Move to Jagran APP

CBSE 12th Result 2020: एडवोकेट की बेटी गुरवीन 99.8 फीसद अंक लेकर बनीं लुधियाना की टॉपर

CBSE 12th Result 2020 सीबीएसई बारहवीं कक्षा के पऱिणामाें में लुधियाना का अाेवरअाेल प्रदर्शन बेहतर रहाष जिले के करीब 15 हजार विद्यार्थियों ने बारहवीं की परीक्षा दी थी।

By Vipin KumarEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 08:24 AM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 08:24 AM (IST)
CBSE 12th Result 2020: एडवोकेट की बेटी गुरवीन 99.8 फीसद अंक लेकर बनीं लुधियाना की टॉपर
CBSE 12th Result 2020: एडवोकेट की बेटी गुरवीन 99.8 फीसद अंक लेकर बनीं लुधियाना की टॉपर

लुधियाना, जेएनएन। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने सोमवार को बारहवीं कक्षा का परिणाम घोषित कर दिया। ओवरऑल पहली तीन पोजीशंस पर लड़कियों ने कब्जा जमाया। सेक्रेड हार्ट कान्वेंट स्कूल सराभा नगर की गुरवीन कौर ने 99.8 प्रतिशत अंक लेकर जिले में टॉप किया।

loksabha election banner

वहीं इसी स्कूल की जसप्रीत मांगट ने 99.2 प्रतिशत अंक लेकर दूसरा तथा डीएवी पब्लिक स्कूल पक्खोवाल रोड की कॉमर्स स्ट्रीम की अमीषा डांग ने 99 प्रतिशत अंक लेकर तीसरा स्थान पाया है। सीबीएसई ने जैसे ही परिणाम घोषित किया, तब कुछ समय के लिए वेबसाइट ने काम करना बंद कर दिया। वहीं लुधियाना से करीब 15 हजार विद्यार्थियों ने बारहवीं परीक्षा दी। पेश है पहले तीन स्थान पर आने वाले टॉपरों से बातचीत पर आधारित राधिका कपूर की रिपोर्ट।

उम्मीद नहीं थी इतने अंक आएंगे : गुरवीन

पहले तीन स्थानाें पर अाई छात्राएं।

लुधियाना के मॉडल टाउन एक्सटेंशन निवासी गुरवीन कौर ने कहा कि इतने अंक आ जाएंगे, इतनी उम्मीद नहीं थी पर 95 प्रतिशत से अधिक अंक आने की उम्मीद थी। कुकिंग करने, डेक्लामेशन में भाग लेने की शौकीन गुरवीन ने कहा कि परीक्षा के दिनों में प्रेक्टिस पेपर्स से काफी मदद मिली। राजनीति शास्त्र उसका पसंदीदा विषय है। उसने कहा कि वह ज्यूडिशियरी में जाना चाहती है। अब उसने क्लैट परीक्षा देनी है और मोहाली के आर्मी लॉ कॉलेज में दाखिला लेने की इच्छुक है।

जो स्कूल में पढ़ाया उसे घर जाकर रिवाइज किया

लुधियाना के सेक्रेड हार्ट कानवेंट स्कूल की जैसमीन मांगट का मुंह मीठा कराते बाएं से दादी राजिंदर पाल कौर, मां मनदीप कौर, पिता हरप्रीत सिंह, दादा हरकिरत सिंह मांगट। (कुलदीप काला)

लुधियाना के गुरदेव नगर की रहने वाली जैसमीन ने कहा कि उसकी इस सफलता का राज है कि जो भी अध्यापक स्कूल में पढ़ाते थे, उसे घर आकर जरूर रिवाइज करती थी। सेल्फ स्टडी को प्राथमिकता देने वाली जैसमीन किताबें पढऩे, लिखने, ड्राइंग करने की काफी शौकीन है। साइकोलॉजी उसका पसंदीदा विषय है। जैसमीन ने बताया कि वह दिन में ही पढ़ा करती और अब दिल्ली यूनिवर्सिटी नें दाखिला लेने की इच्छुक है। आइएएस ऑफिसर बनना उसका सपना है।

कभी भी तनाव में रहकर पढ़ाई नहीं की

लुधियाना के हैबोबाल की रहने वाली अमीषा परीक्षा के दिनों में देर रात दो बजे तक पढ़ी है और रूटीन में जो भी स्कूल में पढ़ाया जाता था, उसकी घर आकर रिवीजन जरूर किया करती। पेंटिंग, गायकी और फिल्में देखने की वह शौकीन है। उसने कहा कि उसने कभी भी तनाव में रहकर पढ़ाई नहीं की। अब अरोबिंदो कॉलेज में दाखिला लेना चाहती है। उसका बीबीए करके विदेश जाने का सपना है। इसके लिए अभी से तैयारी भी शुरू कर दी है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.