This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

ईएसआइ के माध्यम से कर्मचारियों की मुफ्त वैक्सीनेशन चाहती है इंडस्ट्री

इंडस्ट्री कर्मचारियों की वैक्सीनेशन के लिए सरकार से इंप्लाई स्टेट इंश्योरेंस कार्पोरेशन (ईएसआइसी) के माध्यम से लाभ दिए जाने की मांग कर रहे हैं।

JagranSun, 23 May 2021 06:37 AM (IST)
ईएसआइ के माध्यम से कर्मचारियों की मुफ्त वैक्सीनेशन चाहती है इंडस्ट्री

मुनीश शर्मा, लुधियाना : इंडस्ट्री कर्मचारियों की वैक्सीनेशन के लिए सरकार से इंप्लाई स्टेट इंश्योरेंस कार्पोरेशन (ईएसआइसी) के माध्यम से लाभ दिए जाने की मांग कर रहे हैं। कारोबारियों का कहना है कि कर्मचारी और नियोक्ता हर साल कुल वेतन का 3.75 प्रतिशत ईएसआइ को देते है। ऐसे में इस समय जब देशभर में कोविड वैक्सीनेशन मुफ्त करवाई जा रही है तो देश की आर्थिक पटरी को सहजने वाले उद्योगों के कर्मचारियों की भी वैक्सीनेशन मुफ्त होनी चाहिए।

लुधियाना के उद्यमियों का कहना है कि लुधियाना में अधिकतर इंडस्ट्री एमएसएमई इंडस्ट्री से संबंधित है। ऐसे में बेहद कम इंडस्ट्री सीएसआर फंड के जरिए पंजाब सरकार से वैक्सीन खरीद सकती है। ऐसे में केंद्र सरकार को ईएसआइसी के जरिए राहत देकर इंडस्ट्री के कर्मचारियों की वैक्सीनेशन करवानी चाहिए।

कर्मियों को लाभ देना समय की जरूरत

फोपसिया के अध्यक्ष बदीश जिंदल के मुताबिक लुधियाना में चार लाख से अधिक रजिस्टर्ड कर्मचारी एमएसएमई इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं। ऐसे में ईएसआइसी हर माह इनके वेतन में से सेहत सुविधाओं को लेकर कटौती करती है। इस समय कर्मचारियों को इस कटौती का लाभ दिए जाने की अहम आवश्यकता है।

प्रधानमंत्री को लिखेंगे पत्र

फास्टनर मैन्यूफैक्चरर एसोसिएशन के प्रधान नरिदर भमरा के मुताबिक इस समय इंडस्ट्री पहले ही कम प्रोडक्शन और कम मांग के बावजूद कर्मचारियों को वेतन सहित कई इनपुट कास्ट का वहन कर रही है। इस समय सरकार को बिना विलंब ईएसआइ के जरिए श्रमिकों की वैक्सीनेशन करवानी चाहिए। इसको लेकर हम प्रधानमंत्री और एमएसएमई मंत्री को भी पत्र लिखकर इसकी मांग करेंगे। क्यों चाहते है लेबर की मुफ्त वैक्सीनेशन

- ईएसआइ के पास 76 हजार करोड़ का सरप्लस फंड

- सालाना प्रोफिट : 11 हजार करोड़

- लुधियाना में एमएसएमई यूनिट : 95 हजार

- लुधियाना एमएसएमई में रजिस्टर्ड वर्कर : 4 लाख

- हर माह कंपनियों का अंशदान : वेतन का तीन फीसद

- हर माह कर्मचारियों का अंशदान : वेतन का 0.75 फीसद

- अन्य फंड : लेबर वेलफेयर फंड

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!

लुधियाना में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!