Move to Jagran APP

ईएसआइ के माध्यम से कर्मचारियों की मुफ्त वैक्सीनेशन चाहती है इंडस्ट्री

इंडस्ट्री कर्मचारियों की वैक्सीनेशन के लिए सरकार से इंप्लाई स्टेट इंश्योरेंस कार्पोरेशन (ईएसआइसी) के माध्यम से लाभ दिए जाने की मांग कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 May 2021 06:37 AM (IST)Updated: Sun, 23 May 2021 06:37 AM (IST)
ईएसआइ के माध्यम से कर्मचारियों की मुफ्त वैक्सीनेशन चाहती है इंडस्ट्री
ईएसआइ के माध्यम से कर्मचारियों की मुफ्त वैक्सीनेशन चाहती है इंडस्ट्री

मुनीश शर्मा, लुधियाना : इंडस्ट्री कर्मचारियों की वैक्सीनेशन के लिए सरकार से इंप्लाई स्टेट इंश्योरेंस कार्पोरेशन (ईएसआइसी) के माध्यम से लाभ दिए जाने की मांग कर रहे हैं। कारोबारियों का कहना है कि कर्मचारी और नियोक्ता हर साल कुल वेतन का 3.75 प्रतिशत ईएसआइ को देते है। ऐसे में इस समय जब देशभर में कोविड वैक्सीनेशन मुफ्त करवाई जा रही है तो देश की आर्थिक पटरी को सहजने वाले उद्योगों के कर्मचारियों की भी वैक्सीनेशन मुफ्त होनी चाहिए।

loksabha election banner

लुधियाना के उद्यमियों का कहना है कि लुधियाना में अधिकतर इंडस्ट्री एमएसएमई इंडस्ट्री से संबंधित है। ऐसे में बेहद कम इंडस्ट्री सीएसआर फंड के जरिए पंजाब सरकार से वैक्सीन खरीद सकती है। ऐसे में केंद्र सरकार को ईएसआइसी के जरिए राहत देकर इंडस्ट्री के कर्मचारियों की वैक्सीनेशन करवानी चाहिए।

कर्मियों को लाभ देना समय की जरूरत

फोपसिया के अध्यक्ष बदीश जिंदल के मुताबिक लुधियाना में चार लाख से अधिक रजिस्टर्ड कर्मचारी एमएसएमई इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं। ऐसे में ईएसआइसी हर माह इनके वेतन में से सेहत सुविधाओं को लेकर कटौती करती है। इस समय कर्मचारियों को इस कटौती का लाभ दिए जाने की अहम आवश्यकता है।

प्रधानमंत्री को लिखेंगे पत्र

फास्टनर मैन्यूफैक्चरर एसोसिएशन के प्रधान नरिदर भमरा के मुताबिक इस समय इंडस्ट्री पहले ही कम प्रोडक्शन और कम मांग के बावजूद कर्मचारियों को वेतन सहित कई इनपुट कास्ट का वहन कर रही है। इस समय सरकार को बिना विलंब ईएसआइ के जरिए श्रमिकों की वैक्सीनेशन करवानी चाहिए। इसको लेकर हम प्रधानमंत्री और एमएसएमई मंत्री को भी पत्र लिखकर इसकी मांग करेंगे। क्यों चाहते है लेबर की मुफ्त वैक्सीनेशन

- ईएसआइ के पास 76 हजार करोड़ का सरप्लस फंड

- सालाना प्रोफिट : 11 हजार करोड़

- लुधियाना में एमएसएमई यूनिट : 95 हजार

- लुधियाना एमएसएमई में रजिस्टर्ड वर्कर : 4 लाख

- हर माह कंपनियों का अंशदान : वेतन का तीन फीसद

- हर माह कर्मचारियों का अंशदान : वेतन का 0.75 फीसद

- अन्य फंड : लेबर वेलफेयर फंड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.