Move to Jagran APP

पराली की संभाल के विकल्प तलाशने पहुंचे सीएसीपी चेयरमैन

पराली के इस्तेमाल व संभाल के विकल्प ढूंढने के लिए कमीशन फॉर एग्रीकल्चरल कॉस्ट एंड प्राइज (सीएसीपी) चेयरमैन विजय पाल शर्मा पंजाब कृषि विश्वविद्यालय में पहुंचे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Feb 2018 07:54 PM (IST)Updated: Mon, 12 Feb 2018 07:54 PM (IST)
पराली की संभाल के विकल्प तलाशने पहुंचे सीएसीपी चेयरमैन
पराली की संभाल के विकल्प तलाशने पहुंचे सीएसीपी चेयरमैन

जासं, लुधियाना : पराली के इस्तेमाल व संभाल के विकल्प ढूंढने के लिए कमीशन फॉर एग्रीकल्चरल कॉस्ट एंड प्राइज (सीएसीपी) चेयरमैन विजय पाल शर्मा पंजाब कृषि विश्वविद्यालय में पहुंचे। यहां उन्होंने पंजाब फार्मर कमीशन के चेयरमैन अजयवीर जाखड़, वीसी डॉ. बलदेव सिंह ढिल्लों, पंजाब के खेती कमिश्नर डॉ. बलविंदर सिद्धू, खेतीबाड़ी विभाग पंजाब के निर्देशक डॉ. जेएस बैंस व पीएयू के वैज्ञानिकों और अग्रणी किसानों के साथ मीटिंग की।

loksabha election banner

सीएसीपी चेयरमैन विजय पाल शर्मा ने कहा कि धान की पराली को संभालना एक बड़ी चुनौती है। इसकी वजह से बड़े स्तर पर प्रदूषण फैल रहा है और धरती की स्थिति लगातार बुरी हो रही है। पराली की संभाल पर उन्होंने तीन महत्वपूर्ण पक्षों पर जोर देते हुए कहा कि जहां जरूरी टेक्नोलॉजी के लिए शोध आवश्यक है, वहीं ऐसी टेक्नोलॉजी को बनाने वाले इंजीनियर भी महत्वपूर्ण है। सबसे अहम टेक्नोलॉजी को किसानों तक पहुंचाना है। हम इन तीनों पक्षों को लेकर पीएयू आएं है। पीएयू में पराली की संभाल को लेकर जहां गहन शोध हो रही हैं, वहीं यहां के वैज्ञानिकों की ओर से पराली के इस्तेमाल व उसे संभालने को लेकर कई तरह की मशीनरी भी बनाई जा रही है। इसके अलावा पराली को खेती में इस्तेमाल संबंधी किसानों को जागरूक भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पराली गंभीर समस्या बन चुकी है। जिससे निपटने के आसान विकल्प ढूंढने बहुत जरूरी है। इस मौके पर पंजाब फार्मर कमीशन के चेयरमैन अजयवीर जाखड़ ने कहा कि पराली जलाने की समस्या को रोकने में केंद्र सरकार की भूमिका बहुत जरूरी है।

केंद्र की मदद के बिना इस समस्या से निपटा नहीं जा सकता है। पंजाब के किसान पराली नहीं जलाना चाहते। बहुत से किसान पराली का इस्तेमाल खेती में कर रहे हैं, लेकिन जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर नहंी होती है, वह पराली को संभालने में असमर्थ हो जाते हैं। ऐसे में केंद्र व राज्य सरकार को मिलकर पराली के मसले का समाधान ढूंढना होगा। इस मौके पर पीएयू की तरफ से सीएसीपी चेयरमैन को पराली संभालने व कृषि में इसके इस्तेमाल को लेकर बनाई गई मशीने हैप्पी सीडर, पीएयू सुपर स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम व पीएयू स्ट्रा कम स्प्रेडर टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.