Move to Jagran APP

लुधियाना नगर निगम का 1000 करोड़ रुपये का बजट 23 मार्च को होगा पेश, जानें क्या हाेगा खास

लुधियाना में नगर निगम ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए बजट का खाका तैयार कर लिया है। इस बार नगर निगम का बजट 1000 रुपये का होगा। हालांकि अभी यह फाइनल नहीं है कुछ और मदों को भी जोड़ा जा सकता है।

By Vinay KumarEdited By: Published: Thu, 18 Mar 2021 06:21 AM (IST)Updated: Thu, 18 Mar 2021 08:08 AM (IST)
लुधियाना नगर निगम का 1000 करोड़ रुपये का बजट 23 मार्च को होगा पेश, जानें क्या हाेगा खास
लुधियाना में नगर निगम ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए बजट का खाका तैयार कर लिया है।

लुधियाना, जेएनएन। लुधियाना में नगर निगम ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए बजट का खाका तैयार कर लिया है। मेयर बलकार सिंह संधू ने बुधवार को बजट को अंतिम रूप देने से पहले कुछ वरिष्ठ पार्षदों के साथ बैठक की। इस बार नगर निगम का बजट 1000 रुपये का होगा। इसे 23 मार्च को पेश किया जा सकता है। हालांकि अभी यह फाइनल नहीं है, कुछ और मदों को भी जोड़ा जा सकता है। अगर यह राशि भी रही तो यह पिछले साल की तुलना में 50 करोड़ रुपये अधिक होगा। बजट को अंतिम रूप देने से पहले एक प्री बजट मीटिंग भी होगी। गौरतलब है कि मेयर ने 23 मार्च को बजट के लिए हाउस की बैठक बुलाई है।

prime article banner

इस साल बजट का जो खाका तैयार किया गया है उसके हिसाब से बजट 1000 करोड़ रुपये का है। इसमें 100 करोड़ रुपये लोन की राशि भी शामिल है। नगर निगम ने पिछले साल बजट में जीएसटी का शेयर 480 करोड़ रुपये रखा था जो इस बार 500 करोड़ रुपये कर दिया गया है। प्रापर्टी टैक्स की राशि भी 130 करोड़ से बढ़ाकर इस साल 188 करोड़ रुपये कर दी गई है।

बिल्डिंग ब्रांच की राशि भी 58 करोड़ से बढ़ाकर 80 करोड़ रुपये कर दिया गया है। पानी-सीवरेज से वसूली को नहीं बढ़ाया गया। सेल आफ प्रापर्टी से पिछली बार 16 करोड़ रुपये का प्रावधान बजट में था जिसे अब 60 करोड़ रुपये कर दिया गया है। इसके अलावा निगम ने कुछ फीसों को खत्म करने का भी फैसला किया है। इसके तहत लाइब्रेरी फीस खत्म करने का फैसला किया है। निगम अपनी लाइब्रेरी सभी के लिए फ्री करेगा। मेयर बलकार सिंह संधू का कहना हे कि अभी बजट पर अकाली दल, भाजपा और लिप के पार्षदों से भी राय ली जाएगी।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.