Move to Jagran APP

मास मूवमेंट बना किया जा सकता है प्रभावी पौधारोपण

अब समय आ चुका है कि पौधारोपण को महज औपचारिकता समझने की बजाय उसे मास मूवमेंट का स्वरूप दिया जाए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 01:43 AM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 01:43 AM (IST)
मास मूवमेंट बना किया जा सकता है प्रभावी पौधारोपण
मास मूवमेंट बना किया जा सकता है प्रभावी पौधारोपण

राजन कैंथ, लुधियाना

loksabha election banner

अब समय आ चुका है कि पौधारोपण को महज औपचारिकता समझने की बजाय उसे मास मूवमेंट का स्वरूप दिया जाए। इसे केवल सरकार पर ही नहीं छोड़ा जाना चाहिए। उसके लिए आम लोगों, समाजसेवी संगठनों और शहर के उद्यमियों को आगे आकर एक मुहिम के तौर पर जुड़ना चाहिए। पौधा लगाना ही जरूरी नहीं है, उसका लालन-पालन भी बेहद आवश्यक है। हर नागरिक को उसके लिए अपनी जिम्मेदारी तय करनी होगी।

यह कहना है लुधियाना सिटीजन कौंसिल के चेयरमैन दर्शन अरोड़ा का। यह कौंसिल पिछले 10 साल के दौरान शहर के विभिन्न इलाकों में 50 हजार से ज्यादा पौधे लगा चुकी है। उनका दावा है कि उनमें से 80 पौधे विकसित भी हो चुके हैं। दर्शन अरोड़ा कहते हैं कि प्रभावी पौधारोपण को बढ़ावा देने के लिए लोगों को शिक्षित किया जाना बेहद जरूरी है। उन्हें पौधारोपण के फायदा बताना चाहिए कि उनसे ऑक्सीजन बढ़ती है, प्रदूषण कम होता है। समाजिक संगठनों को अपने बूते पर शहर के लोगों को साथ लेकर स्कूलों में जाकर पौधे लगाने चाहिए। छात्रों को उसके लिए जागरू किया जाना चाहिए। स्कूल व कॉलेज के छात्रों को अपने साथ लेकर एक मास मूवमेंट बनाई जा सकती है। वन विभाग और पीएयू को चाहिए कि वो लोगों को निश्शुल्क पौधे देने संबंधी अवेयरनेस पैदा करे ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा पौधे लेकर उन्हें लगा कर पाल सकें। उद्यमी आगे आएं, सभी पुलिस थानों में भी पौधे लगाने चाहिए

दर्शन अरोड़ा ने सुझाव देते हुए कहा कि लुधियाना में इतनी बड़ी इंडस्ट्रीज है। यहा के प्रदूषण से दम घुटता है। उद्योगपतियों को आगे आकर पार्क के लिए जगह मुहैया करानी और उनमें पौधारोपण के लिए सहयोग करना चाहिए। शहर के सभी पुलिस स्टेशन और पुलिस लाइंस में भी पौधे लगाने के लिए पुलिस कíमयों को जागरूक किया जाना जरूरी है। पौधा लगाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को उसके लालन पालन की जिम्मेदारी भी तय करनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.