Move to Jagran APP

पीएसइबी बारहवीं की परीक्षाएं शुरू, जिले में 278 सेंटर बनाए, 14 उडऩदस्तों की तैनाती

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) की ओर से ली जाने वाली बारहवीं की वार्षिक परीक्षाएं शुक्रवार से शुरू हो गई।

By Edited By: Published: Fri, 01 Mar 2019 09:00 AM (IST)Updated: Fri, 01 Mar 2019 02:55 PM (IST)
पीएसइबी बारहवीं की परीक्षाएं शुरू, जिले में 278 सेंटर बनाए, 14 उडऩदस्तों की तैनाती
पीएसइबी बारहवीं की परीक्षाएं शुरू, जिले में 278 सेंटर बनाए, 14 उडऩदस्तों की तैनाती

जासं, लुधियाना : पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) की ओर से ली जाने वाली बारहवी की वार्षिक परीक्षाएं शुक्रवार से शुरू हो  हो गई। पहला पेपर पंजाबी का है। परीक्षा दोपहर दोपहर दो बजे से लेकर शाम सवा पांच बजे तक होगी।  डीइओ सेकेडरी स्वर्णजीत कौर व डिप्टी डीइओ आशीष कुमार के अनुसार 12वी की परीक्षा में जिले के 32031 रेगुलर विद्यार्थी और 3381 ओपन स्कूल के विद्यार्थी शामिल होगे। परीक्षाओ को लेकर जिले में 278 सेंटर बनाए गए हैं। शिक्षा विभाग की ओर से इस बार नकल पर नकेल लगाने को लेकर कड़े कदम उठाए गए है। नकल रहित परीक्षाओ के लिए लुधियाना में 14  उडऩदस्तों की डयूटी लगाई गई है जबकि राज्य में 250 के करीब  उडऩदस्तों की विशेष डयूटियां लगाइ गई हैं। 

prime article banner

बोर्ड के आदेश, फर्श पर न बिठाएं परीक्षार्थी

 जिला शिक्षा अधिकारियो व सुपरिटेडेट को आदेश दिया गया है कि किसी भी परीक्षार्थी को फर्श पर न बिठाया जाए। परीक्षार्थियो के बैठने के लिए पर्याप्त फर्नीचर का इंतजाम किया जाए। यही नही, यह भी कहा गया है कि जिन परीक्षा केद्रो में सिगल डेस्क का बंदोबस्त हो, वहां पर केवल सिगल डेस्क पर सिगल स्टूडेंट ही बिठाया जाए।

परीक्षार्थियो के बूट व जुराबें न खुलवाई जाएं

बोर्ड की ओर से जिला शिक्षा अधिकारियो व सुपरिटेडेट को आदेश दिया गया है कि परीक्षार्थियो के परीक्षा केद्र में दाखिल होने से पहले प्रभावशाली ढंग से तलाशी ली जाए। परीक्षा के दौरान किसी भी परीक्षार्थी के बूट व जुराबें न खुलवाई जाएं। जरूरत पड़ने पर लड़कियो की तलाशी स्त्री निगरान में की जाए। निगरान अमला व विद्यार्थी मोबाइल फोन का प्रयोग नही करें। यही नही, बोर्ड की ओर से सभी केद्र कंट्रोलरो व केद्र सुपरिटेंडेंटो को हिदायत दी गई है कि किसी भी परीक्षा केद्र के गेट पर किसी भी हालत में गेट केा ताला न लगाएया जाए।

परीक्षा के दौरान विद्यार्थियो को पानी पिलाने के पर्याप्त इंतजाम किए जाए

तीन घंटे की परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियो की प्यास बुझाने को लेकर इंतजाम करने के आदेश भी बोर्ड की ओर से दिए गए हैं। बोर्ड ने कहा है कि परीक्षा शुरू होने से पहले ही हाल व कमरो में पानी का प्रबंध कर लिया जाए। जब भी कोई परीक्षार्थी पानी मांगे तो उसे कलासफोर्थ कर्मियो द्वारा तुरंत पानी उपलब्ध करवाया जाए। जानकारी के अनुसार बारहवी की परीक्षाओ को लेकर जिले में आब्जर्वर व सुपरवाइजर कम पड़ गए। जिसके बाद विभाग की ओर से वीरवार को प्राइमरी स्कूलो के शिक्षको को सुपरवाइजर व आब्जर्वर के तौर पर लगाया गया।

पचास के करीब सुपरिटेंडेंट वीरवार को नही पहुंचे सेंटरो पर

जानकारी के मुताबिक लुधियाना में वीरवार को करीब पचास सेंटरो पर सुपरिंटेंडेंट नही पहुंच थे। सुपरिंटेंडेंट के स्कूलो में न पहुंचने पर स्कूल प्रमुख डीइओ के समक्ष पहुंचे। जिसके बाद डीइओ ने एक एक सुपरिटेंडेंटो को फोन किया। जानकारी के अनुसार सेंटरो पर न पहुंचने वाले सुपरिटेंडेंटो में ज्यादातर वह थे, जिन्होने डयूटियो को कटवाने के लिए एप्लीकेशन दी हुइ थी। गौर हो कि 12वी व 10वी की परीक्षाओ में सुपरिटेंडेंट, आब्जवर व सुपरवाइजर के तौर पर जिन शिक्षको की दूर दराज के क्षेत्रो में डयूटी लगाई गइ, वह अपनी ड्यूटियो को बदलवाने के लिए वीरवार को भी समिट्री रोड सिथत सरकारी स्कूल में डीइओ से मिलने के लिए पहुंचे। इनमें कई ऐसे भी थे, जिन्हें कई तरह की गंभीर बीमारियां थी। किसी के पैर में प्लास्टर लगा हुआ था, तो किसी को क्रॉनिग बीमारी थी। लेकिन डीइओ ने सभी को एक ही बात कही कि उनके हाथ में कुछ नही है। बोर्ड ने ही डयूटियो में फेरबदल करना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.