Move to Jagran APP

प्रिय बापू अमर रहें...एक चिट्ठी लिख लुधियाना की सोनाक्षी बन गई National Award विनर, जीते पचास हजार

लुधियाना की 14 साल की सोनाक्षी ने भारतीय डाक विभाग की लेखन प्रतियागिता में नेशनल लेवल पर अवार्ड जीता है। प्रतियोगितो में प्रतिभागियों को प्रिय बापू अमर रहें शीर्षक पर पत्र केवल हाथ से 500 शब्दों में पत्र लिखना था।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 04:58 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 08:21 PM (IST)
प्रिय बापू अमर रहें...एक चिट्ठी लिख लुधियाना की सोनाक्षी बन गई National Award विनर, जीते पचास हजार
पिता संदीप महाजन के साथ लुधियाना की सोनाक्षी। (जागरण)

लुधियाना, जेएनएन। चिट्ठी लिखकर कोई पचास हजार जीत सकता है? है न हैरानी की बात। लेकिन यह सच है। लुधियाना की 14 साल की सोनाक्षी ने चिट्ठी लिखकर न सिर्फ पचास हजार रुपये का इनाम अपने नाम किया बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति भी हासिल की। सोनाक्षी ने भारतीय डाक विभाग की मेरे 'प्रिय बापू अमर रहें' थीम पर हुई ढाई आखर पत्र लेखन प्रतियोगिता में यह पुरस्कार हासिल किया है। सोनाक्षी की मां डा. सुरभि महाजन पीएयू में साइंटिस्ट हैं, जबकि पिता संदीप महाजन इंजीनियर हैं। बेटी की इस उपलब्धि से माता-पिता बेहद खुश हैं। 

loksabha election banner

यह प्रतियोगिता दो वर्गों में हुई है। जूनियर वर्ग में 18 वर्ष तक और सीनियर वर्ग में 18 साल से अधिक आयु वाले प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इसमें प्रतिभागियों को 'प्रिय बापू अमर रहें' शीर्षक पर पत्र लिखना था। पत्र केवल हाथ से ही लिखना था और इसे फिर डाक विभाग में जमा करवाना था। जिसके बाद डाक विभाग को प्रत्येक श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ लेखक चुनकर उन्हें राष्टीय स्तर पर सम्मानित करना था।

माया नगर में रहने वाली और केवीएम स्कूल की नौवीं की छात्रा सोनाक्षी ने भी इस प्रतियोगिता में भाग लिया। सोनाक्षी ने जूनियर वर्ग में पांच सौ शब्दों का पत्र लिखा और राष्ट्रीय स्तर पर पहले नंबर पर रहते हुए पचास हजार रुपये की इनामी राशि अपने नाम की।

पहले स्टेट लेवल पर जीते थे 25 हजार रुपये

इससे पहले अप्रैल में स्टेट लेवल हुई इसी प्रतियोगिता में भी सोनाक्षी ने पहला स्थान हासिल करते हुए 25 हजार रुपये की इनामी राशि जीती थी। स्टेट विजेताओं को ही आगे नेशनल लेवल के लिए भेजा गया था। बता दें कि सोनाक्षी मेधावी छात्रा है। इससे पहले भी वह कई प्रतियोगिताओं में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुकी है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.