Move to Jagran APP

लुधियाना में चाइल्ड फ्रेंडली होगा न्यू वूमेन police station, पुरानी इमारत को तोड़कर बनाया जाएगा थाना

न्यू वूमेन पुलिस स्टेशन की खासियत यह है कि यहां मां-बाप के साथ आए बच्चे बिता सकेंगे। खेल रूम में बच्चों के लिए खिलौने और अन्य साजो सामान का भी प्रबंध हाेगा।

By Vipin KumarEdited By: Published: Fri, 04 Sep 2020 02:01 PM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2020 02:01 PM (IST)
लुधियाना में चाइल्ड फ्रेंडली होगा न्यू वूमेन police station, पुरानी इमारत को तोड़कर बनाया जाएगा थाना
लुधियाना में चाइल्ड फ्रेंडली होगा न्यू वूमेन police station, पुरानी इमारत को तोड़कर बनाया जाएगा थाना

लुधियाना, [दिलबाग दानिश]। कमिश्नरेट में वूमेन पुलिस स्टेशन की नई इमारत पूरी तरह से चाइल्ड फ्रेंडली होगी। यहां पर आने वाले बच्चे खेलकूद कर अपना समय व्यतीत कर सकेंगे। इसे बनाने की अप्रूवल मिल गई है और पुरानी इमारत में चल रहे थाने को जिला परिषद की इमारत में शिफ्ट किया जाना है। इसके बाद पुरानी इमारत को तोड़ा जाएगा और यहां पर नए सिरे से पुलिस थाने बनाए जाएंगे।

loksabha election banner

बता दें कि इससे पहले वूमेन पुलिस स्टेशन पुरानी कचहरी के पास पुलिस क्वार्टरों के पास चल रहा है। छह अप्रैल 2004 को पुरानी रिहायशी कोठी में वूमेन पुलिस स्टेशन और क्राइम अगेंस्ट वूमेन एवं चिल्ड्रन सेंटर को बनाया गया था। यहां पर छोटे-छोटे कमरों में एसीपी, थाना प्रभारी और दूसरे जांच अधिकारी बैठते हैं। पुराने थाने में कोई वेटिंग रूम नहीं होने के कारण लोग इधर-उधर बैठे रहते हैं।

यहां पर प्रॉपर्टी से संबंधित दहेज का सामान भी खुले में ही पड़ा हुआ है। इसके अलावा बेड, अलमारियां, सोफे और कारें तक पूरी तरह से कबाड़ हो चुकी हैं। इसलिए यह थाना कम और कबाड़ का केंद्र ज्यादा लगता है। यही नहीं इमारत इतनी पुरानी है कि कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

नई इमारत के लिए अप्रैल में मिली थी अप्रूवल

बता दें कि नई इमारत बनाने के लिए अप्रैल में पुलिस को अप्रूवल मिल गई थी और इसके बाद इसे बनाने के लिए थाने को जिला परिषद की इमारत में शिफ्ट किया जाना था। मगर कोविड संकट के कारण काम के देरी हो रही है। पुलिस ने पुरानी कचहरी के पास जिला परिषद की खाली पड़ी तीन मंजिला इमारत की दो मंजिलें किराये पर लेनी है। इससे पहले यहां पर ग्राउंड फ्लाेर पर दफ्तर डायरेक्टोरेट ऑफ पंजाब स्टेट लॉटरीज का कार्यालय चल रहा है। अब दूसरी तरफ तीसरी मंजिल पर पुलिस थाने को शिफ्ट किया जाएगा।

नई इमारत में होंगे वेटिंग रूम और मीटिंग हॉल

पंजाब पुलिस की ओर से इसी इमारत को तोड़कर नए सिरे से बनाया जाना है, जिसमें बच्चों के लिए खेलने के लिए कमरे बनाने के साथ साथ यहां पर एडीसीपी, एसीपी और एसएचओ के कमरे के साथ-साथ मीटिंग रूम व वेटिंग रूम भी बनाए जाने हैं। यहां पर काउंसलिग सेंटर भी होंगे।

दरअसल यहां पर घरेलू हिंसा की शिकायतें आती हैं और कुछ काउंसलर्स के साथ मिलकर उन्हें समझाने का प्रयास किया जाता है ताकि उनमें समझौते से मामले का हल हो सके। इसके लिए अलग-अलग कमरे भी होंगे। यही नहीं पार्टियों के साथ आने वाले बच्चों के लिए भी अलग से कमरे बनाए जाएंगे। यहां पर उनके खेलने के लिए सामान भी रखा जाएगा।

शिमलापुरी की तर्ज पर बनेंगे चाइल्ड फ्रेंडली कमरे

बता दें कि पुलिस की ओर से इससे पहले थाना शिमलापुरी की नई इमारत में चाइल्ड फ्रेंडली कमरा बनाया गया है। जिसकी दीवार पर बच्चों के मन को लुभाने वाली पेंटिंग की गई हैं और यहां पर कुछ खिलौने भी रखे गए हैं। यहां पर परिवारों के साथ आने वाले बच्चे अपना समय व्यतीत कर सकते हैं।

वूमैन थाने में तो केस ही परिवरों के झगड़े होते हैं और वहां आने वाले लोगों के साथ बच्चे भी होते हैं। इस दौरान पुलिस काउंसलिंग के दौरान पति-पत्नी से कई तरह के सवाल जवाब होते हैं और इसका असर बच्चों पर नहीं पड़े इस ओर पुलिस विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

नए थाने हैं निर्माणाधीन, यह भी जल्द बनेगाः सीपी

इससे पहले शिमलापुरी थाना बनकर तैयार हो चुका है, थाना जमालपुर नया बन रहा है। वूमेन पुलिस स्टेशन का काम भी जल्द शुरू होने की उमीद है। हां हम बच्चों के लिए थाने में अलग से कमरे बनाएंगे ताकि वह वहां पर अपना समय व्यतीत कर सकें। -राकेश अग्रवाल, पुलिस कमिश्नर, लुधियाना।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.