Move to Jagran APP

ग्राहकों की संतुष्टि को बनाया आधार, मोबाइल एप से सर्विसेज और पार्ट्स की जानकारी देने की तैयारी

कृष्णा होंडा लुधियाना का सबसे अधिक बिक्री करने वाला होंडा स्टोर है। कोरोना महामारी फैलने के बाद भी स्टोर संचालकों ने सोशल मीडिया के जरिये ग्राहकों के साथ संपर्क साधे रखा। इसका फायदा उन्हें अब अनलाक प्रक्रिया के बाद मिल रहा है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 02:38 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 02:38 PM (IST)
ग्राहकों की संतुष्टि को बनाया आधार, मोबाइल एप से सर्विसेज और पार्ट्स की जानकारी देने की तैयारी
कृष्णा होंडा लुधियाना का सबसे अधिक बिक्री करने वाला होंडा स्टोर है।

लुधियाना [मुनीश शर्मा]। ग्राहकों की संतुष्टि व्यापार बढ़ाने में अहम भूमिका अदा करती है। अगर कारोबार में तरक्की करनी है तो इस सिद्वांत को अपनाना होगा। इसी मूलमंत्र के साथ बस्ती जोधेवाल के पास स्थित कृष्णा होंडा ने सदा ग्राहकों को संतुष्ट करने को काम किया है। इसी कारण कृष्णा होंडा सबसे अधिक बिक्री करने वाला होंडा स्टोर बन गया है। आने वाले समय में कंपनी का लक्ष्य सेल ग्रोथ को डबल करना है।

loksabha election banner

कोविड संकट के दौरान डिजिटल के माध्यम से अहम बदलाव देखने को मिले हैं। ग्राहकों की सहूलियत के लिए जल्द कंपनी अपना मोबाइल एप लांच करने जा रहा है। इसमें सर्विस के लिए टाइम स्लाट से लेकर पार्ट्स की जानकारी और उनके दाम और इंश्योरेंस सहित विभिन्न अहम सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

लाकडाउन में सोशल मीडिया के जरिये ग्राहकों से संपर्क साधा

कृष्णा होंडा के पंकज गुप्ता के मुताबिक वर्ष 2009 में कृष्णा होंडा का आगाज 100 गज के शोरूम से किया गया था। धीरे-धीरे ग्राहकों के साथ अच्छे संबंध बनाए और शोरूम को अब 450 गज की बिल्डिंग में तब्दील किया गया है। शुरुआत से ही कंपनी का लक्ष्य आफ्टर सेल्स सर्विस को बेहतर करना रहा है। इसके लिए समय-समय पर नई टेक्नोलाजी को अपनाया गया और व्यापार के तौर तरीकों में बदलाव किया गया है।

कृष्णा होंडा के पंकज गुप्ता ने कहा कि लाकडाउन में उन्होंने सोशल मीडिया के जरिये ग्राहकों से संपर्क साधे रखा।

कोविड संकट के दौरान सबसे बड़ी समस्या ग्राहकों के शोरूम में न आने की थी। कई ग्राहक सर्विस करवाना चाहते थे, कई पार्ट्स के लिए पूछताछ करने सहित नए वाहन लेने के इच्छुक थे। इसके लिए कंपनी ने ग्राहकों के डाटा बैंक के साथ-साथ डिजिटल माध्यमों से संपर्क साधा। कंपनी ने लाकडाउन और उसके बाद भी ग्राहकों से सोशल मीडिया के माध्यम से संपर्क बनाए रखा।

अब पकड़नी होगी डिजिटल की राह

पंकज गुप्ता ने कहा कि कोविड संकट ने इंडस्ट्री को नई राह दिखाई है। अब हर किसी को डिजिटल की राह पकड़नी होगी। इसके लिए शीघ्र कंपनी की मोबाइल एप लाने की योजना है। इसमें कंपनी के विभिन्न उत्पादों के साथ साथ पार्ट्स, आफर्स, सर्विसेज डिटेल सहित अहम जानकारी शामिल होंगी ताकि किसी को भी सर्विस बजट लेने के लिए शोरूम न आना पड़े। इसके साथ ही पिकअप व्हीकल सर्विस के साथ साथ अॉनलाइन ही सारी प्रक्रिया की जानकारी दी जा सकेगी। शोरूम में फेस्टीवल सीजन को लेकर विभिन्न आफर्स और सुविधाएं दी जा रही है। इस दौरान भी डिजिटल प्लेटफार्म से सारी जानकारियों मुहैया करवाने की योजना है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.