Move to Jagran APP

एटीएम का क्लोन बनाकर एक लाख रुपये निकाल लिए

लुधियाना : क्या आप एटीएम में रुपये निकालने जा रहे हैं तो सतर्क हो जाएं। आपके एटीएम का क्लोन बनाकर उस

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Apr 2018 11:56 AM (IST)Updated: Wed, 25 Apr 2018 11:56 AM (IST)
एटीएम का क्लोन बनाकर एक लाख रुपये निकाल लिए
एटीएम का क्लोन बनाकर एक लाख रुपये निकाल लिए

लुधियाना : क्या आप एटीएम में रुपये निकालने जा रहे हैं तो सतर्क हो जाएं। आपके एटीएम का क्लोन बनाकर उसमें से रुपये उड़ाए जा सकते हैं। कुछ ऐसी ही साइबर क्राइम की घटना लुधियाना के बिजलीकर्मी के साथ घटी, जिसके एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर उसमें से एक लाख रुपये निकाल लिए गए।

loksabha election banner

खास बात ये है कि पीड़ित व्यक्ति के एटीएम कार्ड का क्लोन लुधियाना में बना और उसमें से एक लाख रुपये पटना के बेली रोड स्थित एटीएम से निकाले गए। पीड़ित दलीप साह ने इस संबंध में जब बैंक से संपर्क किया तो इसका खुलासा हुआ। बताया जाता है कि अब बैंक ने उक्त घटना की जानकारी अपने शीर्ष अधिकारियों को भेजी है। इस मामले को साइबर क्राइम को भेजने की तैयारी चल रही है। मिली जानकारी के अनुसार जवद्दी स्थित पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में दलीप शाह का अकाउंट (2057000100684306) है। शाह ने जब लुधियाना में एटीएम में अपना कार्ड उपयोग किया तो उसका क्लोन बना लिया गया। फिर 16-17 अप्रैल के बीच उसके खाते से लगभग एक लाख रुपये निकाल लिए गए। इसमें 25-25 हजार की दो एंट्री और शेष अन्य छोटी एंट्रियां शामिल हैं। मोबाइल पर रुपये निकलने के मिले एसएमएस पर पहले तो शाह ने समझा कि वह बीमार थे तो परिवार ने ही रुपये निकाले होंगे। लेकिन बाद में पता चला कि उन्होंने रुपये निकाले ही नहीं हैं। बैंक पहुंचने पर पता चला कि उसमें रुपये निकालने की 12 एंट्री हैं। कैसे बनता है क्लोन?

जानकारों के अनुसार एटीएम का क्लोन बनाने वाले नटवरलाल कार्ड इनसर्ट करने वाले स्थान पर एक सूक्ष्म मशीन लगा देते हैं। जो लोगों को नजर नहीं आती। रुपये निकालने वाला शख्स जब उसमें कार्ड डालकर पासवर्ड वगैरह डालता है तो सब कुछ रिकार्ड हो जाता है। फिर उसका क्लोन तैयार कर अन्य एटीएम कार्ड बनाते हैं और उससे आसानी से पैसे निकाल लेते हैं। चूंकि नटवरलाल के पास पासवर्ड आ जाता है, इसलिए उन्हें रुपये निकालने में कोई समस्या नहीं आती। रिपोर्ट : भूपेंदर सिंह भाटिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.