Move to Jagran APP

High speed train: 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दाैड़ेंगी अमृतसर और कटरा जाने वाली ट्रेनें

हाई स्पीड ट्रेन चलाने के लिए रेलवे विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। सभी उपकरणों की आधुनिककरण करके ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने की कवायद अंतिम चरण में है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2020 04:37 PM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 04:37 PM (IST)
High speed train: 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दाैड़ेंगी अमृतसर और कटरा जाने वाली ट्रेनें
High speed train: 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दाैड़ेंगी अमृतसर और कटरा जाने वाली ट्रेनें

लुधियाना, जेएनएन। रेलवे ने हाई स्पीड ट्रेन चलाने के लिए सभी प्रयास शुरू कर दिए हैं। रेलवे नई दिल्ली से अमृतसर और कटरा जाने वाली ट्रेनों की स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा करने जा रही है। इसके लिए हाई स्पीड ट्रेनों को चलाने के लिए सभी उपकरणों की कसौटी आधुनिकीकरण करने की प्रक्रिया जारी है।  रेल ट्रैक सिंगल प्रक्रिया से चेंज सिस्टम और ओवरहेड हाई पावर वायर का आधुनिकरण किया जा रहा है।                          

loksabha election banner

तेजस और वंदे  भारत हाई स्पीड ट्रेन की बढ़ेगी रफ्तार 

नई दिल्ली से कटरा तक चलने वाली तेजस एक्सप्रेस व वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की स्पीड फिलहाल 140 किलोमीटर प्रति घंटा है। रेलवे ने इन ट्रेनों की रफ्तार 160 किलोमीटर प्रति घंटा करने की घोषणा कर दी है। इस तरह की जितनी भी ट्रेनें है उनमें नई दिल्ली से कटरा और अमृतसर के रूट पर चलेंगी। ट्रेनाें की स्पीड ऑफ 160 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। इसके लिए विभाग की तैयारी शुरू कर दी है। सभी उपकरणों की आधुनिककरण करके ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने की कवायद अंतिम चरण में है।  

 सभी ट्रेनों की बढ़ेगी स्पीड

फिरोजपुर रेल मंडल के ट्रैफिक इंस्पेक्टर आरके शर्मा बताते हैं कि लॉकडाउन की अवधि में रेलवे ने उन सभी खामियों को दूर करने में प्रतिबद्धता दिखाई है जिससे ट्रेनों की स्पीड कम होती थी और परिचालन में दिक्कत आती थी। अब लॉकडाउन खत्म होने के बाद जब ट्रेनें पूरी तरह चलेगी तो सबकी स्पीड सही होगी। सुपर फास्ट और हाई स्पीड ट्रेनों की रफ्तार में कुछ बढ़ोतरी भी होगी, जिससे यात्रियों का सफर आरामदायक हो जाएगा।           

जल्द बढ़ेगा ट्रेनों की परिचालनः डीआर एम 

लॉकडाउन खत्म होने से पहले ही कुछ ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। फिरोजपुर रेल मंडल के डीआरएम राजेश अग्रवाल ने कहा कि विभाग की ओर से कुछ ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया है इनमें लंबी दूरी की ट्रेनें शामिल है। इनमें कोलकाता से अमृतसर चलने वाली दुर्गयाणा एक्सप्रेस बुधवार को नहीं चल रही थी उसे शुरू कर दिया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.