Move to Jagran APP

राहों रोड पर बिछेगी नई सीवर लाइन, 3.5 करोड़ रुपये होंगे खर्च

एक साल से राहों रोड पर सीवरेज जाम की समस्या को खत्म करने में निगम अफसर पूरी तरह नाकाम रहे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Sep 2019 09:57 PM (IST)Updated: Tue, 10 Sep 2019 09:57 PM (IST)
राहों रोड पर बिछेगी नई सीवर लाइन, 3.5 करोड़ रुपये होंगे खर्च
राहों रोड पर बिछेगी नई सीवर लाइन, 3.5 करोड़ रुपये होंगे खर्च

जागरण संवाददाता, लुधियाना : एक साल से राहों रोड पर सीवरेज जाम की समस्या को खत्म करने में निगम अफसर पूरी तरह नाकाम रहे। अफसरों ने एक करोड़ के करीब रुपये सीवरेज की सफाई पर ही लगा दिए, लेकिन उसके बाद भी सीवरेज की सफाई नहीं हो सकी। अब निगम राहों रोड की सीवरेज समस्या को जड़ से खत्म करने की योजना बना चुका है। राहों रोड के जिस हिस्से पर सीवरेज की ज्यादा समस्या है उस हिस्से पर निगम नए सिरे से सीवरेज लाइन बिछाएगा। एफएंडसीसी की बैठक में इस प्रस्ताव को पास कर दिया गया है। वहीं दूसरी तरफ निगम ने रेहड़ी वालों से वसूली जाने वाली फीस को दो गुना कर दिया है। इस प्रस्ताव को भी एफएंडसीसी की बैठक में हरी झंडी दे दी गई है।

loksabha election banner

मेयर की मानें तो एजेंडे में शामिल कुल 492 प्रस्तावों में से ट्यूबवेलों को छोड़कर सभी प्रस्ताव पास कर लिए हैं। जल्द ही इनके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

विधायक संजय ने उठाया था सीवरेज का मुद्दा

राहों रोड पर सीवरेज जाम की समस्या को विधायक संजय तलवाड़ ने उठाया था। यहां तक कि उन्होंने निगम कमिश्नर व अन्य अफसरों को भी चेतावनी दे दी थी कि अगर सीवरेज जमा की समस्या से लोगों को निजात नहीं मिली तो उन्हें मजबूर होकर स्थानीय निकाय मंत्री व मुख्यमंत्री के पास शिकायत करनी पड़ेगी। निगम अफसर बार-बार सीवरेज जाम खोलने में नाकाम हो रहे थे। इसलिए अफसरों ने अब राहों रोड पर 1.5 किलोमीटर लंबी सीवर लाइन बिछाने का एस्टीमेट तैयार किया। इस काम पर कुल 3.5 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

रेहडियों की फीस होगी दोगुनी

इसके अलावा मेयर बलकार सिंह संधू ने पिछले साल रेहड़ी वालों से प्रति माह 1500 व 3000 रुपये वसूलने का प्रस्ताव हाउस की बैठक में पास करवाया था। लेकिन विरोध के कारण इसे कम करके 800 व 1600 रुपये कर दी गई थी। निगम ने फिर से इस फीस को 1500 व 3000 रुपये करने का प्रस्ताव भी एफएंडसीसी में पास कर दिया गया है। इस माह से निगम बिना छत वाली रेहड़ी से 1500 रुपये और छत वाली रेहड़ी से 3000 रुपये प्रति माह वसूलेगा। इसके अलावा नगर निगम ने इंडोर स्टेडियम के किराए में भी बढ़ोतरी कर दी है। पहले निगम प्रति दिन के हिसाब से 22 हजार रुपये फीस लेता था इसे बढ़ाकर 70 हजार रुपये कर दिया गया है। ट्यूबवेल लगाने के लिए डीसी से लेनी होगी परमीशन

अलगअलग वार्डो से नए ट्यूबवेल लगाने के प्रस्ताव एफएंडसीसी में भेजे गए थे। करीब एक दर्जन से ज्यादा नए ट्यूबवेलों की फाइलें एफएंडसीसी के पास पहुंची थी, लेकिन एफएंडसीसी ने सभी प्रस्तावों को पेंडिंग कर दिया और संबंधित पार्षदों को कह दिया कि अगर डीसी उन्हें ट्यूबवेल लगाने के लिए अनुमति दे देते हैं तो उसके बाद एफएंडसीसी में उसे वित्तीय स्वीकृति दी जाएगी। इसके अलावा जो ट्यूबवेल खराब हुए हैं उन्हें रिपेयर करने के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी गई है। कोटे से ज्यादा के काम नहीं होंगे

सीनियर डिप्टी मेयर शाम सुंदर मल्होत्रा ने कहा कि पार्षदों ने अपने कोटे से ज्यादा के प्रस्ताव एफएंडसीसी में भेज दिए थे। जिनमें से वार्ड वाइज प्रस्तावों को अलग कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि टेंडर इंवाइटिग कमेटी को पार्षदों की सभी फाइलें दे दी गई हैं। उनमें से वह पहले जितने काम करवाना चाहता है, वह पार्षद उसकी जानकारी कमेटी को दे देगा। कोटे का फंड पूरा होने पर पार्षद की फाइलें रोक दी जाएंगी। कूड़ा लिफ्टिग पर ए-टू-जेड को चेतावनी

शहर में कूड़ा लिफ्टिग की स्पीड कम होने पर मेयर बलकार सिंह संधू ने ए-टू-जेड कंपनी के अफसरों को आड़े हाथ लिया। मेयर ने चेतावनी दी है कि पहले शहर के सेकेंडरी डंपों से कूड़े की लिफ्टिग करवाई जाए, उसके बाद वह निजी होटलों व अन्य संस्थानों से कूड़ा लिफ्ट करें। अगर समय पर कूड़ा लिफ्ट नहीं हुआ तो कंपनी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.