Move to Jagran APP

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के लिए लुधियाना नगर निगम ने कसी कमर, अफसरों व कर्मचारियों को बताए टारगेट

मंगलवार को बचत भवन में निगम की सेहत ब्रांच के अफसरों व कर्मचारियों के लिए एक कैपिसिटी बिल्डिंग वर्कशॉप आयोजित की गई। इसमें अफसरों व कर्मचारियों को बताया गया कि वह लोगों को जागरूक कर स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 08:11 PM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 08:11 PM (IST)
स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के लिए लुधियाना नगर निगम ने कसी कमर, अफसरों व कर्मचारियों को बताए टारगेट
नगर निगम कमिश्नर प्रदीप सभ्रवाल ने अब स्वच्छता मुहिम अपने हाथ में ले ली है।

लुधियाना, जेएनएन। स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 में अवार्ड मिलने के बाद नगर निगम ने 2021 के लिए कमर कस ली है। नगर निगम कमिश्नर प्रदीप सभ्रवाल ने अब पूरी मुहिम को अपने हाथ में ले लिया है। उन्होंने असिस्टेंट कमिश्नर स्वाति टिवाणा को स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 की कमान सौंपी है। स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतर रैंकिंग पाने में शहरवासियों की अहम भागेदारी होगी लेकिन उससे पहले कमिश्नर ने अफसरों व कर्मचारियों के लिए टारगेट फिक्स करने को कहा है।

loksabha election banner

मंगलवार को बचत भवन में निगम की सेहत ब्रांच के अफसरों व कर्मचारियों के लिए एक कैपिसिटी बिल्डिंग वर्कशॉप आयोजित की गई। इसमें अफसरों व कर्मचारियों को बताया गया कि वह लोगों को जागरूक कर स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते हैं। वर्कशॉप में मेयर बलकार सिंह संधू, निगम कमिश्नर प्रदीप सभरवाल व पार्षद ममता आशु विशेष तौर पर शामिल रही।

नगर निगम कमिश्नर ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण पूरी तरह 3R पर निर्भर है। कूड़े को रिड्यूस करना, पदार्थाें को रियूज करना व बाकी बचे हुए पदार्था को रिसाइकिल करना तीन मुख्य बिंदु हैं। इससे शहर मे सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट मे भी काफी सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि कूड़े को कम करने के लिए सेग्रिगेशन करना जरूरी है। गीले कूड़े को खाद में बदला जाए जबकि बाकी कूड़े से उन पदार्थाें को भी अलग किया जा सकता है जिन्हें दोबारा प्रयोग में लाया जा सकता है। इसके अलावा कुछ पदार्थ ऐसे हैं जिनको रिसाइकिल करके दोबारा नए तरीके से प्रयोग में लाया जा सकता है।

शहर के साफ-सुथरा रखने वालों का होगा सम्मान

उन्होंने कहा कि सेनेटरी इंसपेक्टर लोगों को घरों में कंपोस्ट खाद बनाने के लिए प्रेरित करें। इसके लिए हर जोन स्तर पर प्रतियोगिताएं करवाई जाएंगी। इसके अलावा नगर निगम पार्कों में बागवानी वेस्ट के लिए भी कंपोस्ट पिट बनवा रहा है। उन्होंने कहा कि जो लोग शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए प्रयास कर रहे हैं, उन्हें सम्मानित किया जाएगा। इसके अलवा स्वच्छता के लिए निगम को सहयोग देने वाले लोगों को भी निगम सम्मानित करेगा। इस मौके पर शहर में अच्छा काम करने वाले सफाई कर्मियों को भी सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.