Move to Jagran APP

गेहूं खरीद में ते•ाी, समर्थन मूल्य से कम में बिक रही सरसों

अनाज मंडी खन्ना में गेहूं की आमद ते•ा हो गई है। शुक्रवार को करीब

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Apr 2019 10:11 PM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2019 10:11 PM (IST)
गेहूं खरीद में ते•ाी, समर्थन मूल्य से कम में बिक रही सरसों
गेहूं खरीद में ते•ाी, समर्थन मूल्य से कम में बिक रही सरसों

जागरण संवाददाता, खन्ना

loksabha election banner

अनाज मंडी खन्ना में गेहूं की आमद ते•ा हो गई है। शुक्रवार को करीब 8000 क्विटल गेहूं की आमद हुई। गेहूं को अच्छी धूप लगने के चलते भाव भी लगने लगा है। ़खरीद एजेंसियों ने शुक्रवार को 8500 क्विटल गेहूं की ़खरीद की गई। गेहूं की आमद और ़खरीद में भले ही तेजी आ गई है पर खरीद किए गए गेहूं की न तो लिफ्टिंग हो रही है और ना ही किसानों का भुगतान हो पाया है। ़फसल की आमद में ते•ाी के बावजूद पिछले साल मुकाबले 3 प्रतिशत ही गेहूं आया है।

किसान रघबीर सिंह लल्लों ने कहा कि मौसम ठीक होने के कारण किसान गेहूं की कटाई में लग गए हैं। मंडी में गेहूं की बिक्री के लिए कोई समस्या नहीं है पर सरसों समर्थन मूल्य से कम ़खरीद कर किसानों की लूट की जा रही है।

मार्केट कमेटी से प्राप्त जानकारी के अनुसार अनाज मंडी में अब तक 21270 क्विटल गेहूं की ़खरीद हो चुकी है। मंडी में पनग्रेन की तरफ से 2880 क्विटल, एफसीआइ की तरफ से 7680 क्विटल, मार्कफेड की तरफ से 2690 क्विटल, पनसप की तरफ से 2040 क्विटल, वेअर हाऊस ने 3050 क्विटल, पंजाब एग्रो की तरफ से 1160 क्विटल और निजी व्यापारियों की तरफ से 1470 क्विटल गेहूं की ़खरीद की गई है। जबकि रोणी मंडी से पनग्रेन की तरफ से 300 क्विटल गेहूं की ़खरीद की गई। आढ़ती 3510 रुपए क्विंटल खरीद रहे हैं सरसों

अनाज मंडी में सरसों की ़फसल भी आ रही है। अब तक 50 क्विटल सरसों की ़खरीद हो चुकी है और बड़ी मात्रा में सरसों मंडी में पड़ी है। सरसों प्राईवेट व्यापारियों की तरफ से ़खरीदी जा रही है। जिसका मूल्य 3310 रुपए से लेकर 3510 रुपए तक लग रहा है जबकि केंद्र सरकार की तरफ से न्यूनतम समर्थन मूल्य 4200 प्रति क्विटल निश्चित किया गया है।

समर्थन मूल्य पर खरीद यकीनी बनाएं : ग्रेवाल

भारतीय किसान यूनियन के •िाला प्रधान हरजीत सिंह ग्रेवाल ने कहा कि किसान सरकारों के कहने पर ़फसली विभिन्नता को अपनाते हैं पर सही मूल्य न मिलने के कारण किसानों को नुकासान होता है। उन्होंने मांग की कि जो ़फसल का समर्थन मूल्य निर्धारित है, उसकी ़खरीद समर्थन मूल्य पर यकीनी बनाई जाए। सोमवार तक लटक सकती अदायगी

पंजाब सरकार की तरफ से फसल की पेमेंट 72 घंटों में करने का वादा किया गया है पर अब तक ़खरीदी गेहूं का एक भी पैसा किसानों को जारी नहीं किया गया। आढ़ती जगरूप सिंह ने कहा कि शुक्रवार को पैसे आने की उम्मीद थी पर शाम तक नहीं आए। अब सोमवार को बैंक खुलने पर ही अदायगी होगी।

नहीं हो रही लिफटिग

सरकार की तरफ से 48 घंटों में मंडियों में बिकी ़फसल उठाने के आदेश हैं। लेकिन, अब तक ़खरीदी गई 21270 क्विटल गेहूं में से 970 क्विटल गेहूं जो निजी व्यापारियों की तरफ से ़खरीदी गई थी की ही लिफ्टिग हुई है। मंडी में 20300 क्विटल गेहूं भगवान भरोसे है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.