Move to Jagran APP

Corona महामारी ने सिखाया इंटरनेट मीडिया का इस्तेमाल, ऑनलाइन स्टडी से शुरू हुआ नया युग

लुधियाना के कुंदन विद्या मंदिर स्कूल की टीचर कोमल अरोड़ा को लॉकडाउन की शुरुआत ऑनलाइन क्लासें लेने में थोड़ी मुश्किल जरूर हुई पर जल्द ही उन्होंने इसके साथ तालमेल बिठा लिया। उनका कहना है कि कोरोना महामारी में जूम एप गूगल मीट गूगल क्लासरूम सीखना बड़ी उपलब्धि रहा है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Wed, 24 Mar 2021 12:44 PM (IST)Updated: Wed, 24 Mar 2021 12:44 PM (IST)
Corona महामारी ने सिखाया इंटरनेट मीडिया का इस्तेमाल, ऑनलाइन स्टडी से शुरू हुआ नया युग
कुंदन विद्या मंदिर स्कूल सिविल लाइंस की सोशल साइंस की अध्यापिका कोमल अरोड़ा।

लुधिायना, जेएनएन। कक्षा का अनुभव तब ही होता है जब विद्यार्थी और अध्यापक आमने-सामने हों। कर्फ्यू और लॉकडाउन में ऑनलाइन क्लास के माध्यम से बच्चों को पढ़ाना अध्यापकों और विद्यार्थियों दोनों के लिए अलग व नया अनुभव रहा। कुंदन विद्या मंदिर स्कूल सिविल लाइंस की सोशल साइंस की अध्यापिका कोमल अरोड़ा ने का कहना है कि कोरोना महामारी ने टीचर्स को बहुत कुछ सिखाया है। इसमें नई टेक्नोलाजी का इस्तेमाल सबसे अहम है। टेक्नोलाजी में पिछले साल क्रांति ही आ गई थी। सोशल मीडिया को टीचिंग में कैसे इस्तेमाल करना है, गूगल मीट, गूगल क्लासरूम क्या होता है, इन सभी को सीखा। अब से पहले तक सामान्य दिनों की बात करें तो फेसबुक या फिर वाट्सअप का ही प्रयोग किया जाता रहा है पर कोविड-19 ने नई से नई टेक्नोलाजी सिखाई है।

loksabha election banner

ऑनलाइन टीचिंग दिनचर्या का हिस्सा बनी

शुरुआत में आनलाइन पढ़ाई के दौरान काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ा। पहले लगा था कि स्कूल का काम जारी रख सकेंगे या नहीं, बच्चों का सिलेबस समय पर पूरा करवा सकेंगे या नहीं। यहां तक कि आनलाइन कक्षाओं के दौरान पूर दिन आनलाइन रहना पड़ता था। बतौर शिक्षिका पढ़ाई के साथ-साथ घर का काम भी करना होता था तो वह भी प्रभावित होता। पहले यह सभी चीजें मुश्किल जरूर लगीं पर नामुकिन नहीं। अब तो उक्त सभी चीजें दिनचर्या का हिस्सा लगने लगी हैं। कोमल ने कहा कि यदि आने वाले समय में भी आनलाइन कक्षाएं लगानी पड़ी तो अब ज्यादा मुश्किल नहीं लगेगा क्योंकि अध्यापकों ने भी इसका अनुभव ले लिया है।

सीख: कोरोना काल में सबसे बड़ी सीख मिली कि मुश्किल ऐसी स्थिति में घबराएं नहीं। अपनों का साथ दें। सामान्य समय में कम खर्च करें और अधिक बचाएं

अवसर: ये दौर अध्यापकों को नई टेक्नोलाजी का इस्तेमाल करना सिखा गया है। इंटरनेट को टीचिंग में कैसे इस्तेमाल करना है, सभी सीख गए हैं।

यह भी पढ़ें - Punjab: शादी समारोहों पर फिर Corona की मार, 20 लोगों की पाबंदी से होटल व रिजॉर्ट को भारी नुकसान

यह भी पढ़ें - लुधियाना में कोरोना के नए स्ट्रेन की एंट्री, GADVASU के स्टूडेंट समेत 7 मरीजों में मिला यूके वेरिएंट; कोई विदेश नहीं गया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.