Move to Jagran APP

पंजाब मेंं घूमने लगा उद्योगों का पहिया, हीेराे व एवन सहित बड़े इंडस्‍ट्री में काम शुरू, रुकने लगी श्रमिकों की वापसी

पंजाब में कोरोना की मार के बीच उद्योगों मेें काम शुरू हो गया है और यह गति पकड़ने लगा है। इससे कामगारों को रोजगार मिल रहा है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 09 May 2020 10:14 PM (IST)Updated: Sun, 10 May 2020 08:43 AM (IST)
पंजाब मेंं घूमने लगा उद्योगों का पहिया, हीेराे व एवन सहित बड़े इंडस्‍ट्री में काम शुरू, रुकने लगी श्रमिकों की वापसी
पंजाब मेंं घूमने लगा उद्योगों का पहिया, हीेराे व एवन सहित बड़े इंडस्‍ट्री में काम शुरू, रुकने लगी श्रमिकों की वापसी

चंडीगढ़, जेएनएन। कोरोना की मार और कर्फ्यू व लॉकडाउन के बीच पंजाब में उद्योगों के पहिये घूमने लगे हैं। राज्‍य में एक बार फिर उद्योग गति पकड़ने लगे हैं। पिछले दो-तीन दिनों में राज्‍य में बड़े उद्योग एक के बाद एक शुरू हो रहे हैं और इनमें उत्‍पादन शुरू हो गए हैं। इससे कामगारों को रोजगार मिल रहा है और राज्‍य में अर्थ व्‍यवस्‍था सामान्‍य होने की उम्‍मीद बढ़ी है। सोनालिका टैक्‍टर्स और हीरो साइकिल्‍स के बाद शनिवार को एवन साइकिल लिमिडेट में भी काम शुरू हो गया। पटियाला के नाभा में प्रीत एग्रो इंडस्ट्रीज में भी उत्‍पादन शुरू हो गया है। जालंधर में करीब दो हजार इंडस्ट्रीज मेें काम शुरू हो गया है। इससे पंजाब में औद्योगिक माहौल गर्माने लगा है।

loksabha election banner

उद्योगों में काम शुरू होने से  श्रमिकों में उम्मीद जगी है और उनके अपने प्रदेश लौटने का रुझान कम होने लगा है। देश की अग्रणी साइकिल निर्माता कंपनी एवन साइकिल लिमिटेड ने करीब डेढ़ माह बाद शनिवार को उत्पादन दोबारा शुरू कर दिया है। कंपनी ने अभी पूरी क्षमता से उत्पादन शुरू नहीं किया है, लेकिन प्लांट को प्रोसेसिंग में लाकर श्रमिकों को काम देकर उन्हें आर्थिक मंदी से बचाने की कोशिश की जा रही है।

एवन साइकिल के प्लांट में 1400 में से 800 कर्मचारी काम पर लौटे, 25 फीसद हो रहा उत्पादन

एवन साइकिल के प्लांट में अभी केवल 25 फीसद प्रोडक्शन की जा रही है। 1400 में से 800 कर्मचारी काम पर लौटे हैं। कंपनी के प्रबंधन ने फैसला किया है कि भले ही मार्केट में डिमांड कम है और पेमेंट की भी दिक्‍कत  है, लेकिन वेंडर्स केा समय पर भुगतान समय पर किया जाएगा। कंपनी के प्रबंधन के अनुसार, सारे वेंडर्स की 23 मार्च तक की पेमेंट्स क्लीयर की जा चुकी है। फिजिकिल डिस्टेंसिंग सहित अन्य मापदंडों को पूरा करने के लिए एचआर टीम के साथ एक कोविड सेफ टीम का गठन किया गया है। कर्मचारियों का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। मास्क, सैनिटाइजर के इस्तेमाल सहित सभी तरह की सावधानियां बरती जा रही हैं।

प्रोडक्शन को अभी कम करने की वजह मार्केट डिमांड का न होना है। लेकिन जैसे जैसे डिमांड बढ़ती जाएगी, प्रोडक्शन में इजाफा हो जाएगा। कंपनी के पास प्रोडक्शन के लिए कच्चा माल एक सप्ताह का ही है। कई वेंडर्स ने भी काम आरंभ कर दिया है जिससे आने वाले दिनों में शार्टेज कम हो जाएगी और प्रोडक्शन प्रोसेस को तेज कर दिया जाएगा।

ग्रीन जोन शहरों व एक्सपोर्ट पर फोकस

कंपनी की ओर से अभी सबसे बड़ा चैलेंज बिक्री को लेकर है। इसके लिए पहले फेज में ग्रीन जोन शहरों पर फोकस किया जा रहा है। इंटरनेशनल मार्केट में चीन से रूझान कम होने के कारण भारतीय साइकिल इंडस्ट्री को डिमांड आ रही है। विदेशी कंपनियों के साथ तालमेल कर डिमांड के मुताबिक मॉडल तैयार किए जाएंगे।

       ओंकार सिंह पाहवा                                                      हरी सिंह

जून मध्य तक पूरा उत्पादन : पाहवा

एवन साइकिल लिमिटेड के सीएमडी ओंकार सिंह पाहवा ने कहा कि हमें उम्मीद है कि जून के मध्य तक हम पूर्ण प्रोडक्शन पर लौट आएंगे। मार्केट में डिमांड बढ़ते ही गति तेज कर दी जाएगी।

------

नाभा के प्रीत एग्रो इंडस्ट्रीज में अभी 30 फीसद उत्पादन

उधर, पटियाला जिले के नाभा में प्रीत एग्रो इंडस्ट्रीज और प्रीत ट्रैक्टर्स ने भी उत्पादन शुरू कर दिया है। करीब सवा सौ कर्मचारियों में से 40 काम पर लौटे हैैं। कुल क्षमता का फिलहाल 30 फीसद उत्पादन हो रहा है। प्रीत कंबाइन व प्रीत ट्रैक्टर्स के एमडी हरी सिंह ने बताया कि काम पर आ रहे कर्मी फिलहाल पर्याप्त नहीं हैं। पंजाब के बाहर दूसरे राज्यों में भी इंड्रस्टी के कर्मी फंसे हुए हैं। कच्चा माल न मिलने से भी दिक्कतें आ रही हैं। बहरहाल कर्फ्यू में कुछ रियायतें देने और इंडस्ट्री को चलाए जाने के केंद्र व राज्य सरकार के प्रोत्साहन के चलते आस है कि जल्द ही पचास फीसद कर्मचारी आने लगेंगे।

उन्‍होंने बताया कि प्लांट को सैनिटाइज करने के साथ-साथ आ रहे कर्मियों को मास्क देने व सैनिटाइजर लगाने के विशेष प्रबंध किए हुए हैं। सभी की इंफ्रारेड थर्मामीटर से जांच की जाती है। उन्होंने कहा कि एग्रो इंडस्ट्रीज को बचाने के लिए सरकारों को टैक्स में भारी कमी करनी चाहिए ताकि फिर से इंडस्ट्रीज अपने पैरों पर खड़ी हो सके।

------

हीरो साइकिल में उत्पादन शुरू, आधे स्टाफ से फैक्ट्री में बनाया जा रहा फिजिकल डिस्टेंस

इससे पहले लुधियाना में देश की सबसे बड़ी साइकिल निर्माता कंपनी हीरो साइकिल लिमिटेड ने उत्पादन शुरू कर दिया। कोरोना से जागरूक रहने के लिए कारपोरेट वीडियो के जरिये कर्मचारियों को जानकारियां दी गईं। साथ ही नियमों को पूर्ण रूप से फॉलो करवाने के लिए बकायदा एक टीम भी एचआर के अंर्तगत बनाई गई है।

फिलहाल, कंपनी की ओर से पहले फेज में आधे स्टाफ को फैक्ट्री में बुलाया जा रहा है।

1700 वर्कर वाली फैक्ट्री में अभी 900 लोग आने आरंभ हुए हैं। प्रोडक्शन भी पहले की तुलना में केवल 40 प्रतिशत ही की जा रही है। इसकी मुख्य वजह कोरोना से बचाव को लेकर अपनाए जाने वाले मापदंड भी हैं। अभी मार्केट की डिमांड बेहद कम है और अगर पूरी प्रोडक्शन कर भी ली जाए, तो इसकी खपत कहां होगी। ऐसे में आधे स्टाफ के साथ 40 प्रतिशत प्रोडक्शन की जा रही है।

हीरो साइकिल लिमिटेड के वाइस चेयरमैन एसके राय ने बताया कि सीएमडी पंकज मुंजाल की ओर से बनाए गए बेहतरीन प्लान के तहत कंपनी को दोबारा पटरी पर लाया जा रहा है। कोरोना से बचाव के लिए एक कारपोरेट वीडियो के माध्यम से सबको जानकारी भी दी जा रही है।

------

सोनालिका ट्रैक्‍टर्स में भी चला उत्पादन का पहिया

होशियारपुर। ट्रैक्टर बनाने वाली देश की प्रमुख कंपनी सोनालिका ने भी अपना लॉक खोल दिया है। 

फैक्‍टरी में उत्पादन का पहिया घुमाने लगा है व डेढ़ माह से बंद बड़े समूह में ट्रैक्टर का उत्पादन होने लगा है। उद्योग समूह के वाइस चेयरमैन अमृत सागर मित्तल के दिशा- निर्देश में उत्पादन कार्य में सरकार की शर्तों और हिदायतों का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। कोरोना वायरस के कहर से पहले समूह हर दिन करीब 500 ट्रैक्टर तैयार करता था। इस समय 150 के करीब ट्रैक्टर प्रतिदिन बनाए जा रहे हैं।

समूह के महाप्रबंधक अतुल शर्मा ने बताया कि वैसे तो समूह में कुल नौ हजार कर्मचारी हैं, लेकिन अभी 2500 के करीब कर्मचारियों को बुलाया जा रहा है। कर्मचारियों के फिजिकल डिस्टेंस का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। कर्मचारियों को लाने और उन्हें घर छोडऩे के लिए उद्योग समूह ने 15 बसें हायर की हैं। इसके अलावा और कई कर्मचारी अपनी गाडिय़ों से आ रहे हैं।

-------

जालंधर में दो हजार उद्योगों मे काम शुरू, विदेश से भी मिल रहे ऑर्डर

जालंधर में करीब डेढ़ माह से बंद इंडस्ट्रीज में भी काम शुरू हो गया है। विदेश से भी ऑर्डर मिलने शुरू हो गए हैं। स्पोट्र्स गुड्स, हैंड टूल्स आदि उद्योगों में उत्‍पादन शुरू हो गया है और उनको आर्डर भी मिलने लगे हैं। जालंधर के लगभग दो हजार इंडस्ट्री संचालकों ने काम शुरू करने की सरकार से अनुमति ले ली है। अनुमति प्राप्त करने वालों में कई बड़े एक्सपोर्ट हाउस हैं। कुछ घरेलू मार्केट में बिजनेस करने वाले हैं तो कुछ कॉटेज इंडस्ट्री भी शामिल है। जालंधर की इंडस्ट्री में दोबारा कामकाज शुरू होने का ही असर है कि अब श्रमिक अपने गृह राज्यों को लौटने के फैसले पर दोबारा विचार करने लगे हैं।

यह भी पढ़ें: अमृतसर में दो आतंकी गिरफ्तार, हिजबुल कमांडर नाइकू के करीबी हलाल अहमद के साथी, NIA के हवाले 


यह भी पढ़ें: जल्‍द साकार होगा 41 साल पुराना सपना और निकलेगी पाकिस्‍तान की हेकड़ी


यह भी पढ़ें: इस्‍तीफा देने वाली IAS अफसर रानी नागर 14 दिन के एकांतवास में, हरियाणा में सियासी घमासान


यह भी पढ़ें: पांच साल की टिकटॉक स्टार नूरप्रीत संग CM कैप्‍टन अमरिंदर का खास अंदाज, देखें अनूठा वीडियो


यह भी पढ़ें: US President की सुरक्षा में इस्तेमाल होने वाले हथियारों सहित मोस्टवांटेेड बिल्ला गिरफ्तार

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.