Move to Jagran APP

Weather: लुधियाना में झमाझम बारिश; जलमग्न हुआ शहर, जनजीवन अस्त-व्यस्त Ludhiana News

लुधियाना में सुबह से हो रही बारिश की वजह से सड़कों और गलियों में पानी भर गया है। जगह-जगह पर जाम लगने से लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है।

By Sat PaulEdited By: Published: Thu, 01 Aug 2019 11:36 AM (IST)Updated: Thu, 01 Aug 2019 03:13 PM (IST)
Weather: लुधियाना में झमाझम बारिश; जलमग्न हुआ शहर, जनजीवन अस्त-व्यस्त Ludhiana News
Weather: लुधियाना में झमाझम बारिश; जलमग्न हुआ शहर, जनजीवन अस्त-व्यस्त Ludhiana News

जेएनएन, लुधियाना। साढ़े तीन घंटे की झमाझम बारिश से शहर जलमग्न हो गया। शहर के अधिकतर हिस्सों में पानी भरने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सुबह करीब साढ़े सात बजे शुरू हुई बारिश दोपहर तक लगी रही। बारिश के कारण पूरे शहर में पानी ही पानी नजर आ रहा है। निचले इलाकों में लोगों के घरों में पानी घुस गया है और सड़कें भी पानी से लबालब हैं। पानी में वाहन रुक रहे हैं और कई जगह पर ट्रैफिक जाम की स्थिति है। सुबह के समय बच्चों को स्कूल जाने एवं आम लोगों को दफ्तर, दुकानों एवं अपने कामकाज पर जाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी।

loksabha election banner

शहर के निचले इलाकों में लोगों के घरों में पानी घुस गया है और सड़कें पानी से लबालब हैं। पानी में वाहन रुक रहे हैं और कई जगह पर ट्रैफिक जाम लग रहा है। पूरा जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

  

शहर की अधिकतर गलियां और सड़कें जलमग्न हो गई हैं। कई जगह पर वाहन पानी में डूब गए हैं।

भारी बारिश की वजह से रेलवे स्टेशन पर पानी में डूबा ट्रैक। स्टेशन पर पानी भरने के कारण या‍त्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। 

भारी बारिश की वजह से रेलवे स्टेशन पर पानी में डूबा ट्रैक। स्टेशन पर पानी भरने के कारण या‍त्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। 

शहर की सड़कों पर पानी भरने के कारण वाहन चालकों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी है। सुबह से ही हो रही बारिश के कारण लोग अपने काम और दफ्तरों में देरी से पहुंचे।

बारिश के कारण सड़कें तालाब में तबदील हो गई हैं। सड़कों पर पानी भरने से शहर के कई‍ हिस्सों में बार-बार जाम लग रहा है।

बारिश का पानी दुकानों में घुस गया है, जिसकी वजह दुकानों में रखा सामान खराब हो गया है।

मेयर बलकार सिंह संधू, विधायक सुरिंदर डावर और पार्षद राकेश पराशर ने सड़कों पर उतरकर बारिश से हुए नुकसान और हालात का जायजा‍ लिया।

शहर के चौड़ा बाजार, घंटाघर, अकालगढ़ मार्केट, प्रताप चौक इत्यादि बाजारों की दुकानों में पानी घुस गया। नगर निगम कमिश्नर कमलप्रीत बराड़, मंत्री भारत भूषण आशु की पत्नी ममता आशु ने सड़कों पर उतरकर जलभराव का जायजा लिया। रेलवे स्टेशन पर रेल की पटरी भी पानी में डूब गई, जिससे गाड़‍ियों के आवागमन पर असर पड़ा है।  

इस साल जुलाई में कम बरसा मानूसन

शहर में भले ही हर दूसरे और तीसरे दिन बारिश हो रही हो, लेकिन पिछले साल की तुलना में इस साल जुलाई में मानसून कम बरसा है। पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के वैज्ञानिकों की मानें तो इस साल जुलाई में महज 200.4 मिलीमीटर बारिश हुई, जोकि सामान्य से भी कम है, जबकि पिछले साल मानसून सीजन में जुलाई में 382.5 मिलीमीटर बारिश रिकाॅर्ड की गई थी। वैज्ञानिकों के अनुसार जुलाई में सामान्य तौर पर 216 मिलीमीटर बारिश होती है। पीएयू के वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी तक जुलाई में मानसून की परफाॅर्मेंस बेहतर रही है। हर तीसरे दिन मानसून बरस रहा है। इसी वजह से अभी तक नौ के करीब रेनी डे हो चुके हैं, जबकि आमतौर पर दस रेनी डे होते हैं।

जून में 33 मिलीमीटर हुई बारिश

मौसम वैज्ञानिक डॉ. केके गिल के अनुसार इस साल जून में महज 33 मिलीमीटर बारिश हुई थी। जोकि सामान्य से 50 मिलमीटर कम थी, लेकिन जून में बारिश की कमी को मानसून ने जुलाई में पूरा कर दिया है। जुलाई में अच्छी बारिश हुई, जिससे धान की फसल को फायदा हुआ है। डॉ. गिल के अनुसार अगस्त में भी अच्छी बारिश का पूर्वानुमान है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.