Move to Jagran APP

एनटीएसई स्टेज वन परीक्षा प्रबंधकीय कारणों के चलते स्थगित, जानें कब हाेगी नई तारीख की घोषणा

NTSE Stage One Exam postponedः परीक्षा संबंधी रजिस्ट्रेशन पिछले साल दिसंबर माह में पूरी हो चुकी थी लेकिन अब परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। विद्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए पंद्रह दिन का समय मिला था।

By Vipin KumarEdited By: Published: Mon, 03 Jan 2022 01:56 PM (IST)Updated: Mon, 03 Jan 2022 01:56 PM (IST)
एनटीएसई स्टेज वन परीक्षा प्रबंधकीय कारणों के चलते स्थगित, जानें कब हाेगी नई तारीख की घोषणा
परीक्षा संबंधी रजिस्ट्रेशन पिछले साल दिसंबर माह में पूरी हो चुकी थी। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। द स्टेट कौंसिल आफ एजुकेशनल रिसर्च और ट्रेनिंग (NCERT) की ओर से नेश्नल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन (NTSE) स्टेज वन परीक्षा को अब स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा का आयोजन इस साल 16 जनवरी को होना था लेकिन प्रबंधकीय कारणों के चलते अब इसे स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा सबंधी नई तिथि की घोषणा विभाग की वेबसाइट www.sssapunjab.org पर उपलब्ध होगी। बता दें कि एनटीएसई परीक्षा कक्षा 10वीं के बच्चों के लिए होती है।

loksabha election banner

परीक्षा संबंधी रजिस्ट्रेशन पिछले साल दिसंबर माह में पूरी हो चुकी थी लेकिन अब परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। विद्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए 15 दिन का समय मिला था। सरकारी स्कूलों के साथ-साथ केंद्रीय और नवोदय विद्यालयों के जो भी विद्यार्थी कक्षा दसवीं और 8वीं में में पढ़ रहे हैं, वह परीक्षा के लिए अपीयर हो सकेंगे।

ई-पंजाब पोर्टल पर डाटा उपलब्ध

एनटीएसई की स्टेज वन परीक्षा एससीईआरटी तथा स्टेज टू परीक्षा का आयोजन एनसीईआरटी आयोजित करती है। परीक्षा के लिए जिला लुधियाना में कितने विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है, इसका सभी डाटा शिक्षा विभाग के ई-पंजाब पोर्टल पर उपलब्ध है। विभाग की मानें तो पिछले साल जिले से 3 हजार विद्यार्थी परीक्षा के लिए अपीयर हुए थे। इस साल भी इतने ही विद्यार्थियों के अपीयर होने की उम्मीद है।

दो घंटे की होती है परीक्षा

एनटीएसई स्टेज वन परीक्षा 2 घंटे की होती है। जिसमें मेंटल एबिलिटी के 100 प्रश्न और साइंस,गणित तथा सामाजिक शिक्षा तीनों के 100 प्रश्नों सहित कुछ दौ सौ अंकों की यह परीक्षा होती है। पिछले साल इस परीक्षा के लिए शहर में सेंटर बनाया गया था। इस परीक्षा के लिए किसी तरह की नेगेटिव मार्किंग नहीं होती। बता दें कि राज्य भर से टाप 187 बच्चों का चयन किया जाता है जोकि एनटीएसई स्टेज टू परीक्षा के लिए अपीयर होते हैं। परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों को 11वीं और 12वीं में 1250 रुपये की मंथली तथा ग्रेजुएशन तथा पोस्ट ग्रेजुएशन तक दो हजार रुपये की स्कालरशिप मिलती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.