Move to Jagran APP

एलईडी लाइटों से जल्द रोशन होगा समराला

समराला शहर के लोगों की स्ट्रीट लाइटों के प्रति शिकायतें खत्म होने जा रही हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Aug 2018 09:28 PM (IST)Updated: Thu, 16 Aug 2018 09:28 PM (IST)
एलईडी लाइटों से जल्द रोशन होगा समराला

संवाद सहयोगी, समराला : समराला शहर के लोगों की स्ट्रीट लाइटों के प्रति शिकायतें खत्म होने जा रही हैं। नगर कौंसिल शहर में एलईडी की लाइटे लगाने जा रही है, जिससे शहर रौशन हो जाएगा। यह कदम नगर कौंसिल ने इसलिए उठाया है, क्योंकि स्ट्रीट लाइटों के प्रति लोगों की शिकायतें कम होने की बजाए बढ़ती जा रही है। शहर को रौशन होने में एक से दो महीने का समय लग जाएगा। इस काम के लिए नगर कौंसिल ने पूरी तरह से कमर कस ली है और इस प्लानिंग पर काम करना शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

अब पुराने बल्बों से लोगों को छुटकारा मिलने जा रहा है। वे स्ट्रीट लाइटे भी बदल दी जाएंगी, जो बाबा आदम के जमाने की लगी हुई है। यह सारा काम नगर कौंसिल एक कंपनी के साथ मिलकर करने जा रही है। इसके पहले जालंधर शहर भी एलईडी लाइटों से रौशन हो चुका है। उसे देखकर ही अब नगर कौंसिल ने इस प्लानिंग पर काम करना शुरू किया है। नगर कौंसिल जल्द ही समराला के दफ्तर में एक कंट्रोल रूम स्थापित करेगी, जिसमें कंपनी का व्यक्ति 24 घटे के लिए ड्यूटी पर रहेगा और सारी एलईडी लाइटें उस दफ्तर में ऑनलाइन जुड़ी होंगी।

नगर कौंसिल का दावा है कि पहले तो एलईडी लाइट खराब होने का सवाल ही पैदा नहीं होता, अगर फिर भी कोई लाइट खराब हो जाती है तो नगर कौंसिल के दफ्तर में बैठे व्यक्ति को तुरत ही खराब हुई लाइट का पता चल जाएगा कि उक्त लाइट उक्त मुहल्ले में खराब हो चुकी है। तुरत ही 24 घटे के अंदर अंदर नगर कौंसिल के कर्मचारी उसे ठीक करने के लिए पहुंचेंगे। अगर लाइट 24 घटे में ठीक न हुई तो नगर कौंसिल ठीक करने वाले के खिलाफ तुरत एक्शन लेगी। जहां पुरानी स्ट्रीट लाइटे लगने से नगर कौंसिल को भारी बिजली का बिल देना पड़ता था अब एलईडी लाइटे लगने से वो बिल कम आएगा, क्योंकि इन लाइटों की रौशनी ज्यादा और खर्चा बहुत कम है। इससे नगर कौंसिल का बिल आधा रह जाएगा, क्योंकि शहर में मिनी बाईपास पर लगी 55 लाइटे बंद पड़ी है। इसके अलावा भी कई मुहल्ले इस तरह के हैं, जहां हर समय अंधेरा छाया रहता है। इसके पहले 55 स्ट्रीट लाइटे रोशन न होने के कारण और शहर की अन्य बंद पड़ी लाइटों को रौशनी दिलाने के लिए शिवसेना ने 17 अगस्त को रोष मार्च का एैलान कर रखा है। नगर कौंसिल ने 55 स्ट्रीट लाइटों को रौशनी देने के लिए इच्छुक टेंडर भी मांग लिए है। टेंडर खुलते ही 15 दिन में ये स्ट्रीट लाइटे रौशन हो जाएंगी। नगर कौंसिल के कार्यसाधक अफसर गुरपाल सिंह ने कहा कि नगर कौंसिल जल्द ही एलईडी लाइटें लगवाने का काम शुरू कर देगी। कौंसिल शहर का विकास करने को वचनबद्ध : प्रधान

नगर कौंसिल के प्रधान लाला मंगत राय का कहना है कि नगर कौंसिल शहर का विकास करने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने अपना ओहदा संभालने के बाद शहर की हर गली मुहल्ले की गलियों में इटरलॉक टाईलें लगवाई है। शहरवासियों ने किया स्वागत

शहर में एलईडी लाइटें लगने का पता चलते ही समाजसेवी रमन वढेरा, व्यापार मंडल के प्रधान दीपक भारद्वाज, विक्की राणा और विक्की कुमार ने कहा है कि नगर कौंसिल को एलईडी लाइटे पहले ही लगवानी चाहिए थी। यह देरी से उठाया गया कदम है, लेकिन प्रशंसा योग्य है। उन्होंने इसका स्वागत किया। इससे शहर में चोरियों पर भी अंकुश लगेगा, क्योंकि चोर अंधेरे का फायदा उठाते थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.