Move to Jagran APP

पहले छह माह में पिछले साल के मुकाबले 18 करोड़ रुपये कम हुई कलेक्शन

नगर निगम ने इस वित्तीय वर्ष में प्रॉपर्टी टैक्स से 130 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य तय किया था।

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 07:02 AM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 07:02 AM (IST)
पहले छह माह में पिछले साल के मुकाबले 18 करोड़ रुपये कम हुई कलेक्शन
पहले छह माह में पिछले साल के मुकाबले 18 करोड़ रुपये कम हुई कलेक्शन

जागरण संवाददाता, लुधियाना : नगर निगम ने इस वित्तीय वर्ष में प्रॉपर्टी टैक्स से 130 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य तय किया था, लेकिन कोरोना ने निगम के इस लक्ष्य पर पानी फेर दिया है। पिछले साल निगम ने पहले छह माह (30 सितंबर तक) जहां 56 करोड़ रुपये इकट्ठे कर लिए थे, वहीं इस पर छह माह में निगम सिर्फ 38 करोड़ रुपये ही जुटा सका है। ये रकम पिछले साल की तुलना में भी 18 करोड़ रुपये कम है। यहीं नहीं, 10 फीसद छूट के साथ टैक्स जमा करवाने के अंतिम दिन भी पिछले साल के मुकाबले 2700 करदाता कम पहुंचे। हालांकि निगम अफसरों को उम्मीद है कि लोग कोरोना इफेक्ट से बाहर निकलेंगे तो टैक्स कलेक्शन में बढ़ोतरी होगी।

loksabha election banner

दरअसल नगर निगम ने 30 सितंबर तक प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाने वालों को 10 फीसद छूट दी थी। यह छूट बुधवार को खत्म हो गई और वीरवार से शहरवासियों को पूरा प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाना होगा। बुधवार को निगम के चारों दफ्तरों व ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत कुल 5000 लोगों ने टैक्स भरा। आखिरी दिन निगम को चार करोड़ रुपये मिले, जबकि पिछले साल आखिरी दिन 7700 लोगों ने 10 करोड़ रुपये टैक्स जमा करवाया था। पिछले साल निगम ने 30 सितंबर तक कुल लक्ष्य की 56 फीसद वसूली कर ली थी, जो इस बार महज 29.23 फीसद पर ही सिमट गई है। ऐसे में कलेक्शन का लक्ष्य पूरा होना मुश्किल नजर आ रहा है।

नगर निगम की प्रॉपर्टी टैक्स ब्रांच के सुपरिटेंडेंट हेडक्वार्टर विवेक वर्मा ने बताया कि कोरोना के कारण इस बार अप्रैल-मई में टैक्स की कलेक्शन न के बराबर रही है। उसके बाद भी लोगों ने प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाने में दिलचस्पी नहीं दिखाई। हालांकि जुलाई से प्रॉपर्टी टैक्स की वसूली तेज की गई। उम्मीद है कि दिसंबर तक प्रॉपर्टी टैक्स की कलेक्शन पुराने लेवल पर आ जाएगी। इस बार लोगों ने ज्यादातर टैक्स ऑनलाइन ही जमा करवाया है।

:::::::::::::::::::::::::::::

एक अप्रैल 2019 से 30 सितंबर 2019 तक जुटाई गई कुल राशि- 56 करोड़ रुपये

एक अप्रैल 2020 से 30 सितंबर 2020 तक जुटाई गई कुल राशि - 38 करोड़ रुपये

पिछले साल पहले 30 सितंबर को जुटाई गई राशि- 10 करोड़ रुपये

इस साल 30 सितंबर को जुटाई गई कुल राशि- 04 करोड़ रुपये

पिछले साल 30 सितंबर को रिटर्न फाइल हुईं- 7700

इस साल 30 सितंबर को रिटर्न फाइल हुईं- 5000

पिछले साल प्रॉपर्टी टैक्स से फंड जुटाने का लक्ष्य: 100 करोड़

इस बार प्रॉपर्टी टैक्स से फंड जुटाने का लक्ष्य : 130 करोड़ रुपये

::::::::::::::::::::::

शारीरिक दूरी ताक पर, दफ्तरों मे लगी भीड़

छूट के साथ टैक्स जमा करवाने के आखिरी दिन निगम दफ्तरों में भारी संख्या में लोग पहुंचे। इसके चलते चारों जोनों में टैक्स जमा करवाने वालों की लंबी लाइनें लग गई। इसकी वजह से लोग एक-दूसरे पर चिपके रहे। कोरोना से बचाव के लिए निगम ने कुछ सर्किल जरूर लगाए थे, पर लोग बेपरवाह दिखे। दफ्तरों में जाने से पहले लोगों के हाथ सैनिटाइज जरूर किए जा रहे थे, पर अंदर जाते ही सभी एक-दूसरे से चिपकते रहे। सबसे बुरा हाल जोन ए व जोन सी में रहा। जोन डी में भी बाहर लंबी लाइनें लगी रही, लेकिन टैक्स जमा करवाने के लिए काउंटर के हिसाब से ही लोगों को भेजा जाता रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.