Move to Jagran APP

जगराअाें की सीटी यूनिवर्सिंटी ने बनाया रोगाणु मुक्त पाेंड, काेराेना से बचाव में एेसे करेगा मदद

काेराेना के खतरे से निपटने के लिए सीटी यूनिवर्सिंटी ने एक अनाेखा अाविष्कार किया है। यह पाेंड एक कुदरती सैनिटाइजर है जाे व्यक्ति के पूरे शरीर के ऊपर सैनिटाइज छोड़ता है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Wed, 05 Aug 2020 08:53 AM (IST)Updated: Wed, 05 Aug 2020 08:53 AM (IST)
जगराअाें की सीटी यूनिवर्सिंटी ने बनाया रोगाणु मुक्त पाेंड, काेराेना से बचाव में एेसे करेगा मदद
जगराअाें की सीटी यूनिवर्सिंटी ने बनाया रोगाणु मुक्त पाेंड, काेराेना से बचाव में एेसे करेगा मदद

जगराओं, जेएनएन। काेराेना के बढ़ते खतरे के बाद अब हर राेज नए-नए अाविष्कार हाे रहे है। इसमें काेराेना से निपटने की बात कही जा रही है। लुधियाना के जगराअाें में सीटी यूनिवर्सिटी के रिसर्च एंड इनोवेशन फॉर एक्सीलेंस विभाग ने रोगाणु मुक्त पोंड बनाया है। न्यू नार्मल ने हमें हर चीज को सैनिटाइज करके रखना सिखा दिया है और सीटी यूनिवर्सिटी समाज को कोविड- 19से बचाने के लिए लगातार कई नए-नए आविष्कार कर रही है। इस क्रम में सीटी यूनिवर्सिटी के रिसर्च एंड इनोवेशन फार एक्सीलेंस ने रोगाणु मुक्त पाेंड बनाया है।

loksabha election banner

यह पाेंड एक कुदरती सैनिटाइजर है यह व्यक्ति के पूरे शरीर के ऊपर कुदरती सैनिटाइज छोड़ता है। जोकि पूरे शरीर को सैनिटाइज कर देता है। यह पौंड 50 जीपीडी बूसटर पंप से चलता है जोकि औद्योगिक फोटो इलेक्ट्रोनिक द्वारा शुरू किया जाता है। यह 0.3 मिलीमीटर सिरेमिक एंटी ड्रैप धुंध नोजलज से स्प्रे करता है।

स्कूल आफ फार्मेसी के सहयोग से रिसर्च विभाग ने पाई सफलता

इस पौंड में प्रयोग होने वाला सैनिटाइजर का घोल नीम जैसा कुदरती जैविक पदार्थोंं से बनाया गया है। यदि गलती से सांस लेते समय इसको अंदर निगल लिया जाए तो कोई नुकसान नही होगा। इस संबंधी आरएंड डी इंजीनियर जसप्रीत सिंह  ने कहा कि उन्होंने स्कूल आफ फार्मेसी के सहयोग से रिसर्च विभाग ने पौंड में प्रयोग होने वाला कुदरती सैनेटाइजर तैयार किया है। सीटी यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डा.हर्ष सदावरती ने टीम को बधाई दी और भविष्य में ऐसे आविष्कार करने के लिए प्रेरित भी किया।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.