Move to Jagran APP

लंबी दूरी की ट्रेनों में नहीं मिल रहा पीने का पानी, बोतल बंद पानी खरीदने को मजबूर हो रही यात्री

रेल हो या रेलवे स्टेशन पीने से लेकर साफ सफाई के लिए पानी की उपलब्धता नहीं होने से लोग अब रेल सफर को भी कष्टदायक मानने लगे हैं।

By Edited By: Published: Wed, 24 Apr 2019 11:19 PM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2019 02:34 PM (IST)
लंबी दूरी की ट्रेनों में नहीं मिल रहा पीने का पानी, बोतल बंद पानी खरीदने को मजबूर हो रही यात्री

लुधियाना, [डीएल डॉन]। पेयजल किल्लत से रेल यात्री परेशान हैं। रेल हो या रेलवे स्टेशन पीने से लेकर साफ सफाई के लिए पानी की उपलब्धता नहीं होने से लोग अब रेल सफर को भी कष्टदायक मानने लगे हैं। ट्रेनों की बोगियों में पानी सप्लाई नहीं होने से यात्रियों को सफर करना मुश्किल हो रहा है। खास कर लंबी दूरी की गाड़ियों में पानी न होने से लोगों को तीन दिन का सफर करना अमानवीय हो जाता है।

loksabha election banner

यात्री पवन कुमार और अनीश कुमार ने बताया कि ट्रेन नंबर 12445 कानपुर से अमृतसर चलने वाली सुपर फास्ट की बोगियों में पानी न होने से उन लोगों को काफी परेशानी हुई। कई प्लेटफार्मो पर भी पानी नहीं मिलने से लोगों को बोतल बंद पानी खरीदना पड़ता है। ट्रेन नंबर 12203 सहरसा-अमृतसर एक्सप्रेस में भी पानी न मिलने की शिकायत मिलती है। यात्रियों में जितेंद्र कुमार, धीरज यादव, विजय सिंह आदि ने बताया कि सहरसा से चलने के बाद दो चार स्टेशन तक तो पानी मिलता है। जबकि, दो दिन के सफर में बिना पानी लोग बेबस हो जाते हैं।

इसी तरह कटिहार से अमृतसर चलने वाली ट्रेन नंबर 15707 में भी पानी की किल्लत से यात्री परेशान रहते हैं। यात्री अशोक कुमार, सुबोध सिंह, मुकेश कुमार और हरीश यादव का कहना है कि कटिहार से चलकर अमृतसर पहुंचने में तीन दिन लग जाता है। ऐसे में सफर के दौरान लोग पानी खरीद कर पी लेते हैं लेकिन शौचालय में पानी नहीं होने से लोग गंदगी में सफर करने को मजबूर हो जाते है। वहीं कानपुर-अमृतसर चलने वाली ट्रेन में यात्रियों ने जब टीटीई से शिकायत की तो उसका कहना था कि उनका काम टिकट चेक करना है, पानी पिलाना नहीं। यही नहीं शिकायत पुस्तिका मांगी गई तो उन्होंने कहा शिकायत पुस्तिका के बारे में गार्ड को मालूम होगा हमें नहीं।

टॉयलेट की सफाई नहीं

कटिहार से अमृतसर के सफर में आम्रपाली एक्सप्रेस आदि ट्रेन में पानी नहीं होने से टॉयलेट की सफाई नहीं हो पाती है जिससे गंदा टॉयलेट में ही लोगों को जाना पड़ता है। यात्री शत्रुघ्न प्रसाद, दिनेश यादव ने मांग किया कि लंबी दूरी की ट्रेनों में पानी की व्यवस्था नियमित की जाय ताकि यात्रियों को सफर में परेशानी ना हो। स्टेशन पर पानी माफिया का बोलबाला लुधियाना रेलवे स्टेशन पर पेयजल सप्लाई में गड़बड़ी से यहां आने-जाने वाले यात्री परेशान रहते हैं। प्लेटफार्मो पर पेयजल की टूटियां तो लगी है लेकिन इन टूटियों में पानी सप्लाई नहीं होती है। खासकर ट्रेनों के समय में नल से पानी नहीं मिल रहा है।

स्टेशन पर पानी माफ‍िया का बोलबाला

रेलवे सूत्र बताते हैं कि स्टेशन पर पानी माफिया का बोलबाला है जो रेल मुलाजिमों से मिलीभगत करके पानी सप्लाई बंद करवाता है ताकि यात्री बोतल बंद पानी खरीदे। कहीं कोई गड़बड़ी है तो जांच के बाद होगी कार्रवाई स्टेशन पर पानी की उपलब्धता न होने के बारे में स्टेशन के डायरेक्टर अभिनव ¨सगला से बात करने पर उन्होंने कहा कि पानी पर्याप्त है, अगर सप्लाई में गड़बड़ी हो रही है तो वे जांच करने उपरांत आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

व्यवस्था अपडेट है, शिकायत की होगी जांच : सीनियर डीसीएम

फिरोजपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम विवेक शर्मा ने कहा कि साफ सफाई और पानी की व्यवस्था के साथ सारी व्यवस्था अपडेट है। इसके बावजूद दिक्कत की सूचना है तो वे जांच करवा कर व्यवस्था दुरुस्त करवाएंगे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.