Move to Jagran APP

जगराओं के गुरु हरगोबिंद पब्लिक स्कूल सिधवां खुर्द में पाैधरोपण अभियान शुरू Ludhiana News

लुधियाना में स्वच्छ पर्यावरण और उसके प्राणियों की रक्षा के लिए गुरु हरगोबिंद पब्लिक स्कूल सिधवां खुर्द ने छात्रों को उनके बौद्धिक सामाजिक व्यक्तिगत और भावनात्मक विकास को बढ़ाने के लिए वन महोत्सव के लिए एक पहल की।

By Vipin KumarEdited By: Published: Wed, 18 Aug 2021 02:47 PM (IST)Updated: Wed, 18 Aug 2021 02:47 PM (IST)
जगराओं के गुरु हरगोबिंद पब्लिक स्कूल सिधवां खुर्द में पाैधरोपण अभियान शुरू Ludhiana News
जगारओं के पौधारोपण करते प्रिसिपल पवन सूद व बच्चे। (जागरण)

जागरण संवाददाता, जगराओं (लुधियाना)। स्वच्छ पर्यावरण और उसके प्राणियों की रक्षा के लिए गुरु हरगोबिंद पब्लिक स्कूल सिधवां खुर्द ने छात्रों को उनके बौद्धिक ,सामाजिक, व्यक्तिगत और भावनात्मक विकास को बढ़ाने के लिए वन महोत्सव के लिए एक पहल की। इस अभियान के स्कूल में पाैधरोपण अभियान का आयोजन किया गया।

loksabha election banner

प्रकृति के पारिस्थितिक संतुलन को बनाए रखने के लिए पाैधरोपण वनीकरण का एक महत्वपूर्ण कदम है। अभियान का मुख्य उदेश्य सकारात्मक के साथ रचनात्मक गतिविधियों में छात्र के दिमाग को निर्देशित करना था। कक्षा छठी से दसवीं कक्षा तक के बच्चों ने वृक्षारोपण अभियान में सक्रिया रूप से भाग लिया।

यह भी पढ़ें-Weather Forecast Punjab: पंजाब में माैसम फिर लेगा करवट, कल से तीन दिन तक बारिश के आसार

पर्यावरण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्कूल के मैदान में पौधे लगाए

प्रिंसिपल पवन सूद, कर्मचारियों व विभिन्न कक्षाओं के छात्रों ने पर्यावरण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्कूल के मैदान में पौधे लगाए। जनता के बीच व स्कूल परिसर में पौधे लगाए गए और छात्रों ने पौधे को पानी दिया गया। प्रिसिपल पवन सूद ने अध्यापकों व बच्चों का धन्यवाद किया जिन्होंने इस दिन को इतनी आसानी से होने में मदद की। उन्होंने कहा कि पाैधरोपण की आवश्यकता व प्रकृति को इसके लाभों का उल्लेख किया।

यह भी पढ़ें-बठिंडा की कृष्णा कालोनी में देह व्यापार के अड्डे का भंडाफोड़, तीन महिलाओं समेत पांच गिरफ्तार

90 बच्चों ने अभियान में लिया भाग

पर्यावरण और पाैधों के पर्याप्त ज्ञान के साथ छात्रों को सशक्त बनाने के लिए यह अभियान एक बड़ी सफलता थी। ईको क्लब की प्रभारी रमनदीप कौर सिविया के कुश मार्गदर्शन में लगभग 90 बच्चों ने इस अभियान में भाग लिया। इस मौके पर रमनदीप कौर धालीवाल, तमन्ना खन्ना, सरदार बसंत सिंह, नवरीत कौर विर्क, दीपिका सोल, हरमनदीप सिंह, सुखबीर सिंह, सरबजीत सिंह व माली राम कुमार ने विशेष योगदान दिया।

यह भी पढ़ें-कैलिफोर्निया के जंगलों की आग में झुलसा बादाम, अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे से पंजाब में ड्राई फ्रूट्स महंगे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.