Move to Jagran APP

हरियाणा की परीक्षा में सेकेंड रही शिवानी ने पंजाब की न्यायिक परीक्षा में पाया पहला रैंक

लुधियाना की शिवानी गर्ग ने पंजाब ज्यूडिशियरी-2020 के आए परिणाम में जनरल कैटेगरी में ओवरऑल पहला रैंक पाया है। शिवानी ने पंजाब ज्यूडिशियरी की परीक्षा में कुल 603.88 अंक हासिल किए हैं

By Vikas KumarEdited By: Published: Sat, 15 Feb 2020 10:23 AM (IST)Updated: Sat, 15 Feb 2020 10:46 AM (IST)
हरियाणा की परीक्षा में सेकेंड रही शिवानी ने पंजाब की न्यायिक परीक्षा में पाया पहला रैंक
हरियाणा की परीक्षा में सेकेंड रही शिवानी ने पंजाब की न्यायिक परीक्षा में पाया पहला रैंक

लुधियाना, जेएनएन। पंजाब पब्लिक सर्विस कमीशन और हाईकोर्ट की ओर से लिए गए पंजाब ज्यूडिशियरी का परिणाम शुक्रवार की दोपहर घोषित कर दिया गया। लुधियाना की शिवानी गर्ग ने पंजाब ज्यूडिशियरी-2020 के आए परिणाम में जनरल कैटेगरी में ओवरऑल पहला रैंक पाया है। शिवानी ने पंजाब ज्यूडिशियरी की परीक्षा में कुल 603.88 अंक हासिल किए हैं।

loksabha election banner

इससे पहले हाल ही में घोषित हुए हरियाणा सिविल सर्विसेज (न्यायिक परीक्षा) के परिणाम में भी शिवानी ने दूसरा रैंक पाया है। वहीं शहर की मनदीप कौर ने जनरल कैटेगरी में सातवां, सवरीन संधू ने दसवां, खुशदीप कौर ने बीसी कैटेगरी में तीसरा, मनप्रीत सोही ने छठा और चरनप्रीत ने नौवां स्थान हासिल किया है। इस परीक्षा का पहला स्टेप प्रीलिम्स अगस्त, 2019 में हुआ था जबकि मेन्स एग्जाम नवंबर, 2019 में हुआ था। वहीं इंटरव्यू का दौर इसी साल 10 से 13 फरवरी तक चला। इसके परिणाम शुक्रवार घोषित किए गए। परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों ने की मेहनत के बारे में टिप्स साझा किए।

देर रात तीन बजे तक की पढ़ाई का मिला फल

लुधियाना के चंडीगढ़ रोड पर स्थित सेक्टर-39 की रहने वाली 24 वर्षीय शिवानी गर्ग ने कहा कि उसने देर रात तक जागकर कई घंटे तक पढ़ाई की है। रोजाना आठ से दस घंटे पढ़ाई का शेड्यूल बनाया हुआ था। अगर रात को दो से तीन भी बज जाते तो भी वह पढ़ाई करती थी। इसी का फल है कि उसे इस बार पहला रैंक मिला। शिवानी से जब पूछा कि वह पंजाब और हरियाणा में से किस ज्यूडिशियरी का चुनाव करेंगी, इस पर उसने कहा कि अभी इसके बारे में उसने सोचा नहीं है, पर वह सीनियर्स से विचार-विमर्श करने के बाद ही कोई निर्णय लेंगी।

एक साल ली कोचिंग

शिवानी ने चंडीगढ़ रोड के बीसीएम स्कूल से 12वीं ऑटर्स में की थी। इसमें उसके 91.6 फीसद अंक आए थे। पटियाला के एक कॉलेज से ग्रेजुएशन की थी। शिवानी अब कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से एलएलएम डिस्टेंस कर रही हैं। शिवानी ने सिविल लाइंस के कौशल इंस्टीट्यूट से एक साल की कोचिंग ली है। कुकिंग करने का उसे शौक है। शिवानी के पिता कृष्ण लाल ग्रॉसरी के होलसेल डीलर हैं और मां लक्ष्मी देवी हाउस वाइफ हैं।

--------------------------------------------------------------

सेकेंड अटेंप्ट में परीक्षा पास की, जज बनकर करेगी सेवा

लुधियाना के जनता नगर की रहने वाली 27 वर्षीय मनदीप कौर ने कहा कि पंजाब न्यायिक परीक्षा उसने सेकेंड अटेंप्ट में पास की है। उसने कुल 544.44 अंक लेकर जनरल कैटेगरी में सातवां रैंक पाया है। मनदीप ने कहा कि उसने हमेशा रेगुलर स्टडी को प्राथमिकता दी है। कभी यह निर्धारित नहीं किया था कि इतना पढऩा है। वर्ष 2016 से वह कौशल स्टडी सेंटर से कोचिंग ले रही थीं और अब वहां पार्टटाइम जॉब भी कर रही हैं। क्रिकेट देखने, होम डेकोर की शौकीन मनदीप एलएलएम भी कर रही हैं। उसका सपना है कि वह समाज के लिए कुछ करे, इसलिए एलएलबी कर वह जज बनना चाहती है। लुधियाना के शालीमार स्कूल से मनदीप ने अपनी स्कूङ्क्षलग तथा कॉलेज की पढ़ाई रामगढिय़ा गल्र्स कॉलेज से की है। पिता स्वर्णजीत ङ्क्षसह की ग्रॉसरी शॉप और मां गुरमीत कौर गृहणी है।

-----------------------------------------------------------

हरलीन ने न्यायिक परीक्षा में पाया तीसरा स्थान

पीसीएस न्यायिक परीक्षा में तीसरा रैंक लेकर समराला की हरलीन कौर हीरा जज बन गई है। उसके घर में बेहद खुशी का माहौल है। हरलीन ने मैट्रिक की पढ़ाई सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल उटालां से की। फिर राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ पटियाला से लॉ की पढ़ाई कर एलएलएम पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ से की। पढ़ाई के दौरान ही उसने पंजाब, हरियाणा और दिल्ली ज्यूडिशियरी का पेपर दिया। इसमें से उसने पंजाब में तीसरा और हरियाणा म चौथा रैंक लिया। हरलीन ने बताया कि उनके जज बनने का सेहरा परिवार को जाता है। हरलीन के पिता राजिंदर सिंह हीरा जिला होम्योपेथी अफसर हैं व माता सुखजीत कौर हीरा गृहिणी हैं। डॉ. राजिंदर ने बताया कि उनकी बेटी का सपना है कि वह जज बनकर देश की सेवा करे। इसी मुकाम को हासिल करने के लिए उसने लॉ की पढ़ाई कर बिना किसी सेंटर से कोचिंग लिए बिना परीक्षा पास की। हरलीन के ताया एनपीएस हीरा भारतीय फौज में डिप्टी चीफ और पीपीएससी के पूर्व चेयरमैन रह चुके हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.