Move to Jagran APP

लुधियाना में खुल रहा है विकास कार्यों के लिए 175 करोड़ का जैकपाट, कई टेंडर जारी तो कुछ की तैयारी

मेयर बलकार सिंह संधू पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि अप्रैल के अंत तक शहर में पौने दो करोड़ रुपये के टेंडर जारी किए जा रहे हैं। जिसमें शहर की सभी प्रमुख सड़कों को कवर किया जा रहा है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 09:53 AM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 09:53 AM (IST)
लुधियाना में खुल रहा है विकास कार्यों के लिए 175 करोड़ का जैकपाट, कई टेंडर जारी तो कुछ की तैयारी
लुधियाना नगर निगम व इंप्रूवमेंट ट्रस्ट अगले डेढ़ माह के भीतर कई टेंडर जारी कर रहे हैं।

लुधियाना [राजेश भट्ट]। अप्रैल व मई में शहर में विकास कार्यों के लिए पौने दो सौ करोड़ रुपये का जैकपाट खुलने जा रहा है। नगर निगम व इंप्रूवमेंट ट्रस्ट अगले डेढ़ माह के भीतर सड़कों, गलियों व पार्कों के निर्माण कार्य के लिए टेंडर जारी कर रहे हैं। इनमें से काफी टेंडर जारी हो चुके हैं और जिनके टेंडर अप्रैल माह के अंत तक खुल जाएंगे और संभवत: मई माह के पहले सप्ताह में निगम वर्क आर्डर भी जारी कर दिए जाएंगे। खास बात यह होगी कि इस बार विकास कार्यों पर काम साथ के साथ शुरू कर दिया जाएगा क्योंकि अगले साल फरवरी माह में चुनाव भी होने हैं इसलिए मेयर का फोकस विकास कार्य जल्दी शुरू करवाने पर है।

loksabha election banner

मेयर बलकार सिंह संधू पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि अप्रैल के अंत तक शहर में पौने दो करोड़ रुपये के टेंडर जारी किए जा रहे हैं। जिसमें शहर की सभी प्रमुख सड़कों को कवर किया जा रहा है। इसके अलावा गलियों व पार्कों के निर्माण पर भी करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इसके अलावा जो सड़के पैचवर्क से ठीक हो सकती हैं उनको भी रिपेयर किया जाएगा। खास बात है कि इस बार सड़क के किनारे ग्रीन बेल्ट डेवलप करने के लिए भी टेंडर जारी कर दिए गए हैं। नगर निगम फील्डगंज रोड, बहादुर के रोड, शाहपुर रोड, हीरोबेरी से रेलवे क्राङ्क्षसग, वृंदाबन रोड समेत शहर की प्रमुख सड़कों का निर्माण करवा रहा है। इसके अलावा चांद सिनेमा के पास बुड्ढा दरिया पर पुल का निर्माण किया जा रहा है।

प्रमुख सड़कें जिनके टेंडर जारी हो चुके हैं
हीरोबेकरी चौक से रेलवे क्रासिंग 60.17 लाख
फील्डगंज रोड व शाहपुर रोड      1.14 करोड़
बहादुर के रोड                         1.12 करोड़
वृदांबन रोड कैलाश चौक से दोमोरिया पुल तक 1.61 करोड़
शाम नगर रोड बस स्टैंड से जगराओं पुल तक    1.04 करोड़
आरके रोड                              96.86 लाख
पक्खोवाल रोड भाईबाला चौक से चुंगी तक  3.45 करोड़
कालेज रोड                            1.07 करोड़
हलाका पूर्वी के वार्ड 21 में इंटरलॉकिंग टाइल्स   2.55 करोड़
वार्ड 21 में गलियां                  5.23 करोड़
ताजपुर चौक से गोपाल चौक    3.36 करोड़
लोधी क्लब से शहीद भगत सिंह नगर तक सड़क की चौड़ाई बढ़ाने पर 1 करोड़
शहर की सड़कों की रिपेयर के लिए मटिरियल की खरीद: 95.58 लाख

ग्रीन बेल्ट व पार्क
पार्क, ओपन एरिया, सार्वजनिक स्थलों, स्कूलों व मोहल्लों में : 93.72 लाख
सड़कों के किनारे ग्रीन बेल्ट तैयार करना: 95.88 लाख
बीआरएस नगर व अन्य इलाकों के अलग अलग पार्कों पर  : करीब एक करोड़ रुपये

इंप्रूवमेंट ट्रस्ट ने जारी किए 61 विकास कार्यों के टेंडर
नगर निगम के साथ-साथ इस बार लुधियाना इंप्रूवमेंट ट्रस्ट भी शहर में विकास कार्य करवा रहा है। ट्रस्ट ने अपनी कालोनियों सहित शहर के अलग अलग इलाकों में गलियों व सड़कों के निर्माण के टेंडर जारी किए हैं। शहीद भगत सिंह नगर में लंबे समय से सड़क नहीं बन रही थी इस बार ट्रस्ट ने सड़क निर्माण के लिए एक करोड़ रुपये का टेंडर जारी कर दिया है।
 

स्मार्ट सिटी व पीआईडीबी भी करवा रहा शहर में विकास कार्य
नगर निगम व इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के अलावा स्मार्ट सिटी लिमिटेड व पंजाब इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट बोर्ड भी शहर में विकास कार्य करवा रहा है। पंजाब सरकार की तरफ से छह विधानसभा क्षेत्रों के लिए 150 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं वह विकास कार्य भी शहर में चल रहे हैं। इसके अलावा पंजाब अर्बन इनवारमेंट इंप्रूवमेंट प्रोग्राम के सेकेंड फेज के काम भी शहर में किए जाने हैं।

अगले डेढ से दो महीनों में शहर में कई  विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। कुछ के टेंडर जारी कर दिए गए हैं कुछ टेंडर जल्दी ही जारी किए जा रहे हैं। अफसरों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं टेंडर खुलने के बाद वर्क आर्डर जल्दी से जल्दी शुरू करवाए जाएं।
-बलकार सिंह संधू, मेयर लुधियाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.