Move to Jagran APP

अब सीवरेज सिस्टम अपग्रेड करने पर फोकस करेगा निगम

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह ने हाल ही में पंजाब अर्बन इंवायरमेंट इंप्रूमेंट प्रोग्राम का दूसरा फेज लांच किया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 04:26 AM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 04:26 AM (IST)
अब सीवरेज सिस्टम अपग्रेड करने पर फोकस करेगा निगम
अब सीवरेज सिस्टम अपग्रेड करने पर फोकस करेगा निगम

जागरण संवाददाता, लुधियाना : शहर के विभिन्न हिस्सों में सीवरेज की समस्या विकराल हो चुकी है। आउटर वार्डों में सीवरेज की समस्या से लोगों के साथ-साथ पार्षद भी परेशान हैं। अब शहर का सीवरेज सिस्टम अपग्रेड होने वाला है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह ने हाल ही में पंजाब अर्बन इंवायरमेंट इंप्रूमेंट प्रोग्राम का दूसरा फेज लांच किया है। इसके तहत शहर में वाटर सप्लाई और सीवरेज सिस्टम को अपग्रेड करने पर विशेष फोकस रहेगा।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री की घोषणा के साथ ही नगर निगम ने भी शहर में वाटर-सीवरेज सिस्टम को अपग्रेड करने की योजना तैयार करनी शुरू कर दी। आने वाले दिनों में निगम शहर में सबसे पहले सीवरेज सिस्टम सुधारने के लिए काम करेगा। निगम ने वाटर सप्लाई सिस्टम को अपग्रेड करने के लिए नहरी पानी की सप्लाई की योजना बनाई। इसके लिए निगम विश्व बैंक से मदद ले रहा है। खास बात है कि वाटर सप्लाई सिस्टम को अपग्रेड करने के लिए निगम ने कठोर कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। निगम ने पानी-सीवरेज के बिलों की माफी खत्म कर दी है और अब निगम 50 गज से अधिक वाले सभी घरों से बिल वसूलेगा। इससे एक तो निगम की आय बढ़ जाएगी, दूसरी तरफ विश्व बैंक की तरफ से निगम को वाटर सप्लाई के लिए मदद मिल जाएगी। इसके अलावा निगम अब सीवरेज सिस्टम को अपग्रेड करने के लिए एक्स्पर्ट की राय लेने लगा है।

पुराने शहर में ओवरलोड है सीवरेज सिस्टम

दरअसल बाहरी वार्डों व पुराने शहर में सीवरेज सिस्टम ओवरलोड चल रहा है। इसकी वजह से वहां पर सीवरेज जाम की समस्या बनी रहती है। निगम कमिश्नर प्रदीप सभ्रवाल अफसरों को साफ कह चुके हैं कि पंजाब अर्बन इंवायरमेंट इंप्रूवमेंट प्रोग्राम के सेकेंड फेज के तहत होने वाले कार्यों की सूची तैयार करके वर्क आर्डर जारी किए जाएं। इससे साफ है कि अब शहर में सीवरेज सिस्टम को अपग्रेड करने के लिए व्यापक स्तर पर काम होने वाला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.