Move to Jagran APP

लुधियाना के फोकल प्वाइंट फेज-5 में मॉडल लेन बनाएंगे उद्यमी, फंड का आकलन करने के लिए बनाई कमेटी

लुधियाना के फोकल प्वाइंट फेज-5 की जल्द नुहार बदलेगी। यहां कई सालों से सड़़कों का निर्माण न होना सीवरेज जाम और स्ट्रीट लाइटों सहित ब्यूटीफिकेशन पर फोकस नहीं है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Sat, 05 Sep 2020 11:59 AM (IST)Updated: Sat, 05 Sep 2020 11:59 AM (IST)
लुधियाना के फोकल प्वाइंट फेज-5 में मॉडल लेन बनाएंगे उद्यमी,  फंड का आकलन करने के लिए बनाई कमेटी
लुधियाना के फोकल प्वाइंट फेज-5 में मॉडल लेन बनाएंगे उद्यमी, फंड का आकलन करने के लिए बनाई कमेटी

लुधियाना, [मुनीश शर्मा]। देश-विदेश में व्यापार के लिए जाने वाले उद्यमियों में विदेशी बायर आने पर फोकल प्वाइंट की दयनीय हालात से होने वाली फजीहत को लेकर उद्यमी अब खुद सुधार के लिए आगे बढ़ने की तैयारी में हैं। कई सालों से फोकल प्वाइंट की सड़कों की दयनीय स्थिति, सीवरेज जाम, स्ट्रीट लाइटों का अभाव और बाउंड्री वॉल पर कूड़े के ढेर और समाप्त होती हरियाली से फोकल प्वाइटों की दशा खराब हो गई है।

loksabha election banner

ऐसे में एक उदाहरण पेश करने के लिए फोकल प्वाइंट फेज-5 की एक प्रमुख लेन को मॉडल लेन में तबदील करने की तैयारी में हैं। इसके लिए उद्यमियों की ओर से एक टीम का गठन किया गया है, जो सारी लेन की रूपरेखा को बदलने के लिए योजना बनाएगी और इसके लिए कितना फंड लगेगा इसका आकलन करेगी।

इसके पश्चात टीम के सदस्यों में काम का वितरण होगा और हर उद्यमी अपनी जिम्मेदारी के साथ काम को पूरा करेगा और एक मॉडल रोड बनाकर उदाहरण बनेेंगे। यह बीड़ा फोकल प्वाइंट फेज-5 की गुलाब डाइंग वाली रोड पर उठाया गया है।

उद्यमी बोले-विदेशी ग्राहकों के सामने होना पड़ता है शर्मसार

सैबको इंटरप्राइजिज के एमडी राजीव जैन ने कहा कि व्यापार करते समय जब एक्सपोर्टर कारखानों को दौरा करता है, तो बेहद शर्म महसूस होती है। इसके साथ ही कई सालों से सड़़कों का निर्माण न होना, सीवरेज जाम और स्ट्रीट लाइटों सहित ब्यूटीफिकेशन पर फोकस नहीं है। अब इस लेन को मॉडल सड़क बनाने पर काम किया जाएगा। इसके लिए इस सारी लेन के उद्यमियों को भागीदार बनाकर पैसे एकत्रित किए जाएंगे। इसमें रेन वाटर हार्वेस्टिंग के साथ साथ मिट्टी वाली जगह पर इंटरलाक टाइलें और प्लांटेशन की जाएगी।

ट्री गार्ड लगाने की भी तैयारी

इसके साथ ही ट्री गार्ड लगाए जाएंगे अाैर ब्यूटीफिकेशन पर भी फोकस किया जाएगा। उधेरा मकैनिकल के एमडी मंगल सेन ने कहा कि हमें घर से ज्यादा समय अपने कारखानों में बिताना होता है और हमारे साथ साथ हमारे स्टाफ को भी अच्छे माहौल में काम करने को मिले, तो वे स्वस्थ रहने के साथ साथ बेहतर परफार्म कर पाएंगे। इसलिए हम अपने स्तर पर ही इस अभियान को आरंभ करने जा रहे हैं। जबकि इसके लिए हम सरकार से भी सहयोग की अपील करेंगे कि वे मॉडल लेन बनाने में योगदान दें। यह प्रयास सारी लेन के उद्यमियों के संयुक्त प्रयास से किया जाएगा।

 हम हरसंभव सहयोग देने को तैयार

पंजाब स्माल इंडस्ट्रीज एवं एक्सपोर्ट कार्पोरेशन लिमिटेड (पीएसआइइसी) के चेयरमैन गुरप्रीत बस्सी गोगी ने कहा कि कोविड के चलते कई फोकल प्वाइंट के काम रूके पड़े हैं, जोकि आरंभ किए जा रहे हैं। इसके साथ अगर फोकल प्वाइंट की एक सड़क को उद्यमी मॉडल बनाना चाहते हैं, तो हम इसके लिए पूर्ण सहयोग देने को तैयार है। इसके लिए विभाग की ओर से हरसंभव सहयोग किया जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.