिटी की आेर से तैयार किए गए इस एप को गुगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

loksabha election banner

अधिकारियों का कहना है कि यह एप किसानों के लिए बहुत फायदेमंद होगा। क्योंकि इस समय कोरोना महामारी काफी फैल रही है और लोग घरों से बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं। जरूरत पड़ने पर ही लोग घरों से बाहर जा रहे हैं। इनमें किसान भी शामिल है। जब किसान इस एप को डाउनलोड करेंगे, तो उन्हें अलग अलग आप्शन मिलेंगे। एप में पीएयू के सभी बीज केंद्रों की जानकारी दी गई है। किस बीज केंद्र में अनाज, सब्जियां, चारे, दलहन व तिलहन की कौन कौन सी वैरायटी मौजूद है, उसकी जानकारी भी दी गई है। किसान अपनी पसंद के अनुसार वैरायटी का चयन कर बीज बुक करवा सकते हैं। बीज कितनी मात्रा में लेना है, उसकी भी ऑप्शन है। जैसे ही किसान बीज की बुकिंग करेंगे, तो फोन पर उन्हें एक मैसेज आएगा कि वह किस तारीख को आकर बीज लेकर जा सकते हैं।

अधिकारियों के अनुसार एप से बीज बुकिंग होने पर बीज ले जाने के लिए अलग अलग तारीख मिलने से भीड़ की समस्या भी नहीं आएगी। अधिकारियों के अनुसार इस बार काेरोना महामारी के चलते पीएयू की ओर से अलग अलग शहरों में किसान मेला नहीं लगाया जा रहा है। केवल ऑन लाइन किसान मेला ही लगेगा। अलग अलग शहरों में लगने वाले किसान मेले में पंजाब, राजस्थान, हिमाचल से किसान बीज लेकर जाते थे। लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। ऐसे में बीज के लिए मेले में पहुंचने वाले किसानों के लिए भी यह एप काफी फायदेमंद होगी। किसान एप में जाकर अपने नजदीक के बीज केंद्र से बीज बुक करवा सकते हैं।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.