Move to Jagran APP

बिल नहीं जमा करने पर Powercom ने लगाया 'करंट', मंत्री सिंगला के शहर की स्ट्रीट लाइटों का कनेक्शन काटा

नगर कौंसिल संगरूर के अधिकारियों के कानों पर जूं तक नहीं रेंगती देख नोटिस लेते हुए स्ट्रीट लाइटों का कनेक्शन काट दिया जिससे पूरे शहर में अंधेरे छा गया। आमदन संसाधन फिर भी भुगतान में सुस्त नगर कौंसिल के पास आमदन के संसाधनों की कोई कमी नहीं है।

By Edited By: Published: Sat, 07 Aug 2021 04:17 PM (IST)Updated: Sat, 07 Aug 2021 04:17 PM (IST)
बिल नहीं जमा करने पर Powercom ने लगाया 'करंट', मंत्री सिंगला के शहर की स्ट्रीट लाइटों का कनेक्शन काटा
स्ट्रीट लाइटों का पावरकाम ने बिजली कनेक्शन काटा। (फाइल फाेटाे)

संगरूर, [मनदीप कुमार]। लोक निर्माण मंत्री विजयइंद्र सिंगला के शहर संगरूर की स्ट्रीट लाइटों का पावरकाम ने बिजली कनेक्शन काटकर नगर कौंसिल को झटका दिया है। नगर कौंसिल संगरूर की तरफ स्ट्रीट लाइटों का करीब छह करोड़ रुपये का बिजली बिल बकाया है। लंबे समय से नगर कौंसिल ने बिल का भुगतान नहीं किया है, वहीं पावरकाम बार-बार लिखित नोटिस सहित मौखिक तौर पर नगर कौंसिल संगरूर को बकाया बिल के भुगतान की लगाई गुहार को भी गंभीरता से नहीं लिया है।

loksabha election banner

नगर कौंसिल संगरूर के अधिकारियों के कानों पर जूं तक नहीं रेंगती देख नोटिस लेते हुए स्ट्रीट लाइटों का कनेक्शन काट दिया, जिससे पूरे शहर में अंधेरे छा गया। आमदन संसाधन, फिर भी भुगतान में सुस्त नगर कौंसिल के पास आमदन के संसाधनों की कोई कमी नहीं है। नगर कौंसिल को शहर से प्रापर्टी टैक्स के रूप में ही करीब डेढ़-दो करोड की आमदन होती है। इसके अलावा नक्शा फीस, विज्ञापन फीस, नगर कौंसिल की प्रापर्टी से होने वाली आमदन भी शामिल है, लेकिन इसके बावजूद नगर कौंसिल ने कभी बिजली बिल बकाया के बढ़ते बोझ को गंभीरता से नहीं लिया है।

गत वर्ष भी पावरकाम द्वारा नगर कौंसिल अधीन लगी स्ट्रीट लाइटों के बिजली कनेक्शन काटे थे, लेकिन इसके बावजूद भी बिजली बिल का भुगतान नहीं हुआ। अंधेरे में डूबा शहर, शहर निवासी भी परेशान नगर कौंसिल की लापरवाही के कारण पावरकाम द्वारा काटे गए स्ट्रीट लाइट कनेक्शन के कारण शहर निवासियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। शहर की अधिकतर सड़कों पर पहले ही रोशनी का अभाव है, वहीं अब कनेक्शन काटे जाने के कारण शहर की सड़कें अंधेरे के आगोश में समा गई हैं। लोगों के लिए शहर की सड़कों पर चलना भी मुश्किल हो गया है। क्योंकि शहर की सड़कों पर घूमते मवेशियों व अंधेरे के कारण सड़क हादसे होने का खतरा बना रहता है।

कई बार निकाले नोटिस, नहीं भरा बकाया बिल : एक्सईएन

पावरकाम संगरूर सर्किल (शहरी) एक्सईएन आरके गर्ग ने बताया कि नगर कौंसिल की तरफ करीब छह करोड़ रुपये का बिजली बिल बकाया है। बिल के भुगतान के लिए कई बार नोटिस निकाला जा चुका है। नगर कौंसिल को वन टाइम सेटलमेंट के लिए भी मौका दिया गया है, लेकिन नगर कौंसिल की उदासीनता का रवैया यह है कि कौंसिल द्वारा बिल का भुगतान करने के लिए कोई गंभीरता नहीं दिखाई जा रही है। उच्च अधिकारियों के आदेशों पर काटे कनेक्शन एसडीओ (शहरी) निखिल कुमार ने बताया कि नगर कौंसिल के कार्यसाधक अफसर को कई नोटिस निकाले गए। छह करोड़ रुपये का बिल बकाया है, जिसका भुगतान न होने पर स्ट्रीट लाइटों का कनेक्शन काटा गया है। अगर अभी भी भुगतान नहीं होगा तो सख्त कदम उठाने से गुरेज नहीं करेंगे। नगर कौंसिल जल्द से जल्द बिजली बिल के बकाया अदा करे।

कौंसिल के कार्यसाधक अफसर का बेतुका तर्क

कार्यसाधक अफसर रमेश कुमार ने कहा कि नगर कौंसिल पावरकाम को काउ सेस की राशि जमा करवाती है। इसे बिल में एडजस्ट करवाएंगे व जल्द ही बकाया बिल का भी भुगतान करवाने की कोशिश करेंगे। किंतु उनका यह तर्क सरासर बेतुका है, क्योंकि पावरकाम का कहना है कि बिजली बिलों में लगने वाले काउ सेस की रकम को रजिस्टर्ड गोशाला के बिजली बिल में ही एडजस्ट किया जाता है, जबकि नगरकौंसिल के बिल में नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.