Move to Jagran APP

खन्ना में जगह-जगह लगे अवैध होर्डिंग्स कौंसिल को लगा रहे लाखों की चपत

खन्ना के नेशनल हाईवे पर पिछले करीब एक सप्ताह से अचानक अवैध होर्डिंग्स की भरमार हो गई है।

By Edited By: Published: Mon, 03 Aug 2020 05:55 AM (IST)Updated: Mon, 03 Aug 2020 10:49 AM (IST)
खन्ना में जगह-जगह लगे अवैध होर्डिंग्स कौंसिल को लगा रहे लाखों की चपत
खन्ना में जगह-जगह लगे अवैध होर्डिंग्स कौंसिल को लगा रहे लाखों की चपत

खन्ना, [सचिन आनंद]। कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान अतिक्रमण के साथ अवैध होर्डिंग्स पर भी विराम लगना लाजमी था। लेकिन, सरकार द्वारा अनलॉक के बाद खन्ना शहर में एक बार फिर अवैध होर्डिंग्स और अतिक्रमण का 'मौसम' लौट आया है। शहर में साफ दिख रहा है कि खन्ना नगर कौंसिल की नाक के नीचे किस तरह से नियमों की धज्जियां उड़ा कौंसिल को राजस्व की चपत लगाई जा रही है। खन्ना के नेशनल हाईवे पर पिछले करीब एक सप्ताह से अचानक अवैध होर्डिंग्स की भरमार हो गई है। हाईवे के दोनों तरफ आइलेट्स इंस्टीट्यूट, निजी अस्पतालों, कपड़े व जूतों के शोरूमों के होर्डिंग्स दिखाई दे रहे हैं। इसके अलावा खन्ना के मेन बस स्टैंड के पीछे नगर कौंसिल के स्ट्रीट लाइटों के पोलों पर भी होर्डिंग्स और बैनरों के साथ कब्जा किया गया है। अब नगर कौंसिल के किसी अधिकारी और कर्मचारी की जानकारी के बिना इस अवैध कारोबार का चलना मुमकिन नहीं लगता।

loksabha election banner

हाईवे पर मिठाई वाले का अतिक्रमण

केवल होर्डिंग्स की बात नहीं है। खन्ना में इन दिनों हाईवे और बाजारों में अतिक्रमण भी जोरों पर है। नेशनल हाईवे पर रविवार को रक्षा बंधन के बहाने एक मिठाई वाले ने तो हाईवे के किनारे तक तंबू गाड़ दिया। रेहड़ी वालों व छोटे दुकानदारों पर सख्ती करने वाली नगर कौंसिल इस पर आंखें मूंदे बैठी रही। इसके अलावा भी शहर के बाजारों में भी अतिक्रमण की भरमार है।

नगर कौंसिल में भ्रष्टाचार का बोलबालाः नीटा

वार्ड 6 से कांग्रेस के पूर्व पार्षद सुनील कुमार नीटा ने ईओ रणबीर सिंह पर सीधे-सीधे आरोप लगाते हुए कहा कि ईओ के कार्यकाल में खन्ना नगर कौंसिल में पूरी तरह से भ्रष्टाचार का बोलबाला है। खन्ना नगर कौंसिल होर्डिंग्स और अतिक्रमण को लेकर अवैध वसूली करती है। नगर कौंसिल का स्टाफ भी इसमें पूरी तरह से संलिप्त है। वे पंजाब सरकार से इसकी शिकायत कर ईओ के खिलाफ कार्रवाई की मांग करेंगें। 

पहले भी ऐसा करते रहे कौंसिल अधिकारी : बांसल

लोक सेवा क्लब के प्रधान पीडी बांसल ने कहा कि नगर कौंसिल अधिकारियों के लिए अवैध होर्डिंग लगाना और अतिक्रमण कराना कोई नई बात नहीं है। इस संबंधी वे कईं बार सरकार से शिकायत कर चुके हैं। उच्चाधिकारियों की सख्ती के बाद ही कौंसिल अधिकारी हरकत में आते हैं। लेकिन, तबतक वे अपनी आंखें बंद रखते हैं। बांसल ने कहा कि बगैर मिलीभगत के ये सब संभव नहीं है।

उतारे जाएंगे सब होर्डिंग्स : ईओ

खन्ना नगर कौंसिल के ईओ रणबीर सिंह ने कहा कि होर्डिंग्स सोमवार को ही उतार दिए जाएंगें। उन्होंने कहा कि स्टाफ कोरोना महामारी के चलते अन्य कामों में व्यस्त हैं। इस कारण इस तरफ ध्यान नहीं दिया जा सका। उन्होंने कहा कि अगर कोई अवैध होर्डिंग्स लगाता है तो उस फर्म के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है। बिना मंजूरी के कोई भी अपने होर्डिंग नहीं लगाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.