Move to Jagran APP

सुरिंदर सिदक के गजल संग्रह 'रूह की गानी' का विमोचन

पंजाब के सरहदी क्षेत्र अबोहर की मूलवासी और आस्ट्रेलिया में एडीलेड की धरती पर अपनी शायराना महक बिखेर रहीं संवेदनशील शायर सुरिंदर सिदक के गजल संग्रह 'रूह की गानी' का पद्मश्री सुरजीत पातर ने रविवार को पंजाबी साहित्य जगत की नामवर शाख्सियतों की मौजूदगी में विमोचन किया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Apr 2018 07:34 PM (IST)Updated: Sun, 08 Apr 2018 07:34 PM (IST)
सुरिंदर सिदक के गजल संग्रह 'रूह की गानी' का विमोचन
सुरिंदर सिदक के गजल संग्रह 'रूह की गानी' का विमोचन

जागरण संवाददाता, लुधियाना

loksabha election banner

पंजाब के सरहदी क्षेत्र अबोहर की मूलवासी और आस्ट्रेलिया में एडीलेड की धरती पर अपनी शायराना महक बिखेर रहीं संवेदनशील शायर सुरिंदर सिदक के गजल संग्रह 'रूह की गानी' का पद्मश्री सुरजीत पातर ने रविवार को पंजाबी साहित्य जगत की नामवर शाख्सियतों की मौजूदगी में विमोचन किया। इस मौके पर प्रोफेसर गुरभजन सिंह गिल, प्रोफेसर रविंदर भट्ठल, प्रोफेसर जसपाल घई, सुखविंदर अमृत, गुरचरण कोचर, डॉ. गुरइकबाल सिंह व गुलजार पंधेर भी मौजूद रहे।

लोक गीत प्रकाशन द्वारा प्रकाशित गजल संग्रह 'रूह की गानी' के विमोचन के दौरान सुरजीत पातर ने कहा कि सुरिंदर सिदक ने अपने इस गजल संग्रह के जरिए परदेस में रहने वाली महिला के दिल में अपनी मातृ भूमि को छोड़े जाने का दर्द बयां किया है और बताया है कि विदेशी धरती पर अकेलापन सहन करने वाली महिला की मानसिक स्थिति किस हद तक गंभीर बनी होती है। वहीं जसवंत सिंह जफर ने कहा कि सुरिंदर सिदक की कलम शब्द को कलात्मक रूप देती है। इस गजल में सिदक ने न सिर्फ दिल के दर्द को बयां किया है, बल्कि उस दर्द के साथ खुशी की बात भी की है।

अकेलेपन के अनुभव को शब्दों में पिरोया

इस मौके पर शायर सुरिंदर सिदक ने कहा कि विदेशी धरती पर जाने के बाद जब वह अकेलेपन का शिकार हुई, तो कलम ने उनको सहारा दिया। अपने अकेलेपन के अनुभव को उन्होंने इस किताब में सहेजा है। सुरिंदर कौर ने कहा कि विदेशों की चकाचौंध दूर से बहुत आकर्षित करती है, लेकिन वहां लोग अपने आप में व्यस्त हैं। किसी के पास किसी के लिए वक्त नहीं है। वहां की जिदंगी बहुत तेज है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.