Move to Jagran APP

गेंहू व धान के फसली चक्र से निकल पशु पालन को दें प्राथमिकता किसान : गिरिराज सिंह

देश में हरित क्रांति आने के बावजूद किसान सरकारों से सब्सिडी मिलने के लालच में गेंहू व धान की खेती करने को प्राथमिकता देते है जबकि डेयरी पशु पालन व्यवसाय ऐसा है कि अगर एक किसान चार पशु रख लें और गेंहू धान की बजाए मोरिगा व हरा चारा की खेती करे तो लाखों कमा सकता है। इतना ही किसान मोरिग व पनीर का बचा पानी डाल देना चाहिए। जिससे पशुओं को अच्छा चारा मिलेगा और पशु की दूध देने की क्वालिटी व मात्रा बढ़ेगी। यह कहना है केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह।

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Dec 2019 06:00 AM (IST)Updated: Sun, 08 Dec 2019 06:09 AM (IST)
गेंहू व धान के फसली चक्र से निकल पशु पालन को दें प्राथमिकता किसान : गिरिराज सिंह
गेंहू व धान के फसली चक्र से निकल पशु पालन को दें प्राथमिकता किसान : गिरिराज सिंह

जागरण संवाददाता, जगराओं : देश में हरित क्रांति आने के बावजूद किसान सरकारों से सब्सिडी मिलने के लालच में गेहूं व धान की खेती करने को प्राथमिकता देते हैं, जबकि डेयरी पशु पालन व्यवसाय ऐसा है कि अगर एक किसान चार पशु रख ले और गेहूं धान की बजाए मोरिगा व हरे चारे की खेती करे तो लाखों कमा सकता है। केंद्रीय पशुपालन डेयरी विकास व मछली पालन मंत्री गिरिराज सिंह जगराओं के पशु मंडी में आयोजित पीडीएफए के तीन दिवसीय डेयरी व पशु मेले में पहुंचे मुख्य मेहमान के तौर पर पहुंचे थे। किसानों को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह कहा कि सुअर, बकरी व भेड़ पालन पर जोर देना चाहिए। सुअर का पूरा ब्रीडर फार्म स्थापित करना चाहते हैं, ताकि विदेशों की तरह सुअर पालन व्यवसाय को बढ़ावा मिले। पंजाब स्टेट फॉर्मर कमीशन के कमिश्नर अजयबीर सिंह जाखड़ ने कहा कि पंजाब में केंद्र सरकार द्वारा खेती के लिए तो सब्सिडी आती है, लेकिन डेयरी व्यवसाय के लिए कोई सब्सिडी नहीं आती है, जबकि पशुपालन व्यवसाय के लिए फोडर वाली मशीनों पर सब्सिडी मिलनी चाहिए। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से मांग की है कि सूबे में दूध की क्वालिटी व मात्रा में सुधार के लिए अच्छी फूड सेफ्टी अथॉरिटी द्वारा दूध जागरूकता मुहिम चलानी होगी। इस मौके पर डेयरी पालकों ने केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह व पंजाब स्टेट फार्मर कमीशन के चेयरमैन अजयबीर सिंह जाखड़ से मांग की है कि दूध की कीमत 32 रुपये से कम नहीं होनी चाहिए। क्योंकि अगर दूध की कीमतें कम होती गई तो डेयरी उद्योग बंद हो जाएगा। क्योंकि पिछले दो वर्षो में दूध की कीमतें गिरने से डेयरी पालकों को काफी नुकसान हुआ है। पंजाब स्टेट फार्मर कमीशन के चेयरमैन अजयबीर सिंह जाखड़ ने गिरिराज सिंह से मांग की है कि देश में लाइव स्टाक फीड एक्ट लागू कर दें, ताकि मार्केट में पशुओं के लिए बढि़या खुराक व खाद मिल सके। उन्होंने केंद्र सरकार से यह भी मांग की है कि केंद्र सरकार जल्द राज्य सरकार का सेंसेक्स डाटा जारी कर दे। पीडीएफए के प्रधान दलजीत सिंह सदरपुरा व टीम की ओर से केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, पंजाब स्टेट फार्मर कमीशन के चेयरमैन अजयबीर सिंह जाखड़, बीजेपी जिला देहाती प्रधान गौरव खुल्लर व एसडीएम जगराओं डॉ.बलजिदर सिंह ढिल्लों ,वेटरनरी अफसर डॉ.नरेश कोचर सहित अन्य गणमान्यों को सम्मानित किया। राजपाल सिंह कुलार, रणजीत सिंह लोगोआना, रजिदर सिंह, राजिदर सिंह, बलवीर सिंह, सुखजिदर सिंह, सुखपाल सिंह, जसविदर सिंह, गुरमीत सिंह रोडे, अवतार सिंह, कुलदीप सिंह, सुखदीप सिंह सहित अन्य सदस्य मौजूद थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.