Move to Jagran APP

International Yoga Day 2022: छात्र जीवन से शुरू किया योग तो जीवन भर संतुलन बनाना रहेगा आसान, जानिए फायदे

International Yoga Day 2022 पंजाब में योग दिवस की धूम रही। विद्यार्थी जीवन की पढ़ाई में याेग मदद करता है। योग विशेषज्ञ सिम्मी मक्कड़ की माने अगर विद्यार्थी जीवन में योग शुरू कर दिया जाए तो इसका फायदा उन्हें जीवन भर होता है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Tue, 21 Jun 2022 07:44 AM (IST)Updated: Tue, 21 Jun 2022 07:45 AM (IST)
International Yoga Day 2022 योग के कई फायदे हैं।

जागरण संवाददाता, लुधियाना। योग के कई फायदे हैं। हर उम्र वर्ग के लोग योग कर सकते हैं। योग करने से जहां शरीर मजबूत होता है, वहीं मानसिक बल भी हासिल होता है। विद्यार्थी जीवन में योग का अपना ही महत्व है। वर्तमान में स्कूली समय से ही स्टूडेंट्स को योग के साथ जोड़ा जा रहा है और योग के फायदों से विद्यार्थियों को अवगत कराया जा रहा है। विशेषज्ञों की मानें तो योग विद्यार्थी जीवन की पढ़ाई में भी मदद करता है। विद्यार्थी जीवन में ही अगर योग करना शुरू कर दिया जाए तो जीवन भर विद्यार्थी संतुलन बनाना सीख सकता है।

loksabha election banner

उम्र भर मिलती है मदद

योग विशेषज्ञ सिम्मी मक्कड़ की माने अगर विद्यार्थी जीवन में योग शुरू कर दिया जाए तो इसका फायदा उन्हें जीवन भर होता है। बात अगर बच्चों की करें तो उनमें भी तरह-तरह के तनाव है। कोविड-19 के पिछले दो सालों में आनलाइन पढ़ाई के चलते बच्चों का बेस खराब हुआ है, बच्चे जयादा सोशल नहीं हो पाए, घर में बंद होने की वजह से उनके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा है।

बात अगर प्रतिस्पधर की करें तो विद्यार्थी जीवन में इसका भी एक तनाव है कंपीटिशन इतना बढ़ गया है कि हर कोई एक-दूसरे से आगे निकलना चाहता है। पढ़ाई का स्तर भी पहले से बहुत बढ़ गया है। ऐसे में विद्यार्थी अगर योग अपनाता है तो उनमें सकारात्मक भावना आती है। हर तरफ उन्हें पाजिटिव लगता रहै और खुद ब खुद पढ़ने का मन करता है। वैसे भी योग करने से शांति

का एहसास होता है।

योग विशेषज्ञ अरशीन कौर ने कहा कि बच्चों पर पढ़ाई का तनाव रहता है और योग तनाव को कम करने पर काम करता है। विद्यार्थी जीवन में योग का खास महत्व इसलिए रहता है क्योंकि यह जीवन में बेहतर संतुलन बनाने पर काम करता है। योग बच्चों का दिमाग तेज करने में भी मदद करता है।

विद्यार्थी जीवन के लिए यह आसन है बेहतर

विद्यार्थी जीवन में जिस तरह से योग करने के अलग फायदे हैं, वैसे ही कुछ योग ऐसे हैं जो विद्यारिर्थियों को जरूर करने चाहिए जिनमें ताड़ आसन जो विद्यार्थियों के कद बढ़ाने, वृक्ष आसन विद्यार्थी जीवन को बैलेंस सिखाता है। ब्राहमरी प्राणायाम और सुपर ब्रेन योग भी विद्यारि्थयों के लिए फायदेमंद हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.