Move to Jagran APP

हरियावल पंजाब मुहिम से जुड़कर Eco Bricks बनाने में जुटे परिवार, तीन सौ ब्रिक्स तैयार

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की हरियावल पंजाब मुहिम से अब शहर के परिवार जुड़ने लगे हैं। अब तक लोग इस मुहिम से जुड़कर 210 किलोग्राम पालीथिन को प्लास्टिक की बोतलों में पैक करके इको ब्रिक्स बना चुके हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 06:25 AM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 06:25 AM (IST)
हरियावल पंजाब मुहिम से जुड़कर Eco Bricks बनाने में जुटे परिवार, तीन सौ ब्रिक्स तैयार
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की हरियावल पंजाब मुहिम से अब लुधियाना के परिवार जुड़ने लगे हैं।

लुधियाना, जेएनएन। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की हरियावल पंजाब मुहिम से अब शहर के परिवार जुड़ने लगे हैं। हरियावल पंजाब मुहिम के तहत शहर में लोगों को इको ब्रिक्स बनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। अब तक इस मुहिम से जुड़कर लोगों ने तीन सौ से अधिक इको ब्रिक्स बना ली हैं। कुछ लोग इन इको ब्रिक्स को हरियावल पंजाब मुहिम की जिला कमेटी के पास जमा करवा रहे हैं जबकि कुछ खुद अपने घरों में प्रयोग करने लगे हैं। अब तक लोग इस मुहिम से जुड़कर 210 किलोग्राम पालीथिन को प्लास्टिक की बोतलों में पैक करके इको ब्रिक्स बना चुके हैं। 

loksabha election banner

हरियावल पंजाब मुहिम के जिला सह संयोजक सिद्धार्थ जिंदल का कहना है कि जब से यह मुहिम शुरू की है, तब से लोगों ने अपने घरों में इको ब्रिक्स बनानी शुरू कर दी हैं। उन्होंने बताया कि घरों में बच्चे और महिलाएं भी इको ब्रिक बनाने में जुटे हैं। सबसे अहम बात है कि इस मुहिम में महिलाएं जुट रही हैं क्योंकि पालीथिन में सामान रसोई में ही आता है और महिलाएं उसे कूड़े में डालती हैं या संभालकर रखती हैं। उन्होंने बताया कि अब तक उनके पास 300 से अधिक इको ब्रिक बनाने की सूचना आई है। इसमें से ज्यादातर महिलाओं व बच्चों ने बनाई हैं।

लोग वाट्सएप ग्रुप में डालते हैं फोटो

उन्होंने बताया कि इसके लिए एक वाट्सएप ग्रुप बनाया गया है। जिसमें लोग अपनी बनाई इको ब्रिक के साथ फोटो डालते हैं। सिद्धार्थ ने बताया कि इस मुहिम से जुड़कर लोग अब तक 60 हजार वर्ग गज जमीन को प्रदूषित होने से बचा चुके हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि इस मुहिम से जुड़ें और शहर के साथ-साथ वातावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने में सहयोग करें। 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.