Move to Jagran APP

नोटिफिकेशन के बाद कौंसिल प्रधानगी के लिए जोड़तोड़ शुरू

नोटिफिकेशन जारी होने के बाद जगराओं नगर कौंसिल के दावेदारों में होड़ तेज हो गई है। इस बार जनरल कैटेगरी में शामिल किए जाने के बाद दावेदारों ने जोड़-तोड़ का सिलसिला शुरू कर दिया है। यहां से कांग्रेस के 17 उम्मीदवार विजयी हुए हैं लेकिन इनमें प्रधान पद के पांच जनरल कैटेगरी दावेदार अपनी ताल ठोक रहे हैं। इनमें पार्षद कंवरपाल सिंह जितेंद्र पाल राणा रविद्र पाल सिंह राजू अनमोल गुप्ता और अमन कपूर बाबी शामिल हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Apr 2021 08:21 PM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 08:21 PM (IST)
नोटिफिकेशन के बाद कौंसिल प्रधानगी के लिए जोड़तोड़ शुरू
नोटिफिकेशन के बाद कौंसिल प्रधानगी के लिए जोड़तोड़ शुरू

हरविदर सग्गू,जगराओं : नोटिफिकेशन जारी होने के बाद जगराओं नगर कौंसिल के दावेदारों में होड़ तेज हो गई है। इस बार जनरल कैटेगरी में शामिल किए जाने के बाद दावेदारों ने जोड़-तोड़ का सिलसिला शुरू कर दिया है। यहां से कांग्रेस के 17 उम्मीदवार विजयी हुए हैं, लेकिन इनमें प्रधान पद के पांच जनरल कैटेगरी दावेदार अपनी ताल ठोक रहे हैं। इनमें पार्षद कंवरपाल सिंह, जितेंद्र पाल राणा, रविद्र पाल सिंह राजू, अनमोल गुप्ता और अमन कपूर बाबी शामिल हैं।

loksabha election banner

दावेदारों की रिपोर्ट कार्ड

पार्षद कंवरपाल सिह कांग्रेस पार्टी की टिकट पर चार बार चुनाव लड़ तीन बार पार्षद चुने गए। उनके पिता सोहन सिंह भी पार्षद रह चुके हैं। कांग्रेसी पार्षदों में उनकी अच्छी पैठ है। कामरेड जितेंद्र पाल सिंह राणा लगातार तीसरी बार पार्षद चुने गए हैं। इससे पहले वह दो बार निर्दलीय पार्षद चुने गए थे। इस बार वह कांग्रेस की टिकट से जीते हैं। खासबात यह है कि उनके बड़े भाई कामरेड रविद्र पाल सिंह राजू भी इस बार कांग्रेस की टिकट से चुनाव लड़े और विजयी रहे। दोनों को मंत्री भारत भूषण आशू के नजदीकी माना जाता है। यह भी कहा जाता है कि पार्टी का प्रोटोकाल तोड़कर एक ही परिवार के दो सदस्यों को कांग्रेस ने टिकट दी। मंत्री भारत भूषण आशू की दखलअंदाजी हुई तो प्रधानगी का ताज जितेंद्र पाल राणा के सर पर भी सज सकता है। वार्ड नंबर 14 से निर्विरोध पार्षद बनने वाले अमन कपूर बाबी जिला लुधियाना देहाती कांग्रेस के प्रधान करणजीत सिंह सोनी गालिब के बेहद नजदीकी है। वह दूसरी बार पार्षद बने हैं। पिछली बार वह शिअद की टिकट पर विजयी रहे थे। जिला देहाती प्रधान की चली तो उनकी दावेदारी प्रबल होगी। उनके पिता आत्माराम बाबा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे हैं और कांग्रेस की टिकट पर पार्षद भी रहे हैं। अनमोल गुप्ता और अमन कपूर बाबी की भी शीर्ष नेताओं में अच्छी खासी पकड़ है और सिफारिश चली तो वह भी प्रधान की कुर्सी पर काबिज हो सकते हैं।

महिलाएं भी मुकाबले में : अलावा जनरल कैटेगरी के बावजूद कुछ महिलाएं भी प्रधानगी की दावेदार हैं। वार्ड नंबर 13 से ब्लाक कांग्रेस जगराओं के प्रधान रविद्र कुमार सभ्रवाल की पत्नी अनीता सभ्रवाल प्रधानगी के प्रबल दावेदारों में से एक है। वार्ड नंबर 1 से गुरप्रीत कौर ततला भी दावेदारों में हैं, जिनके पति कांग्रेस के जिला प्रधान करणजीत सिंह सोनी गालिब के बेहद नजदीकी हैं। वार्ड नंबर 3 से राजिदर कौर ठुकराल भी दावा ठोक रही हैं। इनके पति 25 वर्षों से शिरोमणि अकाली दल के वरिष्ठ नेता रहे और 25 सालों में उनके परिवार के सदस्य भी पार्षद रहे। वह कुछ दिन पहले ही मंत्री भारत भूषण आशू के नेतृत्व में अकाली दल छोड़कर कांग्रेस में आ गए थे। उसके बाद राजेंद्र कौर ठुकराल को टिकट भी दिया गया था।

इससे पहले यह पद एससी वर्ग के लिए था आरक्षित

पिछली बार नगर कौंसिल जगराओं की प्रधानगी का पद एससी पुरुष के लिए आरक्षित था और पंजाब में शिरोमणि अकाली दल की सरकार के दौरान सतीश कुमार पप्पू शिअद की ओर से नगर कौंसिल के प्रधान रहे। जैसे ही पंजाब में कांग्रेस की सरकार आई तो सतीश कुमार पप्पू को पद से हटाकर उनके स्थान पर एससी महिला चरणजीत कौर कल्याण को प्रधान बना दिया गया था। राजनीतिक विशेषज्ञों के अनुसार प्रोटोकॉल के चलते इस बार भी जगराओं नगर कौंसिल के प्रधान के लिए एससी महिला के लिए आरक्षित था लेकिन इस बार स्थानीय कांग्रेसी लीडरशिप यहां पर जनरल कैटेगरी से प्रधान बनाना चाहती थी। इसी क्रम में एससी महिला आरक्षित सीट की बजाए जनरल करवा लिया गया है ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.