Move to Jagran APP

लेफ्टिनेंट कर्नल की वर्दी, रिश्तेदार गनमैन, कार पर सेना का लोगो, भर्ती के नाम पर ऐसेे ठगता था फर्जी अफसर

लेफ्टिनेंट कर्नल की वर्दी पहनकर रिश्तेदारों को गनमैन बनाकर लुधियाना एयरफोर्स स्टेशन पर नकली अफसर युवाओं से नौकरी के नाम पर ठगी करता था।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 22 Aug 2020 10:58 AM (IST)Updated: Sat, 22 Aug 2020 10:58 AM (IST)
लेफ्टिनेंट कर्नल की वर्दी, रिश्तेदार गनमैन, कार पर सेना का लोगो, भर्ती के नाम पर ऐसेे ठगता था फर्जी अफसर
लेफ्टिनेंट कर्नल की वर्दी, रिश्तेदार गनमैन, कार पर सेना का लोगो, भर्ती के नाम पर ऐसेे ठगता था फर्जी अफसर

फतेहगढ़ साहिब [धरमिंदर सिंह]। लुधियाना एयरफोर्स स्टेशन पर फर्जी लेफ्टिनेंट कर्नल बनकर सेना में भर्ती के नाम पर लगभग 125 युवकों से पचास लाख रुपये ठगने का मामला अभी शांत नहीं हुआ था कि पंजाब में एक और फर्जी लेफ्टिनेंट कर्नल पुलिस के हत्थे चढ़ा है। यह लेफ्टिनेंट कर्नल अपने रिश्तेदारों के साथ रैकेट चला रहा था।

loksabha election banner

लुधियाना के थाना सलेम टाबरी के गांव मंझ फगूवाला के रहने वाले आरोपित शोबराज सिंह उर्फ शिवा को सरहिंंद सीआइए स्टाफ प्रभारी भूपिंदर सिंह की अगुआई में पुलिस टीम ने गिरफ्तार किया है। आरोपित कर्नल की वर्दी में ही कार में फलोटिंग रेस्टोरेंट नहर पुल के पास जा रहा था। पुलिस ने नाकाबंदी पर उसे काबू किया गया।

शोबराज सिंह खुद वर्ष 2003 में सेना में बतौर सिपाही भर्ती हुआ था और 2014 में मेडिकल पेंशन पर आया था। आरोपित ने अपने कुछ रिश्तेदारों से मिलकर रैकेट बना लिया और सेना में भर्ती कराने का झांसा देकर ठगी करने लगा। आरोपित अपने रिश्तेदारों को भी सेना की वर्दियां पहनाकर वह ड्राइवर व गनमैन बनाकर लोगों से मिलता था।

वह मंडी गोबिंदगढ़ के आदर्श नगर मोहल्ले में ममता के घर में रहता था। आरोपित सेना में भर्ती कराने के नाम पर पचास हजार रुपये से लेकर दो लाख रुपये लेता था। सूत्रों के अनुसार सिपाही से लेकर क्लर्क तक भर्ती कराने का झांसा देकर अब तक वह पंजाब के विभिन्न जिलों में एक दर्जन से अधिक लोगों से लाखों रुपये ठग चुका है। शोबराज सिंह पंजाब के विभिन्न जिलों में कामकाज के सिलसिले में पुलिस अधिकारियों से लेफ्टिनेंट कर्नल के तौर पर मिलता था।

आरोपित ने फर्जी लेफ्टिनेंट कर्नल बनकर बैंकों को 28 लाख रुपये का चूना लगाया है। जाली दस्तावेज व रैंक के आधार पर वर्ष 2018 में आरोपित ने यस बैंक लुधियाना से 18 लाख रुपये और एचडीएफसी बैंक से 10 लाख रुपये का लोन लिया था। आरोपित पर 2012 में लुधियाना के थाना लाडोवाल में आर्म्स एक्ट और 2016 में हिमाचल प्रदेश के थाना बिलासपुर में लूटपाट के मामले दर्ज हैं।

पुलिस ने बरामद किया यह सामान

आरोपित से पुलिस ने 32 बोर का अवैध पिस्तौल, तीन कारतूस, एक एयर पिस्टल, पांच जाली मुहरेंं, एक वाकी-टाकी, लेफ्टिनेंट कर्नल की वर्दी, सेना की दो अन्य वर्दियां, कार की नंबर प्लेट पर लगा सेना का लोगो, लैपटॉप, जाली दस्तावेज, लेफ्टिनेंट कर्नल रैंक का पहचान पत्र, जाली सर्टिफिकेट, 10 जाली मुहरेंं, एक स्टैंप पैड, सेना का एक कोट पैंट, नीली डोरी, पांच खाकी डोरियां, पंजाब पुलिस की लाल रंग की एक जीओ बेल्ट, पीपीएस बैच का एक जोड़ा, कंधों पर लगाने वाले स्टार, काले रंग की डांगरी, परेड वाली तलवार, पीपीएस अधिकारी की टोपी, वर्दियों वाली तस्वीरें बरामद कीं।

पुलिस रिमांड पर लेकर करेंगे पूछताछ

फतेहगढ़ साहिब के एसएसपी अमनीत कौंडल का कहना है कि आरोपित शोबराज सिंह को पुलिस रिमांड पर लेकर पूछताछ करेंगे और जो भी इसके साथी हैं, उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा। इसके साथ ही सेना को भी इसकी जानकारी देंगे और पता लगाया जाएगा कि इसके तार कहां तक जुड़े हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.