Move to Jagran APP

अफवाहों का फैल रहा 'सोशल संक्रमण', फेसबुक पर लोगों को गुमराह कर रहे हैं शरारती तत्व

दो दिन पहले पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल ने अफवाहें फैलाने वाले लोगों को चेतावनी देते कहा कि ऐसा करने पर तीन साल के लिए जेल में रखा जाएगा।

By Vipin KumarEdited By: Published: Mon, 07 Sep 2020 09:22 AM (IST)Updated: Mon, 07 Sep 2020 09:22 AM (IST)
अफवाहों का फैल रहा 'सोशल संक्रमण', फेसबुक पर लोगों को गुमराह कर रहे हैं शरारती तत्व
अफवाहों का फैल रहा 'सोशल संक्रमण', फेसबुक पर लोगों को गुमराह कर रहे हैं शरारती तत्व

लुधियाना [राजन कैंथ]। कोरोना से निपटने के लिए जहां पुलिस व प्रशासन को एड़ी चोटी का जोर लगाना पड़ रहा है, वहीं अफवाहों के माध्यम से समाज को भ्रमित करने वालोंं के साथ भी जूझना पड़ रहा है। दो दिन पहले पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल ने अफवाहें फैलाने वाले लोगों को चेतावनी देते कहा कि ऐसा करने पर तीन साल के लिए जेल में रखा जाएगा।
कुछ दिन पहले डीसी वरिंदर शर्मा ने सोशल मीडिया पर भ्रमित करने वाले लोगों को सुधरने की चेतावनी दी थी। कुछ लोग सोशल मीडिया पर ऐसी पोस्टें डाल रहे थे कि कोविड मरीजों की मौत के बाद उनके शरीर से अंग निकाल व्यापार किया जा रहा है। इसके बाद सीपी राकेश अग्रवाल ने ऐसे भ्रम फैलाने वालों पर कार्रवाई करने की चेतावनी देते डॉक्टरों के रोल की प्रशंसा की थी। मुख्यमंत्री ने शनिवार फेसबुक लाइव में चिंता जताई कि कोरोना काल में बहुत से लोग अफवाहें फैला रहे हैं। बहुत से वेब चैनल भ्रांतियां फैलाकर लोगों को दहशत में डाल रहे हैं। इस पर पुलिस सख्ती से कार्रवाई करे।
सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए पुलिस ने मॉनिटरिंग कमेटी का गठन किया। चार सदस्यों की टीम सभी सोशल मीडिया ग्रुपों पर नजर रख रही है। जिस भी ग्रुप में अफवाह को लेकर पोस्ट डल रही है, उस मोबाइल का आइपी नंबर निकलवा उसे भेजने और प्रसारित करने वालों को थाने में लाकर पूछताछ की जा रही है। थाना रायकोट पुलिस ने रविवार एक ग्रुप एडमिन के खिलाफ केस दर्ज किया। उसके ग्रुप में भी अफवाहों को लेकर पोस्ट डाली जा रही थी। वहीं लुधियाना में अफवाहें फैलाने व गुमराह करने वाले दो लोगों पर केस दर्ज किए जा चुके हैं।

केस-1 :  भड़काऊ पोस्ट व गलत जानकारी दी
शहर में वेंटीलेटर खरीदने को लेकर सोशल मीडिया पर सरकार के खिलाफ भड़काऊ पोस्ट डालने और चंदा जमा कराने के लिए लोगों में नंबर बांटने वाले पर पुलिस ने चार अप्रैल को देशद्रोह का केस दर्ज किया। आरोपित धर्मपुरा मोहल्ला का सिमरनजीत ङ्क्षसह उर्फ सिमर चंडोक है। उसने फेसबुक पर पोस्ट में लिखा कि लुधियाना में कोई वेंटीलेटर नहीं है। एक वेंटीलेटर की कीमत 2.5 लाख है। लुधियाना ब्लड सेवा की ओर से 5100 रुपये का योगदान दिया है, इसलिए बाकी लोग भी वेंटीलेटर खरीदने के लिए 95010-00143 तथा 75298-30011 पर संपर्क करें।  

केस- 2 : वीडियो में शराब को बताया कोरोना की दवा
वीडियो में शराब को कोरोना की दवाई बताने वाले एक्टर के खिलाफ केस दर्ज करके थाना डिवीजन सात पुलिस ने गिरफ्तार किया। उसने पुलिस इंस्पेक्टर की वर्दी में वीडियो बनाई थी जो लगातार वायरल हो रही है। बाद में घिनौनी हरकत के लिए उसने एक और वीडियो बना माफी मांगी। आरोपित एमआइजी कॉलोनी सेक्टर 32 का कुलवंत सिंह है। वीडियो बना रहा व्यक्ति उससे पूछता है कि कोरोना से बचने के लिए आप क्या करते हैं तो वो अपनी जेब से शराब की बोतल और गाड़ी से गिलास व पानी निकालकर कहता है कि यह देखो, इससे कोरोना ऐसे भागता है जैसे पुलिस को देखकर चोर।

loksabha election banner

अफवाह फैलाने वालों को नहीं छोड़ेंगेः पुलिस कमिश्नर
पुलिस कमिश्नर लुधियाना राकेश अग्रवाल ने कहा कि अफवाह फैलाकर लोगों में खौफ पैदा करने वालों को किसी भी सूरत में छोड़ा नहीं जा सकता। एक ने पुलिस और दूसरे ने स्वास्थ्य विभाग की छवि को खराब कर लोगों को गलत जानकारी दी। उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.