Move to Jagran APP

हद है मंत्री साहब : भाई घनैय्या की 'बरसी' पर दी जन्म दिवस की 'बधाई'

भाई घनैय्या जी की बरसी और मानवता की सेवा को लेकर सरकार की तरफ से गवर्नमेंट कॉलेज फॉर ग‌र्ल्स में राज्य स्तरीय समारोह मनाया गया। इसमें सांसद रवनीत सिंह बिंट्टू और कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु विशेष तौर पर शामिल हुए। पर मंत्री साहब ने तो समारोह में हद कर दी और सुनने वाले भी हैरान रह गए।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 08:30 AM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 12:54 PM (IST)
हद है मंत्री साहब : भाई घनैय्या की 'बरसी' पर दी जन्म दिवस की 'बधाई'
हद है मंत्री साहब : भाई घनैय्या की 'बरसी' पर दी जन्म दिवस की 'बधाई'

अर्शदीप समर, लुधियाना

loksabha election banner

भाई घनैय्या जी की बरसी और मानवता की सेवा को लेकर सरकार की तरफ से गवर्नमेंट कॉलेज फॉर ग‌र्ल्स में राज्य स्तरीय समारोह मनाया गया। इसमें सांसद रवनीत सिंह बिंट्टू और कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु विशेष तौर पर शामिल हुए। पर मंत्री साहब ने तो समारोह में हद कर दी और सुनने वाले भी हैरान रह गए। भाई घनैय्या जी की बरसी और मानवता की सेवा दिवस पर कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु ने भाई घनैय्या के जन्मदिवस की बधाइयां दे दी। बधाई देने के बाद उन्होंने भाई घनैय्या जी के बताए हुए मार्गदर्शन के बारे में जानकारी भी दी। पर आखिर तक उन्हें यह पता नहीं चला कि भाई घनैय्या जी 20 सितंबर 1718 को ज्योति जोत समाए थे, न कि उनका जन्म हुआ। इसके साथ ही 20 सितंबर 1704 को दशम पिता श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने भाई घनैय्या जी को मलहम और पंट्टी भी दी थी। इसी कारण आज के दिन को मानवता की सेवा दिवस के तौर पर भी मनाया जाता है।

समारोह के दौरान कैबिनेट मंत्री आशु ने सिमरजीत सिंह बैंस पर निशाना साधते हुए कहा कि बैंस का शहर में आधार खत्म हो चुका है। अब वह पंजाब में घूमकर अपना सियासी अस्तित्व ढूंढने में जुटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि सुखपाल सिंह खैहरा, सिमरजीत सिंह बैंस व धर्मवीर गाधी पहले से ही एक साथ हैं लेकिन तीसरे फ्रंट का कोई आधार नहीं है। इस दौरान कैबिनेट मंत्री आशु ने दावा किया कि जिला परिषद् एवं ब्लॉक समीति चुनाव बेहद शातिपूर्वक ढंग से हुए हैं और अकाली दल को पहले से पता चल चुका है कि 22 सितंबर को आने वाले नतीजों में उनका सुपड़ा साफ हो जाएगा, इसलिए धक्केशाही को लेकर झूठे आरोप लगाने शुरू कर दिए।

समारोह में सांसद रवनीत सिंह बिट्टू ने कहा कि भाई घनैय्या जी मानवता की सेवा करने में विश्वास रखते थे। वह किसी भी जाति-पाति, धर्म, रूप, वर्ग को नहीं मानते थे। युद्ध के दौरान जो भी व्यक्ति घायल हो जाता था, हर एक व्यक्ति की सेवा कर उन्हें पानी पिलाते थे। उन्होंने कहा कि समाज को उनसे सीखने की जरूरत है तथा उनकी सोच पर पहरा देते हुए सबकी मदद करनी चाहिए। मानवता की सेवा दिवस पर ब्लड डोनेशन कैंप भी लगाया

इस दौरान भाई घनैय्या जी के मानवता की सेवा दिवस पर ब्लड डोनेशन कैंप भी लगाया गया। इस दौरान 45 लोगों ने ब्लड डोनेट किया। इस मौके पर पूर्व मंत्री मलकीत सिंह दाखा, कालेज प्रिंसिपल सरिता रानी शर्मा, डिप्टी मेयर सरबजीत कौर शिमलापुरी, एडीसी (खन्ना) अजय सूद, असिस्टेंट कमिश्नर कन्नू गर्ग, जरनैल सिंह शिमलापुरी, तरनजीत सिंह निमाणा, रणजीत सिंह विर्क, सु¨रदर सिंह बिंट्टू, हरसिमरन सिंह मान, निरंजन सिंह और कॉलेज की छात्राएं मौजूद थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.