Move to Jagran APP

मजदूरों और मनरेगा वर्करों ने बीडीपीओ दफ्तर पर दिया धरना, केरल की तर्ज पर दिहाड़ी देने की उठाई मांग

कुल हिंद खेत मजदूर यूनियन ने अपनी मांगे पूरी करने के लिए जिला प्रशासन को एक सप्ताह का समय दिया है। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर ऐसा नहीं किया गया तो किसान मजदूर व मनरेगा वर्कर एसडीएम व डीसी लुधियाना के दफ्तर का घेराव करेंगे।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2020 06:48 PM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2020 06:48 PM (IST)
मजदूरों और मनरेगा वर्करों ने बीडीपीओ दफ्तर पर दिया धरना, केरल की तर्ज पर दिहाड़ी देने की उठाई मांग
लुधियाना में मनरेगा वर्कर्स ने बकाया न मिलने पर डीसी दफ्तर के घेराव की चेतावनी दी है।

जगराओं (लुधियाना), जेएनएन। कुल हिंद खेत मजदूर यूनियन ने जगराओं बीडीपीओ दफ्तर में हाकम सिंह डल्ला व पाल सिंह भम्मीपुरा की अगुआई में धरना देकर केरल की तर्ज पर दिहाड़ी देने की मांग केंद्र सरकार से की है। धरने में भम्मीपुरा कलां, लम्मा-जट्टपुरा,बारदेंके कमालपुरा, लक्खा गांवों से खेत मजदूर व मनरेगा वर्कर शामिल हुए।

loksabha election banner

इस मौके पर बलबीर सिंह सुहानी, जिला सचिव कुल हिंद खेत मजदूर यूनियन व गुरदीप सिंह कोटउमरा तहसील सचिव जगराओं कुल हिंद किसान सभा ने खेत मजदूरों व मनरेगा वर्करों के साथ हो रही धक्केशाही की निंदा की। उन्होंने कहा कि सरपंच मनरेगा के काम में मनमानी कर रहे है जिसकी मिसाल गांव भम्मीपुरा है। गांव के सरपंच ने मनमाने ढंग से मेट की बदली कर दी है। इसका गांव के मनरेगा वर्करों ने विरोध किया है और इस संबंध में एक मांगपत्र बीडीपीओ जगराओं को कुल हिंद खेत मजदूर यूनियन की अगुआई में दिया गया।

उन्होंने कहा कि बारदेके कमालपुरा, लक्खा व लम्मा-जट्टपुरा के मनरेगा वर्करों का पिछले किए काम का बकाया नही मिला है। कुल हिंद खेत मजदूर यूनियन ने गरीबों को 10-10 मरले का प्लाट और उस पर मकान बनाने के लिए तीन-तीन लाख रुपये देने की मांग की है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार मनरेगा एक्ट का बजट लगातार कम कर रही है। यूनियन ने केरल की तर्ज पर केंद्र सरकार से 200 दिन का काम व 600 रुपये दिहाड़ी दिए जाने की भी मांग की। कुल हिंद खेत मजदूर यूनियन ने अपनी मांगे पूरी करने के लिए जिला प्रशासन को एक सप्ताह का समय दिया है।

उन्होंने चेतावनी दी कि अगर ऐसा नहीं किया गया तो किसान मजदूर व मनरेगा वर्कर एसडीएम व डीसी लुधियाना के दफ्तर का घेराव करेंगे। इस मौके पर बलजीत सिंह प्रीतम सिंह, गुरदीप सिंह, गगनदीप कौर, गुरमेल कौर, जसमेल कौर,माया कौर, मनजीत कौर, गुरमीत कौर, बलजिंदर कौर, कुलदीप कौर, बलजिंदर कौर, कृष्णा कौर, रत्न कौर, मोहन सिंह, कुलदीप सिंह सहित कई मजदूर व मनरेगा वर्कर मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.