Move to Jagran APP

गर्भवती महिला को लेबर रूम से बाहर निकाला, पार्क में जन्मे बच्चे की मौत

फूलचंद ने कहा कि उसकी शादी को दस साल हो गए हैं। उनका यह पहला बच्चा था। फूलचंद ने आरोप लगाया कि सफाई कर्मी ज्योति ने उसकी पत्नी के साथ बुरा व्यवहार किया

By Sat PaulEdited By: Published: Tue, 28 Jan 2020 08:17 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jan 2020 01:13 PM (IST)
गर्भवती महिला को लेबर रूम से बाहर निकाला, पार्क में जन्मे बच्चे की मौत
गर्भवती महिला को लेबर रूम से बाहर निकाला, पार्क में जन्मे बच्चे की मौत

लुधियाना, जेएनएन। सिविल अस्पताल के मदर एंड चाइल्ड अस्पताल (एमसीएच) में गणतंत्र दिवस पर महिला सफाई कर्मी ने संवेदनहीनता की सारी हदें पार कर दी। सफाई कर्मी ने दर्द से तड़पती ढंडारी के दुर्गा कॉलोनी निवासी पांच माह की गर्भवती ललिता को हाथ पकड़कर लेबर रूम से बाहर निकाल दिया। ललिता को ब्‍लीडिंंग गहो रही थी। परिजन ललिता को सुबह साढ़े नौ बजे 108 एंबुलेंस से अस्पताल लेकर पहुंचे थे।

loksabha election banner

पति फूलचंद ने आरोप लगाया कि बार-बार गिड़गिड़ाने के बावजूद सफाई कर्मी ने उसकी पत्नी ललिता को दोबारा लेबर रूम में नहीं जाने दिया। और तो और उसने ललिता को लेबर रूम के बाहर बने पार्क में भेज दिया था। फूलचंद ने बताया कि उसकी पत्नी ललिता जैसे ही पार्क में गई तो उसकी प्रसव पीड़ा बढ़ गई। ब्‍लीडिंग न रुकने पर उसकी पत्नी अस्पताल की दीवार के पीछे जाकर बैठ गई, तभी अचानक गर्भ से शिशु बाहर आ गया। उन्होंने देखा कि शिशु की मौत हो चुकी थी। फूलचंद ने कहा कि उसकी शादी को दस साल हो गए हैं। उनका यह पहला बच्चा था। फूलचंद ने आरोप लगाया कि सफाई कर्मी ज्योति ने उसकी पत्नी के साथ बुरा व्यवहार किया, जिससे उसे मानसिक आघात पहुंचा है। वह सदमे में है। महिला सफाई कर्मी की शिकायत उन्होंने सिविल अस्पताल की पुलिस चौकी और सेहत विभाग की मेडिकल हेल्पलाइन नंबर 104 पर शिकायत की है।

शिशु के जन्म देने के बाद महिला को किया भर्ती

फूलचंद ने बताया कि जब तक उसकी पत्नी को प्रसव पीड़ा हो रही थी, तब तक लेबर रूम के स्टाफ ने सुध नहीं ली, लेकिन जैसे ही स्टाफ को डिलीवरी की सूचना मिली तो ललिता को लेबर रूम में लाकर इलाज शुरू कर दिया।

स्टाफ के डर से कुछ ही घंटे में छुट्टी लेकर चला गया

फूलचंद ने बताया कि उसने महिला सफाई कर्मी की शिकायत की थी। ऐसे में उसे डर था कि अस्पताल में उसकी पत्नी के साथ कुछ गलत न हो जाए। इसलिए वह छुट्टी लेकर अस्पताल से चला गया।

महिला कर्मी ने सफाई

सफाई कर्मी ज्योति ने सभी आरोपों को नकाराते हुए कहा कि जब गर्भवती महिला अस्पताल में आई तो उसको ब्‍लीडिंग हो रही थी। उसने सिर्फ परिजनों को बाहर जाने को कहा था। क्योंकि परिजन लेबर रूम में नहीं जा सकते। उसे पता नहीं चला कि कब परिजनों के साथ गर्भवती भी बाहर चली गई।

स्टाफ नर्स ने मामले से जताई अनभिज्ञता

जच्चा-बच्चा विभाग के लेबर रूम में ड्यूटी पर मौजूद स्टाफ नर्स संदीप बाला ने बताया कि उन्हें सफाई कर्मचारी ने बताया कि गर्भवती ने अस्पताल के बाहर ही बच्चे को जन्म दे दिया है, जिस पर उसने सफाई कर्मी ज्योति को भेजा था। संदीप बाला ने कहा कि उन्हें नहीं मालूम कि सफाई कर्मी ज्योति ने गर्भवती व उसके परिजनों के साथ दुर्व्‍यवहार किया।

अस्पताल ने कहा-बेटी जन्मी थी, परिजन बोले-बेटा था

अस्पताल के स्टाफ का कहना था ललिता ने बच्ची को जन्म दिया था, जबकि परिजनों का कहना था बेटे ने जन्म लिया था।

सफाई कर्मी के खिलाफ लेंगे एक्शन

सिविल सर्जन डॉ. राजेश बग्‍गा का कहना है कि मदर एंड चाइल्ड अस्पताल के लेबर रूम में सफाई कर्मी ने पीडि़ता को हाथ पकड़ कर बाहर निकाला है और उसके साथ दुर्व्‍यवहार किया है तो यह बेहद गंभीर मामला है। सफाई कर्मी के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। मंगलवार को वह अस्पताल जाएंगे। एसएमओ से पूरे मामले की जांच कर करवाकर सफाई कर्मी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी

सिविल अस्पताल चौकी इंचार्ज राजिंदर सिंह का कहना है कि महिला के पति ने महिला सफाई कर्मी ज्योति के खिलाफ लिखित शिकायत दी है। जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.