Move to Jagran APP

Make Auto Expo : मशीनें ऐसी जो कम समय में करेंगी तेज प्रोडक्शन, रिजेक्शन व कॉस्ट करेंगी कम

प्रदर्शनी में भारत चीन ताइवान जापान स्विट्जरलैंड अमेरिका और अन्य देशों के प्रदर्शकों द्वारा प्रदर्शित नवीनतम तकनीक की मशीनों ने लोगो को आकर्षित किया।

By Edited By: Published: Sun, 23 Feb 2020 06:30 AM (IST)Updated: Sun, 23 Feb 2020 03:15 PM (IST)
Make Auto Expo : मशीनें ऐसी जो कम समय में करेंगी तेज प्रोडक्शन, रिजेक्शन व कॉस्ट करेंगी कम
Make Auto Expo : मशीनें ऐसी जो कम समय में करेंगी तेज प्रोडक्शन, रिजेक्शन व कॉस्ट करेंगी कम

लुधियाना [मुनीश शर्मा]। विश्व बाजार में लगातार बढ़ रही प्रतिस्पर्धा को देखते हुए औद्योगिक नगरी के उद्योग अपडेट होने की तैयारी में जुटे हैं। हर कोई ऐसी मशीनरी पर फोकस कर रहा है, जो विश्व बाजार की जरूरतों को देखते हुए एक्यूरेसी दे और मास प्रोडक्शन के लिए कम समय में ज्यादा प्रोडक्शन दे सके। इसके साथ ही कंपनियों का फोकस अब ऑटोमेशन के जरिए कम मैनपावर में प्लांट को अपग्रेड करना है। इसकी झलक चंडीगढ़ रोड स्थित ग्लाडा ग्राउंड में आयोजित मेक ऑटो एक्सपो में देखने को मिली रही है।

loksabha election banner

प्रदर्शनी में भारत, चीन, ताइवान, जापान, स्विट्जरलैंड, अमेरिका और अन्य देशों के प्रदर्शकों द्वारा प्रदर्शित नवीनतम तकनीक की मशीनों ने लोगो को आकर्षित किया। लेजर कटिंग मशीनों, रोबोट वेल्डिंग मशीनों और पोर्टेबल वेल्डिंग मशीनें इनमें खास हैं। पोर्टेबल वेल्डिंग मशीनों को किसी भी स्थान पर आसानी से ले जाया जा सकता है। रोबोट वेल्डिंग मशीनों का उपयोग करते समय, कुशल श्रमिक की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा कॉम्पैक्ट हेमर और हीटिंग मशीन भी उपलब्ध हैं। केंद्र और राज्य सरकार नई तकनीक को अपनाने में मदद करे शनिवार को एक्सपो का दौरा करने पहुंचे विधायक शरणजीत सिंह ढिल्लों ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों को नवीनतम तकनीक अपनाने में मदद करनी चाहिए, ताकि वे अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्रतिस्पर्धा कर सकें। एक्सपो में नए स्तर की मशीनें प्रदर्शित की गई हैं जो औद्योगिक क्रांति में मददगार होंगी।

डेलटा कंपनी की ओर से प्रदर्शित एसी ड्राइव जो पानी में भी नहीं होगी खराब।

विधायक सिमरजीत सिंह बैंस ने भी एक्सपो का दौरा किया और उद्योगपतियों को नई तकनीक से रूबरू करवाने और उसे अपनाने के लिए मंच प्रदान करने के लिए आयोजकों की प्रशंसा की। भारत गैस के क्षेत्र प्रमुख विजय सहगल ने कहा कि वे कोयला, डीजल और अन्य ईधन का उपयोग करने की बजाय एलपीजी को अपनाने के लिए लोगों को प्रेरित कर रहे हैं। मशीनें जो कर रही बड़े बदलाव इस दौरान कई अहम मशीनें इंडस्ट्री में बदलाव लाने के लिए तैयार हैं। इसमें रिजेक्शन, कम समय में ज्यादा प्रोडक्शन पर फोकस है ताकि मास प्रोडक्शन से कास्ट कटिंग की जा सके। भारे ग्रुप की ओर से लेजर कटिंग मशीन को नए अंदाज में आटोमेशन के साथ प्रस्तुत किया गया है। यह मशीन को पूर्ण रूप से ऑटोमेटिक है और इसमें सभी प्रोसेस एक ही मशीन में दिए गए है। इसमें 99 प्रतिशत एक्यूरेसी होगी। प्लाजमा के बाद फाइबर लेजर कटिंग मशीन लांच की गई है। यह पहले वाली मशीन की तुलना सात गुणा ज्यादा प्रोडक्शन करती है।

भारे ग्रुप के स्टाल पर प्रदर्शित लेजर कटिंग मशीन

पिक एंड ड्रॉप सहित कई कार्य करती है मल्टीपर्पज रोबोट मशीन

डेलटा इलेक्ट्रानिक्स इंडिया की ओर से मल्टीपर्पज रोबोट मशीन प्रस्तुत की गई है। यह पिक एंड ड्रॉप सहित कई कार्य करती है। इसे मेडिसन, फार्मा, ऑटो इंडस्ट्री, फूड प्रोसे¨सग और पैकेजिंग में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें टास्क कंप्यूटराइज्ड डाउनलोडिंग से वर्किग की जा सकती है। यह पिक प्लेस के साथ-साथ वेल्डिंग और कैमरा लगाकर इंस्पेक्शन में भी इस्तेमाल की जा सकती है।

ईडीएम जेडएनसी डाई मेकिंग मशीन से एक साथ कई काम

इसके साथ ही एक स्टाल पर एसी ड्राइव लांच की गई है जो पानी में भी खराब नहीं होगी। स्पार्कोनिक्स एमएस इंजीनियर्स की ओर से ईडीएम जेडएनसी डाई मेकिंग मशीन प्रस्तुत की गई है। इसमें हर तरह के मेटल में डाइज का निर्माण किया जा सकता है। इसमें रफ फिनिशिंग, रफिंग और फाइन फिनिशिंग के सारे काम एक साथ किए जा सकते हैं। पहले मटीरियल के मुताबिक अलग-अलग प्रोसेस कर डाइज बनाई जाती थी, लेकिन इस पूर्ण ऑटो मशीन में सभी प्रोसेस एक साथ किए जा सकेंगे। इससे जल्द डाइज बनने से समय की भी बचत होगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.