Move to Jagran APP

Ludhiana Coronavirus News: लुधियाना में कोरोना फिर हुआ अक्रामक, एक दिन में 486 लोगों को चपेट में लिया; 14 की मौत

Ludhiana Coronavirus News Update सिविल सर्जन डॉ. राजेश बग्गा ने कहा कि महामारी से बचाव में फेस मास्क फिजिकल डिस्टेंस हेल्दी डाइट और बार-बार हाथ धोने की आदतें अहम हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Wed, 26 Aug 2020 08:08 AM (IST)Updated: Wed, 26 Aug 2020 07:30 PM (IST)
Ludhiana Coronavirus News: लुधियाना में कोरोना फिर हुआ अक्रामक, एक दिन में 486 लोगों को चपेट में लिया; 14 की मौत
Ludhiana Coronavirus News: लुधियाना में कोरोना फिर हुआ अक्रामक, एक दिन में 486 लोगों को चपेट में लिया; 14 की मौत

लुधियाना, जेएनएन। जिले में पिछले दो दिनों से सेहत विभाग की जांच में जिले में रोजाना 200 से कम भी कम कोरोना संक्रमित पाए जा रहे थे। जिससे सेहत विभाग के अधिकरी व जिले के लोग थोड़ी राहत महसूस कर रहे थे, लेकिन बुधवार को कोरोना वायरस ने अपना फिर से रौद्र रूप दिखाया। सेहत विभाग की जांच में एक दिन में 486 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इनमें से 472 लोग जिले से संबंधित थे, जबकि 14 लोग दूसरे जिलों के रहने वाले हैं। जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या का आंकड़ा 9794 पर पहुंच गया। जबकि एक्टिव केसों की संख्सा 2566 हाे गई हैं। वहीं दूसरे जिलों के 922 लोग अब तक कोरोना संक्रमित पाएं जा चुके है। दूसरे जिलों के एक्टिव केसों की संख्य 148 है।

loksabha election banner

उधर, शहर के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती 14 काेरोना संक्रमित मरीजों ने दम तोड़ दिया। जिसमें बचत नगर निवासी 42 वर्षीय महिला, गुरदेव नगर निवासी 73 वर्षीय महिला, विष्णुपुरी निवासी 64 वर्षीय पुरूष, गावं रियाड़ निवासी 53 वर्षीय महिला, आनंद नगर खन्ना निवासी 65 वर्षीय पुरूष, न्यू अमन नगर निवासी 57 वर्षीय महिला, जगराओं के मोहल्ला विजय नगर निवासी 85 वर्षीय पुरूष, साहनेवाल निवासी 60 वर्षीय पुरूष, नूरवालाा रोड निवासी टीबी पीड़ित पांच वर्षीय बच्चा, राजीव गांधी कालोनी निवासी 47 वर्षीय महिला, कुलदीप नगर बस्ती जोेधेवाल निवासी 64 वर्षीय पुरूष व शेरपुर निवासी 49 वर्षीय पुरूष की मौत हो गई। जिले के रहने वाले 347 कोरोना संक्रमित मरीज अब तक दम तोड़ चुके हैं।

जिले के डिप्टी कमिश्नर वरिंदर शर्मा ने कहा है कि लुधियानवियों को बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। पीक पर कुछ दिन रहने के बाद कोरोना का कहर धीरे-धीरे कम होना शुरू हो जाएगा। शर्मा ने लुधियानवियों को एहतियात बरतने की सलाह दी है। साथ ही सरकार की गाइडलाइंस का पालन करने को कहा। डीसी शर्मा ने कहा कि लुधियाना कोरोना पीक के दौर से गुजर रहा है। ऐसे में अब जरूरत है कि हम कोरोना से बचाव से संबंधित सावधानियों को लेकर और सजग हो जाएं।

सिविल सर्जन डॉ. राजेश बग्गा ने भी कहा कि पंजाब में कोरोना महामारी की पीक पर लुधियाना सबसे पहले पहुंचा है। जुलाई-अगस्त में कोरोना का संक्रमण बहुत तेजी से फैला। नतीजतन अब यह चरम चीमा पर है। धीरे-धीरे इस महामारी की गति धीमी हो जाएगी और यह अपने ढलान पर होगी। हालांकि, इसमें भी करीब दो महीने का समय लग जाएगा। उन्होंने कहा कि पीक पर आने का मतलब यह है कि जब शहर के हर कोने से कोरोना संक्रमित मरीज काफी संख्या में सामने आने लगें।

मंगलवार को 185 लोग संक्रमित, 14 मरीजों की मौत
दूसरी तरफ मंगलवार को भी जिले में कोरोना के दो सौ से कम केस सामने आए। सेहत विभाग की ओर से जांच के लिए भेजे गए 6798 सैंपलों की जांच में 185 लोग संक्रमित पाए गए। इसमें से 175 लोग जिले से जबकि 10 लोग दूसरे जिलों के पॉजिटिव आए जबकि जुलाई व अगस्त के तीसरे सप्ताह तक एक से दो हजार सैंपलों की जांच में रोजाना 200 से 400 के बीच अलग-अलग इलाकों से कोरोना संक्रमित आ रहे थे। संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी आना शहर के लिए राहत की खबर है। हालांकि चिंता की बात यह है कि मौतों का सिलसिला थम नहीं रहा। जिले के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती 14 मरीजों ने दम तोड़ दिया। इसमें से 10 लुधियाना जिले से थे। जिले में अब तक 334 कोरोना संक्रमित मरीज दम तोड़ चुके हैं, जबकि दूसरे जिलों के 74 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है।


चिंता : जेलों में बंद कैदी अब भी कोरोना के निशाने पर
सेहत विभाग की जांच में जेलों में बंद कैदियों का लगातार कोरोना पॉजिटिव आने का सिलसिला जारी है। मंगलवार को पॉजिटिव आने वालों में 32 जेलों में बंद अंडर ट्रायल भी रहे। इसके अलावा 5 पुलिस कर्मचारी और 41 पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए लोग रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.