Move to Jagran APP

कोरोना की चुनौतियों के बीच जारी रखा अखबार वितरण: प्रदीप शर्मा

पिछले 12 साल से लुधियाना के दुर्गापुरी बैंक कॉलोनी एवं बावा कॉलोनी में अखबार वितरण का काम कर रहा हूं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Jul 2020 02:07 AM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2020 02:07 AM (IST)
कोरोना की चुनौतियों के बीच जारी रखा अखबार वितरण: प्रदीप शर्मा
कोरोना की चुनौतियों के बीच जारी रखा अखबार वितरण: प्रदीप शर्मा

लुधियाना : पिछले 12 साल से लुधियाना के दुर्गापुरी, बैंक कॉलोनी एवं बावा कॉलोनी में अखबार वितरण का काम कर रहा हूं। इस दौरान काफी उतार-चढ़ाव देखे, लेकिन कोरोना काल जैसा अनुभव पहली बार हुआ। मार्च में लगे क‌र्फ्यू के बाद पाठकों में कोरोना को लेकर दहशत रही। इतना ही नहीं परिवार के लोग भी एतराज करने लगे। पहले परिवार को समझाया, फिर पाठकों को। उनको यह बताया कि अखबार से कोरोना का संक्रमण नहीं फैलता। उनको वीडियो दिखाए गए कि पाठक के हाथ में अखबार पहुंचने से पहले वह हर स्तर पर सैनिटाइज होता है।

loksabha election banner

अखबार वितरण के दौरान खुद का भी पूरा ध्यान रखा। मास्क, गलव्ज, फिजिकल डिस्टेंसिग समेत तमाम गाइडलाइंस का पालन किया। करीब दो माह तक चुनौतियों से जूझते हुए अखबार वितरण जारी रखा। अब लोगों में भरोसा है और वे अखबार के जरिए रोजाना होने वाली गतिविधियों एवं घटनाओं के बारे में अपडेट हो रहे हैं।

-प्रदीप शर्मा, निवासी हैबोवाल कलां यह भी पढ़ें : कोरोना में भी निरंतर जारी रहा अखबार बांटना

पिछले 42 साल से अखबार वितरण कर रहा हूं, आज भी अपने काम को लेकर जुनून बरकरार है। आठ साल पहले हादसे में टांग टूट गई, तब भी अखबार बांटना नहीं छोड़ा। इसके लिए एक रेहड़ा किराए पर लेकर उसमें अखबार रखकर एवं खुद पीछे बैठ कर इलाके में अखबार बांटता रहा। अब कोरोना काल में भी तमाम चुनौतियों के बावजूद अखबार वितरण का सफर निरंतर जारी रहा। मेरा यही मानना है कि काम को कर्म समझ कर करो, दुख तकलीफ महसूस नहीं होती और व्यक्ति अपने मकसद में कामयाब होता है। कोरोना के दौर में अखबार से कोरोना का संक्रमण नहीं होता, इस बाबत समाचार लगातार प्रकाशित होते रहे। इन्हीं के आधार पर पाठकों को समझाया। उनका विश्वास बढ़ाया और रोजाना अखबार पढ़ाता रहा। इस चुनौतीपूर्ण वक्त में दैनिक जागरण परिवार का भरपूर सहयोग मिला।

-गुरमीत सिंह जस्सल, निवासी शिमलापुरी, समाचार वितरक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.