Move to Jagran APP

Health Tips: खानपान में बदलाव से बढ़ रहा घुटनों में दर्द, योग की इन क्रियाएं से मिलेगी निजात; जानें कैसे

Health Tips योग गुरु और एवरेस्ट योगा इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर संजीव त्यागी कहते हैं कि योग में कुछ ऐसे आसन बताए गए हैं जो घुटने के दर्द में बहुत आराम देते हैं जैसे जानू नमन अर्ध तितली पूर्ण तितली पश्चिमोत्तान आसन व मकरासन।

By Vipin KumarEdited By: Published: Tue, 02 Nov 2021 09:44 AM (IST)Updated: Tue, 02 Nov 2021 09:44 AM (IST)
Health Tips: खानपान में बदलाव से बढ़ रहा घुटनों में दर्द, योग की इन क्रियाएं से मिलेगी निजात; जानें कैसे
अर्ध तितली आसान करती एक महिला। (जागरण)

लुधियाना, [आशा मेहता]। Health Tips: आजकल लोगों का रहन सहन और खानपान बहुत बदल गया है। जिसके चलते लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। खासकर घुटने की समस्या लोगों में बढ़ती जा रही है! बुढों , जवानों में यह समस्या तो देखने को मिलती ही है, किंतु बच्चों में यह समस्या बढ़ती जा रही है, ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल हमारी दिनचर्या और बहुत कम शारीरिक गतिविधियां, खड़े होकर पानी पीना, भारी शारीरिक गतिविधियां करना, घुटनों का कम इस्तेमाल करना, मोच या खिंचाव जैसी चोटें होने, तंग जगह में बैठने या लंबे समय तक घुटनों के बल पर बैठने से भी दर्द होने लगता है।

loksabha election banner

योग गुरु और एवरेस्ट योगा इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर संजीव त्यागी कहते हैं कि योग में कुछ ऐसे आसन बताए गए हैं जो घुटने के दर्द में बहुत आराम देते हैं जैसे जानू नमन , अर्ध तितली , पूर्ण तितली , पश्चिमोत्तान आसन, मकरासन। ये सभी आसन घुटने के दर्द को ठीक करने में बहुत सहायक है।

आसनों को करने की विधि

आसनों को करने से पहले सुक्ष्म क्रियाओं का अभ्यास जरूर करें, जिन्हें घुटनों में हाल ही कोई सर्जरी हुई हो , गठिया ( अर्थरिटिस) हो, हड्डियां कमजोर हो,आसन के दौरान अधिक खिंचाव हो तो आसनों को सहज पूर्वक करे।

जानू नमन

सबसे पहले दंडासन में अपने मेट पर बैठ जाएं, अब दाएं घुटने को मोड़ कर छाती के पास के आएं और अपनी झांघों को दोनो हाथों से पकड़ लें और सांस भरते हुए दाएं पैर को ऊपर की ओर सीधा करें और छोड़ते हुए मोड़ दें इसे कम से कम दस बार जरूर करें फिर इसे बाएं पैर से भी करें। यह आसन हमारे घुटनों में बहुत अच्छा खिंचाव देता है जिस से घुटनों की नसों में रक्त का प्रवाह बहुत अच्छा होता है और घुटनें को काफी आराम मिलता है।

अर्ध तितली आसन

अर्ध तितली आसन भी बैठकर किया जाने वाला आसन है सबसे पहले दंडासन में बैठ जाएं अब दाएं पैर को बाएं जांघ के ऊपर रख दें और दाएं घुटनें को ऊपर नीचे करते रहें आप इसे दाएं हाथ के सहारे से भी कर सकते हैं इसी चक्र को बाएं ओर से भी करें। पैर को अपनी क्षमता अनुसार मोड़ कर कमर को सीधा रखने की कोशिश करे. श्वास , प्रश्वांस करते रहे. इसे कम से कम 15 से 20 बार करें।

मकरासन

सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं, सिर और कंधों को ऊपर उठाएं और ठोड़ी को हथेलियों पर और कोहनियों को जमीन पर टिका लें। अब दोनों पैरों के गुटनों को एक एक करके मोड़े और नितंब से छुयें . इस क्रिया को कम से कम 15 से 20 बार करे. यह आसन हमारे घुटनों के साथ पीठ के लिए बहुत अच्छा है, इन आसनों के नियमित अभ्यास से घुटनों के दर्द से जल्द आराम मिलता है।

 पूर्ण तितली आसन

पूर्ण तितली आसन को करने के लिए दंडासन में बैठ जाएं अब दाएं ओर बाएं पैर को मोड़ कर पेट के सामने ला कर जोड़ दें और दोनो हाथों से अपने पैरों को पकड़ लें और घुटने को उपर नीचे करते रहें। श्वास प्रश्वास को सामान्य रखें और 1 मिनट तक करते रहें। यदि पैरों को आप पेट के पास लाने से घुटनों में बहुत अधिक खिंचाव महसूस हो रहा हो तो इन्हे अपनी क्षमता अनुसार ही रखें।

 पश्चिमोतानासना

यह आसन भी बैठ कर किया जाने वाला आसन है जिसमे दंडासन में बैठ कर सांस लेते हुए दोनों हाथों को ऊपर ले जाते हुए और सांस छोड़ते हुए पैरों की ओर झुकते हुए दोनो पैरों को पकड़ लें घुटनों को बिलकुल सीधा व पंजों को अपनी ओर खींच कर रखें और आसन में 25 से 30 सेकंड तक रुकने का प्रयास करें। अगर गर्दन में जकड़न, दर्द हो तो सिर को आगे न झुकाएं, सिर सीधा रखें।

---------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.