Move to Jagran APP

Level Three Beds Crisis: लुधियाना के निजी अस्पतालाें में लेवल थ्री बेड्स के लिए भटक रहे मरीज, जानें पूरा मामला

Level Three Beds Crisis राहत की बात यह है कि पिछले 24 घंटे में लुधियाना में लेवल थ्री के 28 बेड बढ़ाए गए हैं। अब जिले के अस्पतालों में आक्सीजन व वेंटीलेटर वाले कुल 38 बेड खाली हैं।

By Vipin KumarEdited By: Published: Sat, 01 May 2021 10:37 AM (IST)Updated: Sat, 01 May 2021 10:38 AM (IST)
Level Three Beds Crisis: लुधियाना के निजी अस्पतालाें में लेवल थ्री बेड्स के लिए भटक रहे मरीज, जानें पूरा मामला
प्रशासन ने 24 घंटे में लेवल थ्री के 28 बेड बढ़ाए। (सांकेतिक तस्वीर)

लुधियाना, जेएनएन। Level Three Beds Crisis : आक्सीजन व वेंटिलेटर वाले बेड्स के लिए लुधियाना में लोगों को भटकना पड़ रहा है। अस्पतालों के लेवल थ्री के बेड्स की कमी के कारण मिन्नत करना व गिड़गिड़ाना भी लोगों के काम नहीं आ रहा है। कई अस्पतालों के चक्कर काटने के बाद लोग हालात पर आंसू बहाने को मजबूर हो रहे हैं। आम लोगों के लिए तो यह स्थिति और भी गंभीर हो गई है। उसकी न तो जान पहचान है और न कोई उसकी सुनवाई करने वाला है। मरीज को अस्पताल में बेड लेने के लिए लोग इंतजार कर रहे हैं।

loksabha election banner

हालांकि राहत की बात यह है कि पिछले 24 घंटे में लुधियाना में लेवल थ्री के 28 बेड बढ़ाए गए हैं। अब जिले के अस्पतालों में आक्सीजन व वेंटीलेटर वाले कुल 38 बेड खाली हैं। जिला प्रशासन के आंकड़ों के अनुसार लेवल थ्री के कुल 485 बेड की व्यवस्था है। इनमें से 447 बेड पर मरीज भर्ती हैं। वहीं, लेवल टू के कुल 1474 बेड की व्यवस्था है। इनमें से 280 बेड ही खाली हैं।
---
सिविल अस्पताल फुल, इमरजेंसी के बाहर भी मरीज
 सिविल अस्पताल में लेवल थ्री के सभी 16 बेड पर मरीज भर्ती हैं। हालात यहां तक पहुंच गए हैं कि कई कोरोना संक्रमित मरीजों को इमरजेंसी के बाहर स्ट्रेचर पर लिटाकर इलाज किया जा रहा है। लेवल टू के भी 28 बेड ही खाली हैं।
----
60 फीसद मरीज दूसरे राज्यों व जिलों से :
लुधियाना में लेवल थ्री और टू के बेड खाली न होने का एक बड़ा कारण कारण दूसरे राज्यों व जिलों से आए मरीज भी माने जा रहे हैं। एसपीएस अस्पताल के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डा. आर कुंद्रा का कहना है कि उनके अस्पताल में 60 प्रतिशत गंभीर कोरोना संक्रमित दूसरे राज्यों के हैं। इनमें अधिकतर दिल्ली से हैं। जम्मू, राजस्थान, हिमाचल और उत्तराखंड से भी गंभीर मरीज उनके अस्पताल में भर्ती हैं।

फोर्टिस अस्पताल के क्रिटिकल केयर के एडिशनल डायरेक्टर डा. विनय सिंघल का कहना है कि अप्रैल मध्य तक जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली से मरीज आ रहे थे लेकिन सूबे के दूसरे जिलों से अधिक मरीज आ रहे हैं। सभी मरीज गंभीर हैं।

डीएमसी अस्पताल के मेडिकल सुपिरिटेंडेंट डा. संदीप शर्मा ने बताया कि पड़ोसी राज्यों से भी गंभीर मरीज आ रहे हैं। अगर हमारे पास बेड है तो हम किसी को मना नहीं कर रहे हैं। एक साथ 20 से 30 मरीज आने से हम बेबस हो जा रहे हैं।
-----------------------

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें





 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.