Move to Jagran APP

जेईई मेन: चुनावों के चलते परीक्षा स्थगित होने की आशंका, विद्यार्थी बोले, नहीं है अभी तक कोई स्पष्टता

एनटीए की ओर से साल 2022 की आयोजित होने वाली ज्वाइंट एंट्रेंस एगजामिनेशन (जेईई) मेन को लेकर अभी तक कोई स्पष्टता नहीं है। परीक्षा कब होगी कितने चरणों में होगी इसका सब अपना-अपना अनुमान ही लगा रहे हैं जबकि आधिकारिक तौर पर परीक्षा को लेकर कोई पुष्टि नहीं हुई है।

By Vinay KumarEdited By: Published: Tue, 04 Jan 2022 07:42 AM (IST)Updated: Tue, 04 Jan 2022 07:42 AM (IST)
जेईई मेन: चुनावों के चलते परीक्षा स्थगित होने की आशंका, विद्यार्थी बोले, नहीं है अभी तक कोई स्पष्टता
जेईई मेन परीक्षा चुनावों के चलते स्थगित हो सकती है।

जागरण संवाददाता, लुधियाना। नेश्नल टेसि्टंग एजेंसी(एनटीए) की ओर से साल 2022 की आयोजित होने वाली ज्वाइंट एंट्रेंस एगजामिनेशन (जेईई) मेन को लेकर अभी तक कोई स्पष्टता नहीं है। ऐसा सुनने में आ रहा है कि चुनावों के चलते इस परीक्षा के स्थगित होने की पूरी संभावना है। फिलहाल एनटीए ने परीक्षा संबंधी किसी तरह का नोटिफिकशन अभी तक जारी नहीं किया है। परीक्षा कब होगी, कितने चरणों में होगी, इसका सब अपना-अपना अनुमान ही लगा रहे हैं जबकि आधिकारिक तौर पर परीक्षा को लेकर कोई पुष्टि नहीं हुई है। विद्यार्थियों में इस समय असमंजस की सि्थति बनी हुई है कि वह टर्म टू की परीक्षा के लिए फोकस करें या फिर जेईई को लेकर अपनी तैयारी बरकरार रखें। विद्यार्थी कह रहे हैं कि कम से कम परीक्षा शेडयूल का उन्हें पता हो, उस मुताबिक फिर वह टाइम मैनेजमेंट निधररित कर सकते हैं।

loksabha election banner

आवेदन करने के लिए मिलते हैं तीस दिन

विशेषज्ञों की माने तो जेईई मेन की परीक्षा फरवरी के दूसरे सप्ताह तक हो सकती है क्योंकि एनटीए यदि आज-कल में भी परीक्षा शेडयूल जारी करता है तो विद्यारि्थयों को अपना रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कम से कम एक महीने का समय मिलता है। इसके बाद करेक्शन विंडो खुलती है और उसके बाद सेंटर्स तय होते हैं व फिर परीक्षा होती है। पूरा प्रोसेस कम से कम चालीस दिन में होता है। ऐसे में परीक्षा  फरवरी के दूसरे माह में जाकर हो सकती है। दूसरी ओर जेईई मेन इस साल चार चरणों में ही होगा या फिर पहले की भांति साल में दो बार ही, इसका कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन नहीं आया है। सब अपने ही अनुमान लगा रहे हैं।

असमंजस बरकरार, विद्यारि्थयों की बढ़ रही शंकाएं

एजूस्केयर इंस्टीट्यूट के साइंस विंग डायरेक्टर तेजप्रीत सिंह ने कहा कि जेईई मेन के आयोजन संबंधी अभी तक आफिशियल कोई नोटिफिकेशन नहीं आया है। सब आयोजन को लेकर अपने-अपने कयास ही लगा रहे हैं लेकिन विद्यार्थियों में इस समय असमंजस बना हुआ है क्योंकि परीक्षा के बारे उन्हें कोई स्पष्टता ही नहीं है। विद्यार्थियों की शंकाएं बढ़ रही हैं कि टर्म टू परीक्षा पर फोकस करें या जेईई मेन पर। विद्यार्थी कह रहे हैं कि परीक्षा संबंधी जल्द से जल्द स्पष्ट हो ताकि समय निधररित कर पढ़ सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.