Move to Jagran APP

दूसरों को खुश करने को नहीं, खुद के लिए जीना सीखें: पूजा बेदी

जिंदगी में हमारे दुखों का कारण खुद की परेशानिया नहीं, बल्कि दूसरों को खुश रखने और उनके विचारों को अपने जीवन में थोपना इसका असल कारण है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 08 May 2018 11:04 AM (IST)Updated: Tue, 08 May 2018 11:04 AM (IST)
दूसरों को खुश करने को नहीं, खुद के लिए जीना सीखें: पूजा बेदी
दूसरों को खुश करने को नहीं, खुद के लिए जीना सीखें: पूजा बेदी

जासं, लुधियाना

loksabha election banner

जिंदगी में हमारे दुखों का कारण खुद की परेशानिया नहीं, बल्कि दूसरों को खुश रखने और उनके विचारों को अपने जीवन में थोपना इसका असल कारण है। हम कभी अपनी जिंदगी को अपने हिसाब से जीना ही नहीं चाहते, जीवन का मतलब दुनियावी बनना नहीं, बल्कि जीने की कला सीखना है। यह कहना है अभिनेत्री, लेखिका, मोटीवेशनल स्पीकर और जानी मानी सेलिब्रिटी पूजा बेदी का। वह सोमवार को होटल पार्क प्लाजा में फिक्की फ्लो के कार्यक्रम में शहर की प्रमुख महिला उद्यमियों को संबोधित कर रही थीं।

उन्होंने कहा कि जीवन में कठिनाइयों के बावजूद भी हम खुशिया प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए केवल आवश्यकता है कि हम अपनी अंतरआत्मा की सुनें। अपने लाइफ स्टाइल को अपने मुताबिक तय करें। जीवन में इस बात का ध्यान रखें कि आपके कारण किसी को दुख न हो। लेकिन जीवन जीने के लिए खुद की खुशिया तलाशें। उतार-चढ़ाव जीवन का हिस्सा है, लेकिन पॉजिटिव सोच से और आगे बढ़ने की ललक हमें हर परस्थिति में जीवन की बुलंदियों तक ले जा सकती है। केवल नंबर्स और अचीवमेंट के पीछे न भागकर खुद को भी अंदर से पहचानें, ताकि जो आपको पसंद है, उससे आप खुश रह सकें। अपने शौक को टैलेंट में करें तबदील

बेदी ने फिक्की फ्लो की महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि हम सब एक जैसी हैं और हर किसी में टैलेंट छिपा है। इसलिए अपने शौक और टैलेंट को करियर में भी तब्दील कर सकते हैं। कोई भी काम करने से पूर्व और बाद में इससे होने वाले पॉजिटिव और निगेटिव दोनों इफेक्ट्स से कुछ नया सीखने की कोशिश करें। इसके साथ ही सदा खुश रहने के उपाय ढूंढ़ें। सदा वहीं च्वाइस करें, जो आपको खुश रख सके। आपका व्यवहार की आपका भविष्य तय करता है, इसलिए सदा इसे सादा रखें और जो उम्मीद दूसरों से रखते हैं, वैसे ही देने की कोशिश करें। पांच साल की थी तब हो गया था पिता का तलाक

पूजा बेदी ने जीवन के अलग-अलग पहलुओं को बारे में भी बताया। उन्होंने बताया कि जब वह 5 साल की थीं, तब पिता का तलाक हो गया था। मिलट्री बोर्डिंग स्कूल में पढ़कर खुदको काबिल बनाना पड़ा। इसके साथ ही उन्होंने शादी के बाद रिश्तों के टूटने की वजह एक दूसरे से उम्मीदों को बताया। उन्होंने कहा कि अंडरस्टैंडिंग ही रिश्तों को लंबे समय तक बढ़ा सकती है। इस दौरान वह अपने दोस्त मानेक काट्रेक्टर संग पहुंची। उन्होंने सभी के सामने अपने दोस्त का भी परिचय करवाया। इस दौरान फिक्की फ्लो की चेयरपर्सन रीना अग्रवाल, क्रिमिका ग्रुप की रजनी बैक्टर, नितिका, नंदिता टीना, प्रीति कोठारी, अमन संधू, रीतू मल्होत्रा, मोनिका आर्या, शिखा कपिला मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.